Harnaaz Sandhu Miss Universe: देखें वह सवाल जिसने हरनाज़ संधू को जिता दिया यूनिवर्स का ख़िताब

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 14 Dec 2021 04:40 PM IST

भारत की हरनाज़ कौर संधू ने मिस यूनिवर्स 2021 का ताज पहनने के बाद इतिहास रच दिया। हरनाज़ ने 21 साल बाद लारा दत्ता (2000) और सुष्मिता सेन (1994) की लीग में शामिल होने के बाद भारत में गौरव वापस लाया। चंडीगढ़ की रहने वाली और प्रतिष्ठित प्रतियोगिता जीतने वाली हरनाज़ ने उनसे पूछे गए ढेर सारे सवालों का सही जवाब दिया और विजयी होकर उभरीं। 

सेकेंड रनर-अप दक्षिण अफ्रीका की लालेला लाली मसवाली रहीं जबकि पराग्वे की नादिया फेरेरा फर्स्ट रनर-अप रहीं। 

Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे

हरनाज़ कौर संधू को विजई बनाने वाले सवाल

बाकियों में से टॉप 5 को चुनने के लिए हरनाज से पूछा गया कि 'कई लोगों को लगता है कि क्लाइमेट चेंज एक धोखा है। अन्यथा आप उन्हें समझाने के लिए क्या करेंगे?' सीधा जवाब देते हुए उन्होंने कहा, 'ईमानदारी से कहूं तो मेरा दिल टूट जाता है यह देख के लिए कि प्रकृति कितनी समस्याओं से गुजर रही है, और यह सब हमारे गैर जिम्मेदाराना व्यवहार के कारण है। मुझे पूरी तरह से ऐसा लगता है। कार्रवाई करने का और कम बोलने का समय है क्योंकि प्रत्येक क्रिया या तो प्रकृति को मार सकती है या बचा सकती है। रोकना और रक्षा करना पश्चाताप और मरम्मत से बेहतर है, और यही मैं आप लोगों को करने के लिए मनाने की कोशिश कर रही हूं।
धन्यवाद।"

राउंड क्वालिफाई करने के बाद और शीर्ष 3 में पहुंचने के बाद, उनसे पूछा गया, "आज के दबाव का सामना करने वाली युवतियों को आप क्या सलाह देंगे?"

इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि आज का युवा जिस सबसे बड़े दबाव का सामना कर रहा है, वह है खुद पर विश्वास करना। यह जानने के लिए कि आप अद्वितीय हैं और यही आपको सुंदर बनाती है, अपनी तुलना दूसरों से करना बंद करें और अधिक महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करें। जो दुनिया भर में हो रहा है।

मुझे लगता है कि आपको यही समझने की जरूरत है। बाहर आओ और अपने लिए बोलो क्योंकि तुम अपने जीवन के नेता हो, तुम अपनी आवाज हो। मुझे खुद पर विश्वास था और इसलिए मैं आज यहां खड़ा हूं।"

Free E Books