How big is Indian army : कितनी बड़ी है भारतीय सेना

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Wed, 22 Jun 2022 07:53 PM IST

Highlights

इन्डियन आर्म्ड फोर्सेस तीन भागों से मिलकर बना है - इन्डियन एयर फ़ोर्स, इन्डियन नेवी और इन्डियन आर्मी. इसी के साथ सेन्ट्रल आर्म्ड पुलिस फ़ोर्स, असम राइफल्स, कोस्ट गार्ड तथा स्पेशल फ्रंटियर फोर्सेज भारतीय सेना को सपोर्ट करते हैं.

भारत दुनिया का सातवाँ सबसे बड़ा देश है. जनसँख्या की दृष्टि से यह दुनिया में दूसरा सबसे बड़ी आबादी वाला देश है. सेना की बात करें तो 1.4 मिलियन से भी अधिक सक्रिय कर्मियों की ताकत के साथ भारतीय सशस्त्र बल दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सैन्य बल है. 2019 में डिफेन्स ऑफ़ जापान के हवाले से ऐसा कहा गया कि इन्डियन आर्मी दुनिया की सबसे बड़ी स्टैंडिंग आर्मी है. भारतीय सशस्त्र बल के पास दुनिया की सबसे बड़ी volunteer army (स्वयंसेवी सेना) है. भारतीय सशस्त्र बल भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) के प्रबंधन के अधीन आता हैं. अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now. / Advance GK Ebook-Free Download
May Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW
Indian States & Union Territories E book- Download Now

Source: Safalta.com

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सेना

इन्डियन आर्म्ड फोर्सेस तीन भागों से मिलकर बना है - इन्डियन एयर फ़ोर्स, इन्डियन नेवी और इन्डियन आर्मी. इसी के साथ सेन्ट्रल आर्म्ड पुलिस फ़ोर्स, असम राइफल्स, कोस्ट गार्ड तथा स्पेशल फ्रंटियर फोर्सेज भारतीय सेना को सपोर्ट करते हैं. इन्डियन आर्म्ड फोर्सेस की बात करें तो इसमें 14 लाख एक्टिव और 10 लाख रिज़र्व पर्सनल्स शामिल हैं और इस आधार पर इन्डियन आर्म्ड फोर्सेस दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सेना हो जाती है.


विश्व की किसी भी सेना से ज्यादा मज़बूत

इंडियन आर्मी चाइना के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी स्वैच्छिक सेना है. भारत के पास सेना में सक्रिय सैनिकों की संख्या 14,55,550 और रिज़र्व सैनिकों की संख्या 11,55,000 है  जो दुनियाभर में सबसे अधिक संख्याओं में से एक है.
दुनिया की सबसे बड़ी सेना चीन और भारत के रक्षा बजट की तुलना करें तो इसमें चीन बहुत आगे है. परन्तु हथियार भले ही चीन के पास अधिक हों, सेना के मामले में भारत ज्यादा मज़बूत है. भारत के कुल सैनिकों की संख्या करीब 34 लाख है तो चीन के पास करीब 27 लाख सैनिक हीं हैं. भारत की थल सेना विश्व की किसी भी सेना से ज्यादा मजबूत है.
 
सामान्य हिंदी ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
पर्यावरण ई-बुक - फ्री  डाउनलोड करें  
खेल ई-बुक - फ्री  डाउनलोड करें  
साइंस ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
अर्थव्यवस्था ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
भारतीय इतिहास ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
 

हर तरह की रण भूमि के माहौल से वाकिफ

भारतीय सेना लगभग हर तरह की रण भूमि के माहौल से वाकिफ है. आज के रासायनिक और परमाणु खतरों के दौर में भी भारतीय सेना आसमान से लेकर समुद्र तक सभी क्षेत्रों में किसी भी मिशन के लिए हमेशा पूरी तरह तैयार है.
विश्व की सबसे ज्यादा ऊंचाई पर स्थित सियाचिन क्षेत्र में लड़ने का अनुभव केवल इंडियन आर्मी रखती है. इस प्रकार का अनुभव किसी भी देश यहाँ तक कि अमेरिका और चाइना के पास भी नही है.


एंटी सेटेलाइट कैपेबिलिटी

इसके अलावा पूरी दुनिया में केवल रूस, चाइना, यूएसए और भारत 4 ऐसे देश हैं जिनके पास एंटी सेटेलाइट कैपेबिलिटी हैं. 2019 में भारत इसमें शामिल होने वाला चौथा देश बन गया था.


भारतीय सैनिकों की वीरता

वह भारतीय सेना हीं थी जिसने प्रथम और द्वितीय विश्वयुद्ध में भाग लेकर ब्रिटेन की जीत में अहम् योगदान दिया था. भारतीय सेना की मज़बूती का अनुमान ब्रिटिश भारतीय थलसेना के पूर्व कमांडर-इन-चीफ फील्ड मार्शल क्लाउड ऑचिनलेक की इस बात से लगाया जा सकता है, जब जीत के बाद उसने कहा था कि - ''भारतीय सेना के बिना दोनों विश्वयुद्धों में ब्रिटेन को सफलता नहीं मिल सकती थी''


भारतीय सेना का सर्वोच्च कमांडर

भारतीय सेना भारतीय सशस्त्र बल का सबसे बड़ा भाग और लैंड बेस्ड (थल सेना) शाखा है. भारतीय सेना का सर्वोच्च कमांडर भारत का राष्ट्रपति होता है और थल सेनाध्यक्ष (army chief) इसका प्रोफेशनल हेड होता है. भारतीय सेना विविध स्वदेशी समाधानों के आधुनिकीकरण के साथ सुरक्षा सम्बन्धित चुनौतियों का सामना करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है.


मानवीय बचाव अभियान

भारतीय सेना का प्रमुख उद्देश्य बाहरी आक्रमण और आंतरिक खतरों से राष्ट्र की रक्षा करना तथा राष्ट्रीय सुरक्षा और राष्ट्रीय एकता को सुनिश्चित करना है. भारतीय सेना अपनी सीमाओं के भीतर शांति और सुरक्षा बनाए रखती है. भारतीय सेना भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के साथ प्राकृतिक आपदाओं के दौरान, मानवीय बचाव अभियान भी चलाती है.


दस हजार साल से भी अधिक पुराना

भारतीय सेना का प्रसिद्ध इतिहास दस हजार साल से भी अधिक पुराना है. भारतीय सेना वस्तुतः ईस्ट इंडिया कंपनी की सेनाओं से उत्पन्न हुआ और कालान्तर में यह ब्रिटिश भारतीय सेना और रियासतों की सेना बन गया. साल 1895 में एक एकीकृत भारतीय सेना का निर्माण करने के लिए बंगाल, बॉम्बे और मद्रास प्रेसीडेंसी की सेनाओं को मिला दिया गया था.
 
Attempt Free Mock Test - Click here
Attempt Free General Awareness Topic Tests - Click here
Attempt Free Quantitative Aptitude Topic Tests - Click here
Attempt Free Reasoning Topic Tests - Click here
Attempt Free General English Topic Tests - Click here
Attempt Free Current Affair Topic Tests - Click here
 

विभाजन

सन 1947 में भारत के विभाजन के दौरान, भारतीय सेना ने एक बड़ा बदलाव देखा, जब इसे दो नव निर्मित देशों के बीच विभाजित कर दिया गया था. इस क्रम में दस में से चार गोरखा रेजीमेंटों को अंग्रेजों को हस्तांतरित कर दिया गया था.


भारतीय सेना दिवस थीम 2022

वर्ष 2022 के लिए भारतीय सेना दिवस की थीम "इन स्ट्राइड विद द फ्यूचर" है.
 
  भारत चीन
थल सेना 13.6 लाख 22.6 लाख
रिज़र्व सैनिक 28.4 लाख 14.4 लाख
टैंक 4,426  6,457 
बख्तरबंद वाहन 6,704  6,246 

Free E Books