UP Police Constable 2022: कांस्टेबल भर्ती में कितने अंक लाकर मिलेगी सफलता? जानिए यहां

Safalta Expert Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 17 Nov 2022 12:47 PM IST

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती का इंतजार कर रहे हैं अभ्यर्थियों का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है दरअसल उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए इस महीने के अंत तक नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। जनवरी महीने में जारी हुए यूपी पुलिस कांस्टेबल टेंडर नोटिस के मुताबिक उत्तर प्रदेश में पुलिस कॉन्स्टेबल के 26210 और फायरमैन के 172 पदों को भरने के लिए भर्ती का आयोजन करवाया जाएगा। यूपी में आखिरी बार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती साल 2018 में करवाई गई थी जब आयोग में 40,000 से अधिक कांस्टेबल के पदों को उत्तर प्रदेश में भरा था। 2018 के बाद ही है उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में सबसे बड़ी भर्ती होगी जिस वजह से उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रमोशन बोर्ड में 20 लाख अभ्यर्थियों के यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में रजिस्ट्रेशन करने की उम्मीद जताई है। अगर आप भी उत्तर प्रदेश में होने वाली पुलिस कांस्टेबल भर्ती का इंतजार कर रहे हैं तो आपको जरूर जाना चाहिए की लिखित परीक्षा में कितने अंक लाने के बाद आपको यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में सफलता मिलेगी। तो चलिए जानते हैं उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती से जुड़ा लेटेस्ट अपडेट। उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और विशेष मार्गदर्शन की तलाश में है तो आप हमारे यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल फाउंडेशन बैच को ज्वाइन कर सकते हैं।  
UP Police Constable Exam Hindi Free E-Book
Download Latest Month Current Affair (H) 
 

 कांस्टेबल भर्ती में कितने अंक लाकर मिलेगी सफलता?

कांस्टेबल भर्ती में सबसे पहले रिटेन टेस्ट छात्रों को देना होगा, यह परीक्षा 300 अंक की होती है जिसमें आपसे कुल 150 क्वेश्चन पूछे जाएगें। अगर आप भी उत्तर प्रदेश में होने वाली कांस्टेबल भर्ती में शामिल होने की योजना बना रहे है तो आपको बता दे की पुलिस कांस्टेबल भर्ती में किसी प्रकार का मिनिमम क्वालिफिकेशन अंक नही होता है छात्रों का शोर्ट लिस्टिंग कांस्टेबल भर्ती में कट ऑफ लिस्ट जारी करके किया जाता है। जो भी छात्र कट ऑफ जितने अंक नही ला पाते है उनको कांसत्ब्ले भर्ती से बहार कर दिया जाता है। इस लिए आपको परीक्षा की तैयारी केवल ऑफिशियल उत्तर प्रदेश कांस्टेबल के साठ करनी चाहिए।

Source: Safalta

उत्तर प्रदेश में आखरी बार कांस्टेबल भर्ती साल 2018-19 में करवाई गई थी जिस समय भी छात्रों को शोर्ट लिस्ट कट ऑफ अंक के आधार पर ही किया गया था। 2018-19 में जनरल छात्रों के लिए कांस्टेबल भर्ती में कट ऑफ 183 गया था। 
 
Up Police Constable Eligibility Criteria 2022 UP Police Constable Syllabus Up Police Constable Salary 2022


इस साल होने वाली कांस्टेबल भर्ती में कट ऑफ ज्यादा जाने की उम्मीद है क्योंकि यह भर्ती काफ़ी समय बाद करवाई जा रही है और परीक्षा में ज्यादा छात्रों के शामिल होने की बाद आयोग ने अपने टेंडर नोटिस में कही थी। टेंडर नोटिस के मुताबिक कांस्टेबल भर्ती में पुरे प्रदेश से 20 लाख छात्र शामिल हो सकते है। 
 
यूपी पुलिस कांस्टेबल फ्री मॉक टेस्ट-  Click here
Attempt Free Daily General Awareness - Click here
Attempt Free Daily Quantitative Aptitude Quiz - Click here
Attempt Free Daily Reasoning - Click here
Attempt Free Daily General English - Click here
Attempt Free Daily Current Affair Quiz - Click here


प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें
प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- CUET , UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर अनलिमिटेड फ्री मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं। 

Free E Books