UP Police Constable Vacancy 2022, कांस्टेबल भर्ती में आवेदन के लिए कितनी हाइट चाहिये जाने यहाँ डिटेल में

Safalta Expert Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 28 Jul 2022 12:57 PM IST

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा यूपी में बहुत जल्द 26,210 कांस्टेबल के पदों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू शुरू की जाएगी। आयोग ने उम्मीद जताई है कि इस भर्ती में उत्तर प्रदेश से तकरीबन 20 लाख के करीब अभ्यर्थी शामिल होंगे क्योंकि उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में इतनी बड़ी भर्ती वर्ष 2018 के बाद आयोजित नही करवाई गई है। यूपी में पुलिस कॉन्स्टेबल को राज्य सरकार द्वारा सैलरी के साथ-साथ कई प्रकार के लाभ मिलते हैं जिस वजह से यह नौकरी पेशा छात्रों के बीच काफी ज्यादा आकर्षक है और पुलिस विभाग में नौकरी करने से छात्रों को देश की सेवा करने का मौका भी मिलता है। यूपी के कई युवा इस भर्ती के लिए पिछले कई महीने से तैयारी कर रहे हैं क्योंकि कॉन्स्टेबल भर्ती बाकी परीक्षाओं के मुकाबले काफी टफ होगी क्योंकि आवेदकों की संख्या काफी ज्यादा होने वाली है। 2022 कांस्टेबल भर्ती के लिए अभी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है जिस वजह से छात्रों के बीच काफी निराशा देखने को मिल रही है क्योंकि इस भर्ती का आयोजन नवंबर 2021 में ही करवाया जाना था लेकिन विभिन्न कारणों से कॉन्स्टेबल भर्ती में देरी हो रही है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की कितनी हाइट रखने वाले अभ्यार्थी कॉन्स्टेबल भर्ती में आवेदन करने के पात्र माने जाते हैं। अगर आप- उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और विशेष मार्गदर्शन की तलाश में है तो आप हमारे यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल फाउंडेशन बैच को ज्वाइन कर सकते हैं।  
 UP Police Constable Exam Hindi Free E Book
Download Latest Month Current Affair (H) 
 

कितनी हाइट चाहिये कांस्टेबल भर्ती में आवेदन के लिए?

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आवेदन करने वाले पात्र अभ्यर्थियों को सबसे पहले आयोग द्वारा लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। जिसके बाद लिखित परीक्षा के स्कोर के आधार पर फिजिकल और मेडिकल टेस्ट के लिए  छात्रों को शॉर्टलिस्ट किया जायेगा। यूपी में पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए छात्रों को भर्ती प्रक्रिया के सारे राउंड पूरे करने होंगे तभी वह कॉन्स्टेबल बन पाएंगे। ऐसे में फिजिकल राउंड के दौरान जो अभ्यार्थी फिजिकल मापदंड पूरा नहीं कर पाते हैं उनको कॉन्स्टेबल भर्ती से बाहर कर दिया जाता है जिसमें एक मापदंड हाइट का भी रखा गया है। सामान्य वर्ग, OBC और SC वर्ग के अभ्यर्थी जो कॉन्स्टेबल भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं उनकी लंबाई  168cm होनी चाहिये जबकि अन्य केटेगरी के अभ्यर्थियों को राज्य सरकार के नियमों के अनुसार छूट भी प्रदान की गई है। जैसे की ST वर्ग के स्टूडेंट 160cm की हाइट के साथ भी कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है। इसकी पूरी जानकारी निचे टेबल में भी दी गए है।
 

श्रेणी

कद

सीना

वज़न

पुरुष 

महिला 

पुरुष

महिला 

पुरुष

महिला 

जनरल/ओबीसी/एससी

168 सेमी

152सेमी

79 05 सेमी . के विस्तार के साथ

NA

NA

40 किलो

अनुसूचित जाति

160 सेमी

147 सेमी

77 05 सेमी . के विस्तार के साथ

NA

NA

40 किलो


 इससे जुड़े अधिक अपडेट के लिए आपको ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार करना चाहिए क्योंकि अपने नोटिफिकेशन में आयोग सभी प्रकार की जानकारी विस्तार से देगा..
 

Up Police Constable Eligibility Criteria 2022 कब होगी यूपी में कॉन्स्टेबल के नए पदों पर भर्ती शुरू Up Police Constable Salary 2022
 
यूपी पुलिस कांस्टेबल फ्री मॉक टेस्ट-  Click here
Attempt Free Daily General Awareness - Click here
Attempt Free Daily Quantitative Aptitude Quiz - Click here
Attempt Free Daily Reasoning - Click here
Attempt Free Daily General English - Click here
Attempt Free Daily Current Affair Quiz - Click here

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें
प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- CUET , UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर अनलिमिटेड फ्री मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं। 

Free E Books