IAF Group C Recruitment 2021: 10वीं और 12वीं पास को मिल रहा वायुसेना में नौकरी का मौका, जानें क्या ग्रेजुएट भी कर सकते हैं अप्लाई

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 01 Nov 2021 02:53 PM IST

Highlights

सार-
भारतीय वायु सेना ((IAF) उन उम्मीदवारों की तलाश कर रही है जो विभिन्न वायु सेना स्टेशनों / इकाइयों में IAF ग्रुप 'सी' नागरिक पदों में शामिल हो सकते हैं। IAF ग्रुप सी अधिसूचना 30 अक्टूबर से 05 नवंबर 2021 के रोजगार समाचार पत्र में प्रकाशित की जा गई है। 83 पदों पर भर्ती निकाली गई है।
 

भारतीय वायु सेना ((IAF) उन उम्मीदवारों की तलाश कर रही है जो विभिन्न वायु सेना स्टेशनों / इकाइयों में IAF ग्रुप 'सी' नागरिक पदों में शामिल हो सकते हैं। IAF ग्रुप सी अधिसूचना 30 अक्टूबर से 05 नवंबर 2021 के रोजगार समाचार पत्र में प्रकाशित की जा गई है। 83 पदों पर भर्ती निकाली गई है। आवेदक, आईएएफ ग्रुप सी के लिए आवेदन रोजगार समाचार पत्र में संबंधित विज्ञापन के प्रकाशित होने की तारीख के 30 दिनों के भीतर जमा कर सकते हैं। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now.
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

फिलहाल, मुख्यालय मध्य वायु कमान, मुख्यालय पूर्वी वायु कमान, मुख्यालय दक्षिण पश्चिमी कमान, मुख्यालय प्रशिक्षण कमान, मुख्यालय रखरखाव कमान और मुख्यालय पश्चिमी वायु के तहत कुक, एमटीएस, एलडीसी, अधीक्षक, बढ़ई, फायरमैन और सिविल मैकेनिकल ट्रांसपोर्ट ड्राइवर के पद के लिए रिक्तियां निकली हुई हैं।
 
शैक्षिक योग्यता:
 
  • अधीक्षक (स्टोर) - किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या समकक्ष।
  • लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी) - किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास; कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट या हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग गति।
  • रसोइया (साधारण ग्रेड) - किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास केटरिंग में सर्टिफिकेट या डिप्लोमा के साथ; ट्रेड में 1 साल का अनुभव।
  • कारपेंटर - किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं पास और किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट।
  • सीएमटीडी - 10वीं पास और लाइसेंस।
  • फायरमैन - 10वीं पास, फायर फाइटिंग का प्रशिक्षण।
  • एमटीएस - 10वीं पास।
 
क्या ग्रेजुएट भी कर सकते हैं अप्लाई?
 
ग्रेजुएट उम्मीदवार भी इस भर्ती में भाग ले सकते हैं। अधीक्षक (स्टोर) के पद पर ग्रेजुएट उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here
 
आयु सीमा:
 
योग्यता रखने वाले इच्छुक आवेदकों की उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं पूर्व सैनिकों की आयु की गणना वर्तमान आयु से सेवा पूरी अवधि को घटा कर की जाएगी। बशर्ते, पूर्व सैनिकों की सशस्त्र सेना में कार्यावधि 6 महीने से अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा, 40 वर्ष की उम्र वाले विभागीय कर्मचारी भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे।
 
चयन करने का मापदंड:
 
योग्य उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए उपस्थित होना आवश्यक होगा। लिखित परीक्षा न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के आधार पर होगी।
 
MLHP Recruitment 2021 UP NHM Recruitment 2021
FCI पंजाब भर्ती 2021 UPSC Prelims Result 2021

 
कैसे करें आवेदन?
 
योग्य और इच्छुक उम्मीदवार अंग्रेजी या हिंदी में आवेदन को टाइप कर संबंधित वायु सेना स्टेशन पर भेज सकते हैं. आवेदन के साथ उम्मीदवार को एक सेल्फ अटैस्ट पासपोर्ट साइज फोटो भी भेजनी होगी. इसके अलावा उम्मीदवार इसके साथ कोई अन्य डॉक्यूमेंट की कॉपी एक 10 रुपये के स्टाम्प के साथ साधारण डाक के माध्यम से संबंधित वायु सेना स्टेशन में भेज सकते हैं।

 अब अपने एग्जाम के लिए करें पक्की तैयारी
अगर आप SSC GD, UP Police , CTET जैसी किसी भी एग्जाम की पक्की तैयारी करना चाहते है तो अभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स का लाभ पाने के लिए भ्यर्थी गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Safalta app डाउनलोड कर सकते हैं।
 

Free E Books