IBPS PO Exam 2021: कैसे करें इस परीक्षा को पास टिप्स एंड ट्रिक्स, देखें यहां

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 25 Oct 2021 02:49 PM IST

आईबीपीएस पीओ बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) द्वारा देश में सार्वजनिक क्षेत्र के 15 बैंकों के लिए पीओ की भर्ती का आयोजन करता है। इस बार आईबीपीएस ने पी लो और मैनेजमेंट ट्रेनिंग पदों के लिए 4125 पदों पर आवेदन निकाला है इन पदों पर आवेदन के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 अक्टूबर से शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार 10 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं आईबीपीएस की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर। बैंक की नौकरी करना कई युवाओं का सपना होता है और इस सपने को सच आप तभी कर सकते हैं जब आप कड़ी लगन मेहनत के साथ परीक्षा की तैयारी करेंगे। आपकी सफलता के लिए हम अपने इस लेख में आपको बताने वाले हैं कि किस तरह आप आईबीपीएस परीक्षा के लिए एक अच्छी तैयारी कर सकते हैं तोह इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े। अगर यदि आप आईबीपीएस आरआरबी पीओ परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे कोर्स को सब्सक्राइब करे IBPS RRB (PO & Clerk): Traget Batch 2021.
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
 

कैसे करें तैयारी

निरंतर मॉक टेस्ट का प्रयास करें- परीक्षा का समय निर्धारित होता है और इसी समय में आपको सभी प्रश्नों के जवाब हल करने होते हैं। आप सभी प्रश्नों के तभी सही जवाब दे पाएंगे जब आप इसका अभ्यास करेंगे और अभ्यास करने के लिए सबसे सही तरीका है मॉक टेस्ट । यदि आप मॉक टेस्ट का निरंतर रूप से अभ्यास करें तो आपको यह परीक्षा में बहुत मदद देगा। मॉक टेस्ट में हो रही गलतियों को आप को सुधारने पर ध्यान देना होगा जिससे परीक्षा के लिए आपकी अच्छी तैयारी हो सके। 

 फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here

अच्छी रणनीति-  परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे और 100 प्रश्नों को हल करने के लिए आपके पास एक अच्छी रणनीति होना जरूरी है। इसलिए आपको उन प्रश्नों को पहले करना चाहिए जिनका उत्तर आपको पहले से आता हो नहीं तो उन प्रश्नों को जिनको करने में आपका समय कम लगे। क्योंकि आप कठिन प्रश्नों पर शुरुआती समय में ज्यादा टाइम नहीं दे सकते ऐसा करने से आपका समय बर्बाद होगा जो आपको बाद में महंगा पड़ सकता है।

अपने डाउट क्लियर करें- परीक्षा की तैयारी करते समय कठिन टॉपिक्स के तमाम डाउट को क्लियर करें क्योंकि ऐसा ना करने पर आपके मन में दुविधा उत्पन्न हो सकती है जो कि एग्जाम हॉल में आपको कंफ्यूज कर देगी।

इन बातों पर ध्यान रखें
  • एक समय में एक टॉपिक पर ध्यान दें
  • समाचार पत्र पढ़ें
  • हर विषय पर फोकस करे
  • परीक्षा का सिलेबस को जाने
  • परीक्षा के लिए एक स्टडी प्लान बनाएं
IBPS PO 2021 आवेदन के लिए क्या है शर्तें IBPS क्लर्क अधिसूचना 2021 
IBPS Clerk Exam Pattern RRB Group D रेलवे देगा निशुल्क यात्रा पास


प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं। 

Free E Books