Download Safalta App
for better learning

Download
Safalta App

X
Whatsup

IDBI बैंक का इतिहास क्या है? IDBI बैंक में जॉब करना क्यों है खास

Safalta Experts Published by: Anonymous User Updated Thu, 26 Aug 2021 02:47 PM IST

IDBI बैंक एक यूनिवर्सल बैंक है जिसका संचालन अत्याधुनिक कोर (core) बैंकिंग आईटी प्लेटफॉर्म द्वारा संचालित है। 31 दिसंबर 2020 तक आईडीबीआई बैंक की 2095 शाखाए (Branch) और 3394 एटीएम (ATM) और सीआरएम (CRM) का नेटवर्क है। बैंक ने दुबई में भी एक विदेशी शाखा भी स्थापित की है। आईडीबीआई बैंक को वर्ष 1964 में भारतीय रिजर्व बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी (wholly owned subsidiary) के रूप में भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (IDBI) के नाम से शामिल किया गया था। 16 फरवरी, 1976 को कंपनी के स्वामित्व भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा भारत सरकार को सौंप दी गई। वर्ष 1982 में कंपनी ने अपने अंतर्राष्ट्रीय वित्त प्रभाग(nternational Finance Division) को भारतीय निर्यात-आयात बैंक में स्थानांतरित कर दिया। 7 जून 1995 में कंपनी ने अपना आरंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (IPO) दिया जिससे भारत सरकार की हिस्सेदारी 100% से नीचे आ गई। 

बैंक की सहायक कंपनियां Subsidiaries of the bank

  • आईडीबीआई कैपिटल मार्केट्स (IDBI Capital Markets)

  • आईडीबीआई इंटेक (IDBI Intech) 

  • आईडीबीआई एसेट मैनेजमेंट (IDBI Asset Management)

सेवाएं (Services)
  • खुदरा बैंकिंग Retail banking
  • कॉर्पोरेट बैंकिंग Corporate banking 
  • कृषि व्यवसाय और सूक्ष्म वित्त Agri business and microfinance
  • एसएमई SME 
 

 बैंकिंग क्षेत्र में जॉब सुरक्षा 

 बैंकों की जॉब आईबीए के नियमों और विनियमों से शासित होती हैं। किसी वित्तीय संकट के कारण नौकरी गंवाने का इसमें बहुत ही कम खतरा होता है। 
Source: amarujala




आकर्षक वेतन 

बैंकिंग सेक्टर में नौकरी करना युवाओं की पहली पसंद भी मानी जाती है। क्योकि एंट्री लेवल की अन्य सरकारी जॉबों में जितना वेतन मिलता है, उसके मुकाबले बैंक की जॉब में काफी वेतन मिलता है। किसी पीएसयू में एक बैंक पीओ का वेतन 4 लाख रुपये प्रति साल से शुरू होता है। साथ ही साथ  सरकारी बैंकों में सुबह 9 बजे से लेकर शाम के 5 बजे तक ड्यूटी होती है।

बैंकिंग सेक्टर की जॉब की कैसे करें तयारी 
 
आपको बता दें कि बैंक एग्जीक्यूटिव के पदों में सेलेक्शन दिलाने के उद्देश्य से Safalta की एक्सपर्ट फ़ैकल्टी टीम द्वारा 20 दिनों का एक बेहद खास कोर्स को डिजाइन किया गया है जिसे इन करने के बाद युवाओं का बैंक में नौकरी का सपना सच हो सकता है।

Free Study Materials

Start Your Preparation with Free Courses and E-Books


 

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree