Indian Air Force Recruitment : वायु सेना में कमीशंड अधिकारी के पदों पर भर्ती होने का मौका, जानिए यहां कैसे करें आवेदन

Safalta Expert Published by: Blog Safalta Updated Fri, 10 Dec 2021 05:19 PM IST

Highlights

सार 
भारतीय वायु सेना में नौकरी का सपना देख रहे 12वीं पास युवाओं के लिए शानदार मौका सामने आया है। भारतीय वायु सेना ने कमीशंड ऑफिसर पर भर्ती निकली है। उम्मीदवार आईएएफ की आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

विस्तार 
भारतीय वायु सेना में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए शानदार मौका सामने आया है। भारतीय वायु सेना ने ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) शाखाओं में फ्लाइंग ब्रांच और परमानेंट कमीशन और शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत कमीशंड ऑफिसर पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए है। इस भर्ती के तहत कुल 317 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 दिसंबर 2021 से शुरू हो गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आईएएफ की आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: safalta.com

ऑनलाइन आवेदन 30 दिसंबर 2021 से पहले स्वीकार किए जाएंगे। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now. 

आपको बता दें कि एएफसीएटी परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। इसका आयोजन पूरे देश में भारतीय वायु सेना द्वारा किया जाता है। रिपोर्ट के मुताबिक इस साल फ्लाइंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) के कुल 317 पदों का चयन किया जाएगा, जिसमें भर्ती एएफसीएटी एंट्री, एनसीसी स्पेशल एंट्री और मौसम विज्ञान एंट्री के आधार पर होगी। 

भारतीय वायु सेना भर्ती 2021 : महत्पूर्ण तिथियां  आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि - 1 दिसंबर 2021 
आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 दिसंबर 2021 
एएफसीएटी परीक्षा की तिथि - 12, 13 और 14 फरवरी 2022 


भारतीय वायु सेना भर्ती 2021 : पदों का विवरण 
कमीशंड अधिकारी (फ्लाइंग ब्रांच) - 77 पद 
कमीशंड अधिकारी (ग्राउंड ड्यूटी) - 240 पद 
कुल पदों की संख्या - 317 


भारतीय वायु सेना भर्ती 2021 : शैक्षणिक योग्यता 
इन पदों पर भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों को 12वीं में गणित और भौतिकी विषय में कम से कम 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए। इसके अलावा किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 60% अंकों के साथ BE/B Tech डिग्री होनी चाहिए। पद के अनुसार योग्यता विवरण के लिए, आप आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।


भारतीय वायु सेना भर्ती 2021 :  आवेदन शुल्क 
जनरल - 250 रूपए 
एनसीसी स्पेशल एंट्री - निःशुल्क 
मेट्रोलॉजी - निःशुल्क 


भारतीय वायु सेना भर्ती 2021 : आयु सीमा 
इस भर्ती में फ्लाइंग ब्रांच के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 20 से 24 साल होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जुलाई 2022 से की जाएगी। ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) के पदों के लिए आवेदक की आयु 20 से 26 वर्ष निर्धारित की गई है। आयु की गणना 1 जुलाई 2022 से की जाएगी।


भारतीय वायु सेना भर्ती 2021 : चयन प्रक्रिया 
इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा अधिकारी इंटेलिजेंस रेटिंग टेस्ट और पिक्चर परसेप्शन एंड डिस्कशन टेस्ट, साइकोलॉजिकल टेस्ट ग्रुप डिस्कशन / इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा 12, 13 और 14 फरवरी 2022 को होने की संभावना है। 
 
UPSC EPFO Exam Pattern 2021 SEBI ग्रेड ए परीक्षा पैटर्न 2021 एसएससी सीपीओ परीक्षा पैटर्न 2021

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books