Indian Army Recruitment 2021: इन परीक्षाओं से बन सकते हैं भारतीय सेना में अफसर

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sun, 17 Oct 2021 04:57 PM IST

Highlights

सार
अभ्यार्थी एनडीए परीक्षा के साथ-साथ कई और परीक्षा भी देकर इंडियन आर्मी में ऑफिसर रैंक पे जा सकते हैं। इसके लिए पूरी जानकारी नीचे दी गई है। 

हर युवा का एक सपना होता है देश की सेना के साथ जुड़कर देश की सेवा करने का पर हर किसी का यह सपना सच नहीं होता। देश में हर साल लाखों अभ्यार्थी एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं लेकिन मात्र 400 अभ्यार्थी ही चुने जाते हैं। सेना में अफसर बनने के लिए एनडीए के अलावा और भी कई विकल्प मौजूद होते हैं पर अभ्यार्थियों को इसके बारे में पता नहीं होता। अपने इस लेख में हम आपको आज बताने वाले हैं कि अगर आप एनडीए परीक्षा में विफल हो जाते हैं तो कौन से और एग्जाम देकर आप आर्मी में अफसर बनने का मौका पा सकते हैं। अगर यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now.
 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

कौन सी परीक्षाएं है जिससे आप सेना में जा सकते हैं

CDS परीक्षा- भारतीय सेना में अधिकारी पद पे भर्ती के लिए संघ लोक सेवा आयोग द्वारा वर्ष में दो बार संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) परीक्षा आयोजित की जाती है। सीडीएस लिखित परीक्षा में तीन पेपर होते हैं: अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और गणित।इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों के पास ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए। 

फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here

TES परीक्षा- हर साल सेना 12 वीं कक्षा में पीसीएम का विकल्प चुनने वाले 12 वीं पास छात्रों के लिए अधिसूचना जारी करती है। वे एक इंजीनियर के रूप में सेना में शामिल हो सकते हैं। साथ में सेना उन छात्रों के लिए भी आवेदन निकालती है जिन्होंने इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया है। अगर इस परीक्षा आप सफल होते हैं तो आर्मी टेक्निकल एंट्री फ़ॉर इंजीनियर के माध्यम से सेना में अधिकारी बन सकते हैं। परीक्षा के सभी लेवल को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले उम्मीदवारों को सेना में स्थायी कमीशन देकर लेफ्टिनेंट के पद पर पदोन्नत किया जाएगा और स्तर-10 के तहत आने वाले उम्मीदवारों के लिए 56,100 से 1,77,500 का वेतन बैंड लागू होता है
 
Know difference between CDS and NDA here भारतीय सेना क्लर्क वेतन 2021
Indian Coast Guard Salary 2021  भारतीय सेना ने टेक्निकल एंट्री स्कीम (TES)-46 कोर्स के आवेदन नियमों में किए अहम बदलाव


इन परीक्षाओं के अलावा भी कई परीक्षा के लिए इंडियन आर्मी समय-समय पर नोटिफिकेशन निकालती रहती है। यह नोटिफिकेशन आप भारतीय सेना की ऑफिशल वेबसाइट पर देख सकते हैं।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें
अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं।

Source: amarujala

सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।




 

Free E Books