Download Safalta App
for better learning

Download
Safalta App

X

Set Your Goal

INET Officers: जानिए INET अधिकारियों का वेतन और वेतन के साथ क्या - क्या मिलते है लाभ

Safalta Experts Published by: Blog Safalta Updated Mon, 27 Sep 2021 06:19 PM IST
भारतीय नौसेना प्रवेश परीक्षा या आईएनईटी एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जो भारतीय वायु सेना की विभिन्न शाखाओं / प्रविष्टियों जैसे कार्यकारी , शैक्षिक और तकनीकी में अधिकारियों के चरण के लिए आयोजित की जाती है।
Source: NA



आईएनईटी वेतन और जॉब प्रोफाइल निश्चित रूप से प्रमुख कारणों में से एक है जिस वजह से उम्मीदवार इसमें आवेदन करने के लिए इच्छुक रहते हैं। इस लेख में हम आपको आईएनईटी के अधिकारियों के वेतन और जॉब प्रोफाइल के बारे में बताएंगे। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now.

हर साल भारतीय नौसेना लेफ्टिनेंट या सब लेफ्टिनेंट आदि जैसे विभिन्न पदों के लिए भावुक व्यक्तियों को नियुक्त करने के लिए भारतीय नौसेना प्रवेश परीक्षा आयोजित करती है।

Free Study Materials

Start Your Preparation with Free Courses and E-Books



आईएनईटी में चयनित उम्मीदवारों को रैंक और स्तिथि के आधार पर वेतन दिया जाता है।

वेतन के अलावा उम्मीदवारों को विभिन्न भत्ते और लाभ से भी सम्मानित किया जाता है।
 

आईएनईटी वेतन संरचना 2021

विभिन्न पदों के लिए विस्तृत वेतन संरचना प्राप्त करने के लिए नीचे दी गई तालिका पढ़े । वेतन संरचना,  7वें वेतन आयोग के अनुसार है-
 
 पद  पे मैट्रिक्स लेवल  पे बैंड ( रूपये में)
 उप लेफ्टिनेंट  10  5,6100-1,75,000
 लेफ्टिनेंट  10B  61,300-1,93,900
 लेफ्टिनेंट कमांडो  11  69,450-2,07,200
 कमांडर  12A  1,21,200-2,12,400
 कैप्टन  13  1,30,600-2,15,900
 कमोडोर  13A  1,39,600-2,17,600
 रीयर एडमिरल  14  1,44,200-2,18,200
 वाइस एडमिरल  15  1,82,200-2,24,100
 वाइस एडमिरल और समकक्ष  16  2,05,400-2,24,400
 डीजीएएफएमएस  17  2,25,000
 वीसीएनएस/सी - आईएन - सी/ समकक्ष  17  2,25,000
 सीएनएस/समकक्ष  18  2,50,000

फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here
 

आईएनईटी जॉब प्रोफाइल

आईएनईटी के लिए चुने गए उम्मीदवारों को भारतीय नौसेना का हिस्सा बनने का अवसर मिलता है। उल्लिखित पद के लिए भारतीय नौसेना में कार्य प्रोफाइल में महत्वपूर्ण कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को शामिल किया गया है।

 1) सब लेफ्टिनेंट - लेफ्टिनेंट के अधीनस्थ या सहायक होते हैं और उनसे लेफ्टिनेंट के सभी कर्तव्यों को पूरा करने की उम्मीद की जाती है। समुद्र को खतरों से बचाने के लिए सब लेफ्टिनेंट को समुद्र में भेजा जाता है। वे समुद्र पर एक स्वतंत्र निगरानी रखने के लिए जिम्मेदार है।

2) लेफ्टिनेंट - कर्मचारी विभिन्न  स्तिथियों में कमांडिंग ऑफिसर को सलाह देने के लिए जिम्मेदार होता है। लेफ्टिनेंट के रूप में चुने गए उम्मीदवारों से अपेक्षा की जाती है कि वे अपने पेशेवर ज्ञान के चरम पर होंगे। उन्हें सौंपे गए कर्तव्यों को प्रभावी ढंग से करने में समक्ष होने के लिए उनकी विशेष विशेषज्ञता के बारे में सब कुछ जानने की उम्मीद की जाती है। लेफ्टिनेंट को जहाजों के बीच पारित संकेतों को पढ़ना चाहिए , वे चालक दल की देखभाल करते हैं और निर्देशों के साथ उनका मार्गदर्शन करते हैं।

3) लेफ्टिनेंट कमांडर - जहाजों पर कमान करने वाले लेफ्टिनेंट , लेफ्टिनेंट कमांडर के रूप में जाने जाते हैं। वे छोटे युद्धपोतों में कमांडर होते है। उन्हें जहाज पर आवश्यक कार्यों के साथ चालक दल को आदेश देने और मार्गदर्शन  करने का सर्वोच्च अधिकार है।

4) कमांडर - वे विभिन्न युद्धपोतों की कमान संभालते हैं। मुख्य नौकरी की जिम्मेदारियों में चालक दल का प्रबंधन शामिल है और एक फ्रीगेट , विध्वंसक , पनडुब्बी , विमानन स्क्वाड्रन या छोटे किनारे की गतिविधियों को नियंत्रित करने की आधिकारिक शक्ति है।

5) कैप्टन - कैप्टन के कर्तव्य और  जिम्मेदारियां विविध हैं। जहाज पर कैप्टन का अधिकार सर्वोच्च और निर्विवाद होता है। जब तक वह कमान में है , उसे जहाज की सुरक्षा और उसमें सवार सभी लोगो को सौंपा गया है। 

6) कमोडोर - कमोडोर एक वरिष्ठ नौसेना रैंक है जिसका उपयोग कई नौसेनाओं में किया जाता है जो ब्रिगेडियर और एयर कमोडोर के बराबर होता है, और जो नौसेना के कैप्टन से बेहतर होता है। एक आधिकारिक रैंक के रूप में एक कमोडोर का मुख्य कार्य एक बड़े टास्क फोर्स या एक एडमिरल द्वारा की गई नौसेना के बड़े हिस्से के रूप में जहाजों के एक फ्लोटिला या स्क्वाड्रन को आदेश देना है। 

7) रीयर एडमिरल और वाइस एडमिरल - एक रीयर एडमिरल एक उभयचर समूह, एक वाहक - क्रूजर समूह या एक अभियान हड़ताल समूह को आदेश दे सकता है। एक रीयर एडमिरल एक बड़े कमांड के डेप्युटी के रूप में कार्य करता है। एक वाइस एडमिरल विभिन्न संख्या में बेड़े में आदेश देता है।
 

 Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

 

अधिकारियों को मिलने वाले कुछ भत्ते -

एक अधिकारी के पद और नौकरी की भूमिका के आधार पर उन्हें इनमें से कुछ भत्ते मिलते है :

1) फ्लाइंग 
2) पनडुब्बी
3) सी गोइंग
4) मकान किराया भत्ता
5) परिवहन भत्ता
6) बीमा
7) और भी कई सारे भत्ते और लाभ

अब अपने एग्जाम के लिए करें पक्की तैयारी 

अगर आप NDA/NA, Airforce, SSC, Army, BSF, Navy, Railway, State Bank Clerk, IBPS Clerk जैसे किसी भी एग्जाम की पक्की तैयारी करना चाहते हैं तो अभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स का लाभ पाने के लिए अभ्यर्थी गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Safalta-app डाउनलोड कर सकते हैं। 
 

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree