Download Safalta App
for better learning

Download
Safalta App

X

Set Your Goal

Kalapani dispute between India and Nepal

SAFALTA EXPERT Published by: Blog Safalta Updated Tue, 12 Oct 2021 06:17 PM IST

Highlights

भारत नेपाल के बीच काला पानी विवाद

Download FREE SAFALTA Current Affairs [PDF]

 
  • हाल ही में नेपाल के पूर्व विदेश मंत्री प्रकाश सरन महत् इन्हें कहा है कि नेपाल की सभी राजनीतिक दलों में इस बात पर सहमति है कि उत्तराखंड स्थित काला पानी नेपाल के संप्रभु क्षेत्र का हिस्सा है। 

  • उल्लेखनीय है कि उत्तराखंड बॉर्डर भारत नेपाल और तिब्बत ट्राई जंक्शन पर स्थित काला पानी करीब 3600मीटर की ऊंचाई पर स्थित क्षेत्र है। 

  • भारत का कहना है कि 35किलोमीटर का क्षेत्र उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले का है जबकि नेपाल सरकार का कहना है कि यह उसके दार्चुला जिले में आता है। 

  • 1962 भारत चीन युद्ध के बाद क्षेत्रफल भारत का कब्जा है।

  • भारत नेपाल के बीच महाकाली नदी के उद्गम को लेकर विवाद है। यह नदी काला पानी इलाके से होकर गुजरती है।
    Source: amarujala.com



     

    For FREE SAFALTA MOCK Tests, Click HERE

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree