Ladakh Police Recruitment 2021: 213 रिक्त पदों पर होगी भर्ती, जानें क्या है शैक्षणिक योग्यता और चयन प्रक्रिया?

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 27 Oct 2021 10:48 AM IST

Highlights

सार
केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख पुलिस मुख्यालय, लद्दाख के प्रशासन ने आधिकारिक वेबसाइट police.ladakh.gov.in पर 213 कांस्टेबल कार्यकारी पदों की भर्ती के लिए 16 अक्टूबर 2021 को आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन लिंक के सक्रिय होने की तिथि से 30 दिनों के भीतर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में पुलिस महकमे में 213 रिक्त पदों पर भर्ती होगी। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख पुलिस मुख्यालय ने कांस्टेबल कार्यकारी, सशस्त्र / आईआरपी, एचजी / सीडी / एसडीआरएफ के पदों पर भर्तियों के लिए ये अधिसूचना जारी की है। इस संबंध में 16 अक्टूबर 2021 को अधिसूचना जारी की गई है। अधिसूचना के मुताबिक, अभी आवेदन की शुरुआती और आखिरी तारीख का ऐलान नहीं हुआ है। जैसे ही आवेदन लिंक सक्रिय हो जाएगा वैसे ही आवेदन की शुरुआती और आखिरी तारीख भी सामने आ जाएगी।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: social media

आवेदन के लिए उम्मीदवार का 10वीं पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा उसकी उम्र 18 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट police.ladakh.gov.in पर जारी अधिसूचना भी देख सकते हैं। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now.
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें 

 
शैक्षणिक योग्यता
 
आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना अनिवार्य हैं। उससे कम शैक्षणिक योग्यता मान्य नहीं है। 10वीं समकक्ष भी आवेदन के पात्र नहीं होंगे। हालांकि, किसी भी सेवारत विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) के लिए किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से कम से कम तीन साल की निरंतर अवधि के साथ 8वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
 
आयु सीमा
 
आवेदक की उम्र 18 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जनवरी 2021 से की जाएगी। 1 जनवरी 1993 से पहले और 31 दिसंबर 2002 के बाद पैदा हुए उम्मीदवार, आवेदन के पात्र नहीं होंगे। अभ्यर्थियों को सरकार के नियमानुसार, अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।
 
चयन प्रक्रिया
 
इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, पीएमटी और पीईटी परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा 100 नंबरों की होगी। कुल 150 अंकों की परीक्षा होगी।
 
पीएमटी परीक्षा - शारीरिक मानक
 
ऊंचाई - (पुरुष और महिला)
 
पुरुष के न्यूनतम ऊंचाई 162 सेंटीमीटर अनिवार्य है, जबकि महिला उम्मीदवार की न्यूनतम ऊंचाई 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here
 
छाती - (केवल पुरुष)
 
पुरुष की छाती बगैर फुलाव के कम से कम 81 सेंटीमीटर और फुलाव के साथ कम से कम 85 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
 
पीईटी परीक्षा - 50 अंक
 
शारीरिक सहनशक्ति परीक्षण केवल उन उम्मीदवारों का लिया जाएगा जो शारीरिक माप परीक्षण के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं। शारीरिक सहनशक्ति अधिकतम 50 अंकों की होगी और इसमें शामिल दोनों गतिविधियां 25-25 अंक की होंगी:
 
-लंबी दौड़ - पुरुषों के लिए 1600 मीटर और महिलाओं के लिए 1000 मीटर
-शॉर्ट स्प्रिंट - 100 मीटर
 
MLHP Recruitment 2021 DU Jobs 2021
UP Home Guard Salary UP SI Examination 2021

 
लिखित परीक्षा - 100 अंक
 
लिखित परीक्षा में विभिन्न विषयों से वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। उन विषयों से कितने अंकों के सवाल होंगे, उनकी जानकारी निम्नवत हैं:
 
  • सामान्य ज्ञान - 60 अंक
  • रीजनिंग - 15 अंक
  • सामान्य विज्ञान - 10 अंक
  • अंकगणित क्षमता - 15 अंक
 
ऑनलाइन आवेदन संबंधी विशेष जानकारी
 
लद्दाख पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021 के लिए उम्मीदवार लद्दाख पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर लिंक के सक्रिय होने की तारीख से 30 दिनों के भीतर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों की आसानी के लिए लद्दाख पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021 के लिए आवेदन का लिंक police.ladakh.gov.in है।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books