यूपी सरकार के इस विभाग में 5,000 से अधिक पद हैं खाली, जानें कब और कैसे होगी भर्ती, कौन होगा योग्य उम्मीदवार

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 18 Nov 2021 07:49 PM IST

Highlights

सार-
 उत्तर प्रदेश बाल विकास सेवा एवं पोषण विभाग में मुख्य सेविकाओं के 3,737 पद, कनिष्ठ सहायकों के 538 पद, सहायक सांख्यिकी अधिकारी के 222 पद और सीडीपीओ के 434 पद खाली हैं। इनमें से कुछ सीधी भर्ती है जबकि कुछ प्रोन्नति के आधार पर भरी जाएंगी। अभी तक सीधी भर्ती से केवल 106 सीडीपीओ के पद ही भरे गए हैं।
उत्तर प्रदेश बाल विकास सेवा एवं पोषण विभाग ने आंगनबाडी कार्यकर्ता, मिनी आंगनबाडी कार्यकर्ता एवं आंगनबाडी सहायिका के 5000 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की थी। कुपोषण दूर करने वाला उत्तर प्रदेश सरकार का विभाग कर्मचारियों की कमी से जूझ रहा है। हालांकि अब बाल विकास व पुष्टाहार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाति सिंह ने सभी पदों को भरने की कार्रवाई शुरू करने के निर्देश दिए हैं। उल्लेखनीय है कि विभाग 18 मण्डलों में उपनिदेशक भी तैनात करेगा। विभाग में मुख्य सेविकाओं के 3,737 पद, कनिष्ठ सहायकों के 538 पद, सहायक सांख्यिकी अधिकारी के 222 पद और सीडीपीओ के 434 पद खाली हैं। इनमें से कुछ सीधी भर्ती है जबकि कुछ प्रोन्नति के आधार पर भरी जाएंगी। अभी तक सीधी भर्ती से केवल 106 सीडीपीओ के पद भरे गए हैं। आपको बता दें कि मुख्य सेविकाओं के 50 फीसदी पद प्रोन्नति से और 50 फीसदी सीधी भर्ती से भरे जाते हैं।  यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now
Source: social media

 
दो साल से लंबित है भर्ती-
 
आंगनबाडी कार्यकर्ता से मुख्य सेविका के पद पर प्रोन्नति की व्यवस्था में संशोधन किया गया था। संशोधन करते हुए परफार्मेंस का मापदण्ड रखा गया था। मापदण्ड रखे जाने के लिए दो वर्ष पहले राज्यमंत्री ने प्रस्ताव भी मांगा था लेकिन अभी तक कोई प्रस्ताव नहीं मिला पाया है।
 
पात्रता-
 
इन पदों पर आवेदन करने वाली महिलाओं को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से हाई स्कूल (10वीं) पास होना चाहिए। वहीं, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आंगनवाड़ी हेल्पर के पदों पर 5वीं पास महिलाएं आवेदन कर सकती हैं।

Free Study Materials

Start Your Preparation with Free Courses and E-Books


 
आयु सीमा-
 
इन पदों पर आवेदन करने वाली महिलाओं की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 45 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी।
 
आवेदन शुल्क
 
इन विभिन्न पदों पर आवेदन करने के लिए किसी भी उम्मीदवार को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here
 
भविष्य में कैसे करें आवेदन?
 
-बाल विकास सेवा और पुस्तार विभाग, यूपी की आधिकारिक वेबसाइट - balvikasup.gov.in पर जाएं।
-होमपेज पर, भर्ती अनुभाग के तहत आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और आंगनवाड़ी सहायिकाओं के लिए आवेदन पत्र पर क्लिक करें।
-अपने जिले, ब्लॉक, वार्ड और पद का चयन करें।
-उचित विवरण दर्ज करके आवेदन पत्र भरें और दस्तावेज अपलोड करें।
-आवेदन पत्र जमा करें।
-भविष्य के लिए प्रिंटआउट लें।
 
कैसे होगा चयन?
 
उम्मीदवारों का चयन एक योग्यता सूची के आधार पर किया जाएगा, जो उनकी कक्षा 5 की परीक्षा में उम्मीदवारों के अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। भर्ती प्रक्रिया 45 दिनों के भीतर पूरी कर ली जाएगी।

यह भी पढ़ें

यूपी में आंगनवाड़ी सहायिका का वेतन

 
आंगनबाडी कार्यकर्ता भर्ती परीक्षा की तैयारी कैसे करें-
आंगनबाडी कार्यकर्ता भर्ती परीक्षा समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। साथ ही उम्मीदवार  सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।
 

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree