MP Patwari Eligibility Criteria 2023: एमपी पात्रता मानदंड के बारें में जानिए यहाँ डिटेल में

Safalta Expert Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 23 Nov 2022 06:10 PM IST

मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (MPPEB) ने मध्य प्रदेश में नई पटवारी भर्ती के लिए 22 नवम्बर को नोटिस जारी कर दिया है। जो छात्रा एमपी में होने वाली पटवारी भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह 5 जनवरी से एमपी पटवारी भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर पाएंगे। एमपी पटवारी भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 जनवरी 2023 निर्धारित की गई है। इस बार होने वाली एमपी पटवारी भर्ती के जरिए 3500 हजार से अधिक पदों को मध्यप्रदेश में पटवारी पदों पर भरा जाएगा। हालांकि एमपी पटवारी भर्ती के लिए केवल वही अभ्यर्थी आवेदन कर पाएंगे जो मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (MPPEB) द्वारा जारी होने वाले एमपी पटवारी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करते होंगे। इस आर्टिकल में हम आपको एमपी पटवारी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं जिसके बारे में आपको पढ़ना जरूरी चाहिए अपने आवेदन करने से पहले। अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now. / GK Capsule Free pdf - Download here
November month Current Affairs Magazine- DOWNLOAD 
Indian States & Union Territories E-book- Download Now

Table of Content 

एमपी पटवारी पात्रता
एमपी पटवारी आयु सीमा
एमपी पटवारी शिक्षा योग्यता
कैसे करना है आवेदन?

 

एमपी पटवारी पात्रता (MP Patwari Eligibility)

जब हम बात करते हैं मध्य प्रदेश पटवारी रिजर्वेशन क्राइटेरिया के बारे में तो इसमें एज क्राइटेरिया एजुकेशनल क्वालीफिकेशन नेशनलिटी जैसी कई चीजें मायने रखती है। इन सभी क्राइटेरिया के बारे में आप नीचे विस्तार से पढ़ सकते हैं। 

एमपी पटवारी आयु सीमा

मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती में आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच रहनी चाहिए तभी वह इस भर्ती के लिए आवेदन करने के पात्र माने जाते हैं। इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा तय किए गए आरक्षण को ध्यान में रखते हुए अन्य वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट भी प्रदान की जाती है। 
 

श्रेणी

आयु में छूट

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति

5 साल

अन्य पिछड़ा वर्ग

3 वर्ष

लोक निर्माण विभाग

5 साल



मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए नि:शुल्क पुस्तक डाउनलोड करें  

एमपी पटवारी शिक्षा योग्यता

  • मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का भारत के किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं और 12वीं पास होना जरूरी है साथ ही छात्र के पास मार्कशीट भी रहनी चाहिए। इसके अलावा छात्रों को आवेदन करते समयकंप्यूटर प्रवीणता प्रमाणन परीक्षा भी देना होगा। 
  • एमपी पटवारी भर्ती में आवेदन करने वाले विद्यार्थी का भारत के किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है।

कैसे करना है आवेदन?

  • www.peb.mp.gov.in पर लॉग इन करें।
  • लिंक मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती 2023 पर क्लिक करें
  • एक नए उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकरण करें।
  • लॉग इन करें और मांगी गई सभी अनिवार्य जानकारी भरें।
  • स्कैन किए गए फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और सभी अनिवार्य जानकारी अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • अंतिम सबमिशन से पहले यदि कोई हो तो सुधार करें।
  • आवेदन पत्र का प्रिंटआउट ले लें।
  • ऑनलाइन एमपी पटवारी भर्ती 2022-2023 लागू करने की प्रक्रिया अब पूरी हो गई है।

MP में पटवारी के लिए योग्यता क्या है?

उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से हिंदी टाइपिंग और कंप्यूटर ज्ञान के साथ किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन पास होना चाहिए।

क्या एमपी पटवारी की परीक्षा आसान है?

एमपी पटवारी 100 अंकों का पेपर है और उम्मीदवारों को इसे पूरा करने के लिए 120 मिनट का समय मिलेगा।

क्या 12वीं पास छात्र एमपी पटवारी के लिए आवेदन कर सकते हैं?

उम्मीदवारों के पास एमपी पटवारी भर्ती 2023 के लिए योग्य किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

Free E Books