MPTET 2021: एमपी टीईटी के लिए फिर शुरू होंगे आवेदन प्रक्रिया, जानें यहां कब से कर सकते है आवेदन

Safalta Expert Published by: Blog Safalta Updated Mon, 06 Dec 2021 09:24 PM IST

Highlights

सार 
इस परीक्षा के लिए जिन आवेदकों ने पहले ही फॉर्म भर दिया है वे आवेदन न करें। यह आवेदन प्रक्रिया उन उम्मीदवारों के लिए है जिन्होंने आवेदन नहीं किया है। 

विस्तार 
शिक्षक भर्ती की तैयारी कर आरहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल की ओर से एक बार फिर एमपी टीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। एमपी टीईटी परीक्षा के लिए आवेदन 14 दिसंबर 2021 से शुरू होगी। आवेदन की आखिरी तारीख 28 दिसंबर तय की गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार पीईबी की आधिकारिक वेबसाइट www.peb.mponline.gov.in के माध्यम से आवेदन पत्र प्रकाशन के बाद ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस परीक्षा को पास करने के बाद उम्मीदवार सरकारी स्कूलों में शिक्षक भर्ती में भाग लेने के योग्य हो जाते हैं। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

आपको बता दें पूर्व में एमपी टीईटी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन जनवरी-फरवरी 2020 आमंत्रित किए गए थे। इसकी परीक्षा मार्च 2022 में प्रस्तावित है। जनजातीय कार्य विभाग से प्राप्त प्रस्ताव के अनुसार उनके विभाग के रिक्त प्राथमिक शिक्षक पदों के लिए भी परीक्षा आयोजित की जानी है। इस संदर्भ में मध्य प्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत प्राथमिक शिक्षा हेतु परीक्षा 2020 के क्रम में दोनों विभागों के प्राथमिक शिक्षक हेतु संयुक्त पात्रता परीक्षा 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन 14 दिसंबर से 28 दिसंबर तक नए आवेदकों से ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे। 

जिन उम्मीदवारों ने पहले आवेदन कर कर चुके हैं, उन्हें दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है -
नोटिस के मुताबिक जिन आवेदकों ने पहले ही फॉर्म भर दिया है, उन्हें दोबारा फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है। पूर्व में भरे गए आवेदन दोनों विभागों के लिए मान्य होंगे।

मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल परीक्षा 2021 : महत्पूर्ण तिथि 
आवेदन शुरू होने की तिथि - 14 दिसंबर 2021 
आवेदन करने की अंतिम तिथि - 28 दिसंबर 2021 

मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल परीक्षा 2021 : शैक्षणिक योग्यता 
टीईटी परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों को स्नातक के साथ बी.एड या बी.एल.एड. परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएबीएड या बीएससीबीएड डिग्री पूरी की हो। 

मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल परीक्षा 2021 : आयु सीमा 
इन परीक्षा में हिस्सा लेने लिए उम्मीदवारों की आयु 21 वर्ष से 40 वर्ष के बिच होनी चाहिए।  सरकारी मानदंडों के अनुसार ओबीसी ,अनुसूचित जाती ,अनुसूचित जनजाति और शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों को 5 वर्ष की आयु रेखा में छूट दी गई है। 

मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल परीक्षा 2021 : आवेदन शुल्क 
जनरल - 600 रूपए 
एससी/एसटी/ओबीसी/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार - 300 रूपए 

जरुरी बात पढ़े -
नोटिस में कहा गया है कि परीक्षा में उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने से किसी विशेष पद पर भर्ती का दावा नहीं किया जा सकता है क्योंकि प्राथमिक शिक्षक के पद पर नियुक्ति के लिए विभिन्न पात्रता शर्तों में से यह परीक्षा केवल एक शर्त को पूरा करेगी। 
 
छत्तीसगढ़ सीजीपीएससी पीसीएस परीक्षा 2021 HARSAC Recruitment 2021
Sainik School Recruitment 2021 CRPF Recruitment 2021

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books