Mock Test Festival Live- शुरू हो गया है नेशनल मॉक टेस्ट फेस्टिवल, जानें डिटेल यहां

Safalta Expert Published by: Blog Safalta Updated Mon, 15 Nov 2021 11:02 AM IST

हर साल लाखों की संख्या में उम्मीदवार प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेते है। जबकि बहुत कम छात्र ऐसे है जिनकी मेहनत और लगन रंग लाती है और जो इन परीक्षाओं में सफल हो पाते है। मॉक टेस्ट एक ऐसी चीज है जो इन उम्मीदवारों को दूसरे उम्मीदवारों से अलग बनती है। मॉक का अर्थ है वास्तविक परीक्षा के सभी नियमों का पालन करते हुए अभ्यास के लिए एक परीक्षा को हल करना। यह मॉक आपकी वास्तविक परीक्षा में अच्छा स्कोर करने में आपकी मदद कर सकता है।


नेशनल मॉक टेस्ट फेस्टिवल क्या है ?
सफलता क्लासेस द्वारा 14 नवंबर 2021 यानि आज से नेशनल मॉक टेस्ट फेस्टिवल शूरू हो गया है। सफलता क्लास उन छात्रों के लिए मॉक टेस्ट सीरीज़ आयोजन किया है जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं में हिस्सा लेने जा रहे हैं, ताकि छात्रों को रियल टाइम एग्जाम का अनुभव मिल सके। आए दिनों देश भर के विभिन विभगों जैसे  यूपीएसआई, आईबीपीएस पीओ, आईबीपीएस क्लर्क, एसबीआई पीओ और सीटीईटी परीक्षाओं में उमीदवार शामिल होने वाले हैं। इसलिए सफलता क्लासेस ने नेशनल मॉक टेस्ट फेस्टिवल का आयोजन किया है, ताकि उम्मीदवार अपने प्रत्योगी परीक्षा की बेहतर एवं पक्की तैयारी कर सके। अभ्यास परीक्षा एक छोटी प्रश्नोत्तरी है जिसमें 20 प्रश्न होते हैं और मॉक टेस्ट को परीक्षा पैटर्न के अनुसार तैयार किया जाता है ताकि छात्र को वास्तविक समय परीक्षा देने का अनुभव मिल सके। 

क्या-क्या फायदे है सफलता क्लासेस द्वारा आयोजित नेशनल मॉक टेस्ट फेस्टिवल में शामिल होने का :

1. परीक्षा का दबाव दूर करन में मदद करता है। बहुत छात्र ऐसे होते है जो परीक्षा के दबाव के कारन अच्छी तरह से प्रश्न हल नहीं कर पाते है, जिसकी वजह से उन्हें सक्सेस नहीं मिलता है। इसलिए मॉक टेस्ट के जरिये आप वातावरण में खुद को परखना और अभ्यास करना उन दबाव को कम करने के लिए जो आप वास्तविक परीक्षा के समय महसूस करते है।   

2. परीक्षा की तैयारी के लिए प्रश्न पत्र की सही जानकारी रखना बहुत महत्पूर्ण है। इससे छात्रों को प्रश्न, अंक, प्रत्येक खंड में कितने प्रश्न हैं और अंकन योजना क्या है, के बारे में पूरी जानकारी मिलती है। मॉक टेस्ट सभी चीजों की सही जानकारी देता है और साथ ही उम्मीदवारों को अंदाजा हो जाता है कि परीक्षा को क्रैक करने के लिए उन्हें और कितनी तैयारी करने की आवश्यकता है।

3. मॉक टेस्ट आपको तेजी से सीखने और अच्छी योजना बनाने में मदद करती है। और साथ ही आप अपनी गलतियों से कुछ न कुछ सीखते रहते है। मॉक टेस्ट में हिस्सा लेने से उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न को बेहतर तरीके से जाने का मौका मिलता है। 

4. जो छात्र ढेर सारे मॉक टेस्ट से तैयारी करते हैं, उनकी पेपर सॉल्विंग स्पीड बढ़ जाती है। वे कम से कम समय में अधिक प्रश्नों को हल करना सीखते हैं, ताकि परीक्षार्थी दिए गए समय में अपना पेपर पूरा कर सकें, और साथ ही उन्हें हर विषय से प्रश्नों को हल करने का ज्ञान हो, इसलिए उनके सभी उत्तर सही होने की संभावना बढ़ जाती है। 


आपको सफलता के नेशनल मॉक टेस्ट में भाग क्यों लेना चाहिए :
1.

Source: ivywise

नवीनतम परीक्षा पैटर्न के अनुसार प्रश्न पूछे जाते है जाते है 
2. विभिन्न स्तर के अनुसार प्रश्न पूछे जाते 
3. सफलता एक्सपर्ट फैकेल्टी द्वारा तैयार होते है 
4.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
प्रत्येक प्रश्न का विस्तृत समाधान
5. मॉक टेस्ट हिंदी अंग्रेजी दोनों भाषाओं में आयोजित होता है


इस मॉक टेस्ट फेस्टिवल में हिस्सा लेने के लिए यहाँ रजिस्टर करें- All India Mock Test Festival Registration



प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी 
कैसे करें

 प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books