IBPS PO Recruitment 2021: पीओ भर्ती परीक्षा में 8 ही बैंक लेंगे भाग, सीटें हो जाएगी इतनी कम

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 27 Oct 2021 10:32 AM IST

Highlights

सार
 IBPS ने प्रोबेशनरी ऑफिसर/मैनेजमेंट ट्रेनी (PO/MT) के 4,135 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। भर्ती की आवेदन प्रक्रिया 20 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है। उम्मीदवार 10 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। भर्ती में कुल 8 बैंक शामिल हैं। चयन प्रक्रिया में 3 चरण (प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार) होते हैं।

जो उम्मीदवार बैंकिंग क्षेत्र में काम करना चाहते हैं, उनके लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। दरअसल, इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन (IBPS) ने प्रोबेशनरी ऑफिसर/मैनेजमेंट ट्रेनी (PO/MT) के 4,135 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। भर्ती की आवेदन प्रक्रिया 20 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है। इच्छुक एवम् योग्य उम्मीदवार प्रोबेशनरी ऑफिसर/मैनेजमेंट ट्रेनी (PO/MT) के पदों के लिए 10 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के जरिए आईबीपीएस कुल 8 बैंकों में पीओ/एमटी पदों पर उम्मीदवारों को भर्ती करेगा। इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती से संबंधित अधिसूचना आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं और वहां से आवेदन भी कर सकते हैं। अगर यदि आप आईबीपीएस आरआरबी पीओ परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे कोर्स को सब्सक्राइब करे IBPS RRB (PO & Clerk): Traget Batch 2021.
 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

कौन कर सकता है आवेदन?
 
जिन उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री पूरी कर ली है, वे इन पदों के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। साथ ही उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। आयु की गणना 1 अक्टूबर 2021 से की जाएगी। उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले आवश्यक योग्यता से संबंधित जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना की जांच करनी चाहिए।
 
किन बैंकों में हुई है भर्ती?
 
आईबीपीएस के 11 बैंकों में विभिन्न पदों पर भर्ती की जाती है। हालांकि मौजूदा भर्ती में 11 में से 8 बैंक ही हिस्सा ले रहे हैं। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, इस भर्ती के माध्यम से बैंक ऑफ इंडिया में 588, बैंक ऑफ महाराष्ट्र में 400, पंजाब एंड सिंध बैंक में 427, यूको बैंक में 440, केनरा बैंक में 650, इंडियन ओवरसीज बैंक में 98 और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में 912 रिक्तियों को भरा जाएगा। 
 
पिछली भर्ती की तुलना में कितनी रिक्तियों की संख्या में कमी आई है?
 
इस भर्ती के जरिए, आईबीपीएस पीओ और एमटी के कुल 4,135 पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती करने जा रहा है। हालांकि इस भर्ती में रिक्तियों की संख्या पिछली भर्ती की तुलना में कम कर दी गई है। दरअसल, पिछली भर्ती में अंतिम परिणाम आने के बाद कुल 4,799 रिक्त पदों पर भर्ती हुई थी। इस आधार पर ज्ञात होता है कि इस भर्ती में पिछली भर्ती के मुकाबले 650 पद कम हैं।
 
आईबीपीएस पीओ- आवेदन शुल्क-
 
आईबीपीएस पीओ 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को शुल्क संबंधी नीचे दिए गए विवरण में मिलेगी। हालांकि, आपको बता दें कि एक बार भुगतान किए गए शुल्क / सूचना शुल्क किसी भी खाते में वापस नहीं किए जाएंगे और न ही उन्हें किसी अन्य परीक्षा या चयन के लिए आरक्षित रखा जा सकता है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन ही करना होगा। उम्मीदवार, अधिक जानकारी के लिए आईबीपीएस पीओ आवेदन शुल्क की गाइड देखें।
 
IBPS PO 2021 आवेदन के लिए क्या है शर्तें IBPS क्लर्क अधिसूचना 2021 
IBPS Clerk Exam Pattern RRB Group D रेलवे देगा निशुल्क यात्रा पास

 
1 अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी - रु.175/- (सूचना प्रभार केवल)
2 सामान्य और अन्य वर्ग - रु. 850/- (सूचना शुल्क सहित आवेदन शुल्क)
 
चयन प्रक्रिया-
 
आईबीपीएस पीओ चयन प्रक्रिया में 3 चरण (प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार) होते हैं। उनमें से प्रत्येक अगले चरण में आगे बढ़ने के लिए उम्मीदवार को अर्हता प्राप्त करनी होगी। आईबीपीएस पीओ भर्ती प्रक्रिया के महत्वपूर्ण चरण निम्नवत हैं:
 
•ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा:
 
ऑनलाइन मुख्य परीक्षा के लिए आवश्यकताओं के आधार पर प्रत्येक श्रेणी में पर्याप्त संख्या में उम्मीदवारों को आईबीपीएस द्वारा शॉर्टलिस्ट किया जाता है
 
•ऑनलाइन मुख्य परीक्षा:
 
साक्षात्कार के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में अनुभागीय और साथ ही समग्र कटऑफ उत्तीर्ण करना होगा।

 फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here
 
•साक्षात्कार:
 
साक्षात्कार भाग लेने वाले संगठनों द्वारा आयोजित किया जाएगा और आईबीपीएस की सहायता से प्रत्येक राज्य / केंद्र शासित प्रदेश में नोडल बैंक द्वारा समन्वित किया जाएगा।
 
•अंतिम परिणाम:
 
अंतिम परिणाम आईबीपीएस पीओ मेन्स और इंटरव्यू राउंड में उम्मीदवारों के संयुक्त प्रदर्शन के आधार पर घोषित किया जाता है।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं। 
 

Free E Books