इस साल नहीं, अगले साल होगी बिहार में 8,386 पीटी टीचर्स भर्ती, जानें पात्रता मानदंड और किस आधार पर होगा चयन

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Fri, 29 Oct 2021 01:07 PM IST

Highlights

सार-
बिहार के सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य प्रशिक्षक के 8,386 पदों पर वैकेंसी अब नए साल में ही आएगी। क्योंकि अगले तीन महीनों में कानूनी कारणों से राज्य में नए सिरे से बहाली की प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद नहीं है। शुरूआती चरण में 8,039 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था और लगभग 3,500 उम्मीदवारों को सफल घोषित किया गया था। इसलिए फिलहाल 3,523 पदों पर सबसे पहले भर्ती होगी।

बिहार के सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य प्रशिक्षक के 8,386 पदों पर वैकेंसी अब नए साल में ही आएगी। क्योंकि अगले तीन महीनों में कानूनी कारणों से राज्य में नए सिरे से बहाली की प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद नहीं है। गौरतलब है कि इसी माह राज्य मंत्रिपरिषद ने राज्य संचालित प्राथमिक विद्यालयों में 8,386 शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य प्रशिक्षकों के पदों को मंजूरी दी थी। मंत्रि-परिषद ने प्राथमिक विद्यालयों में एक शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षक को तत्काल बहाल करने की स्वीकृति प्रदान की। यह बहाली संविदा पर होगी और शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षकों को 8,000 रुपये प्रति माह का निश्चित वेतन मिलेगा।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: social media

हालांकि इसे सालाना 200 रुपये तक बढ़ाने की मंजूरी भी दी गई है। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें 

हालांकि, शिक्षा विभाग ने लंबे समय से लंबित इस बहाली को जल्द से जल्द कराने का मन बना लिया था और अब विभिन्न मंचों पर अभ्यर्थियों की ओर से उठाई जा रही मांग को देखते हुए पद के सृजन को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। लेकिन वर्तमान में राज्य में ग्राम सरकार के गठन का कार्यक्रम चल रहा है और मध्य दिसंबर तक चलेगा।
 
केंद्र सरकार ने बिहार समेत सभी राज्यों को निर्देश दिया था कि सभी मिडिल स्कूलों में आरटीई एक्ट के तहत एक-एक फिजिकल इंस्ट्रक्टर को बहाल किया जाए। प्रदेश में करीब 29 हजार मिडिल स्कूल हैं। विभाग के निर्देश पर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 16 दिसंबर 2018 को इस पद पर बहाली के लिए परीक्षा ली थी। 29 हजार पदों के लिए कुल 8,039 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था और लगभग 3,500 उम्मीदवारों को सफल घोषित किया गया था। तभी से ये सफल उम्मीदवार अपनी नियुक्ति का इंतजार कर रहे हैं।
 
2012 में नियमों में संशोधन किया गया था-
 
ज्ञात हो कि शिक्षा विभाग सबसे पहले शारीरिक शिक्षकों की नियुक्ति करता है। नियोजन नियमों के तहत कई पदों पर नियुक्ति भी की गई है। मिडिल स्कूल में वेतनमान 5500-20200 रुपये और ग्रेड पे 2000 रुपये था जबकि हाई स्कूलों में उनका वेतनमान 5500-20200 रुपये और ग्रेड पे 2400 रुपये था। प्लस-टू में पढ़ने के बावजूद शारीरिक शिक्षकों के पद नहीं हैं। लेकिन शिक्षक नियोजन नियम 2012 में शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षक की नियुक्ति का प्रावधान किया गया और इसके लिए योग्यता भी निर्धारित की गई।
 
 3,523 पदों पहले होगी भर्ती:
 
शुरूआती चरण में 8,039 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था और लगभग 3,500 उम्मीदवारों को सफल घोषित किया गया था। इसलिए फिलहाल 3,523 पदों पर सबसे पहले भर्ती होगी।
 
छत्तीसगढ़ स्टेट ऑडिटर के 65 पदों पर भर्ती UPRVUNL भर्ती 2021
India Post Recruitment 2021 BEL Recruitment 2021 

पात्रता मानदंड-
 
बिहार की शिक्षक भर्ती के साथ कुछ पात्रता मानदंड जुड़े हुए हैं। उम्मीदवार जो इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए इन पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा।
 
आयु सीमा: आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। एससी, एसटी, ओबीसी और पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट सरकारी मानदंडों के अनुसार प्रदान की जाती है।
 
शिक्षा योग्यता-
 
आवेदकों के पास कम से कम 50% अंकों के साथ वरिष्ठ माध्यमिक या इसके समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। उम्मीदवार जो 4 साल के बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन के अंतिम वर्ष के लिए उपस्थित हो रहे हैं, वे भी बिहार की टीईटी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
 
माध्यमिक स्तर के शिक्षक के लिए आवेदकों को प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा के लिए अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण होना चाहिए या 50% अंकों के साथ बिहार शारीरिक शिक्षक भर्ती 2021 अधिसूचना के अनुसार परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here
 
चयन प्रक्रिया
 
साक्षात्कार में भाग लेने वाले उम्मीदवारों का चयन इस परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। सबसे पहले, सभी आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए सामान्य लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है। उसके बाद, उम्मीदवारों के लिए व्यक्तिगत दक्षता परीक्षा आयोजित की जाती है।
 
इस व्यक्तिगत दक्षता परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को बिहार के सरकारी स्कूलों में शारीरिक शिक्षा शिक्षक के रूप में रखा जाता है।

परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।
 

Free E Books