Punjab SI Recruitment 2021: यूपी के बाद अब पंजाब में SI की बंपर भर्तियां, जानिए क्या होगी जॉब प्रोफाइल और कितना मिलेगा वेतन

Safalta Expert Published by: Sharda Nand Updated Thu, 01 Jul 2021 08:43 PM IST

Highlights

पंजाब पुलिस में SI के 560 पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही अधिसूचना जारी किया जा सकता है। गौरतलब है की लिए पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने ट्वीट करके सूचना दी थी कि राज्य में जल्द ही SI के पदों पर भर्तियां की जाएंगी। मुख्यमंत्री ने अपने ट्वीट में यह भी बताया कि इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 5 जुलाई से शुरू हो जाएगी।

पंजाब पुलिस में SI के 560 पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही अधिसूचना जारी किया जा सकता है। गौरतलब है की लिए पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने ट्वीट करके सूचना दी थी कि राज्य में जल्द ही SI के पदों पर भर्तियां की जाएंगी। मुख्यमंत्री ने अपने ट्वीट में यह भी बताया कि इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 5 जुलाई से शुरू हो जाएगी। इस भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जल्द ही पंजाब पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।इच्छुक अभ्यर्थियों को आवेदन प्रक्रिया से संबंधित जानकारियों के लिए पंजाब पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए युवा काफी उत्सुक हैं , हालांकि उनके मन मे यह सवाल भी आता है कि SI के पदों पर नियुक्ति के बाद उनकी सैलरी क्या होगी तथा उन्हें क्या काम करना होगा। आप सफलता के इस लेख के जरिये पंजाब पुलिस में एक SI को मिलने वाली सैलरी , भत्ते तथा उसकी जॉब प्रोफाइल के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं। इसके साथ ही इस परीक्षा की तैयारी के लिए सफलता के फ्री कोर्स से जुड़ सकते हैं. 
 

पंजाब पुलिस SI सैलरी :

पंजाब पुलिस में सब-इंस्पेक्टरों को सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन दिया जाता है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: dnaindia.com

पंजाब पुलिस में एक SI को 10,300 रुपये से 34,800 रुपये तक का वेतन और 4600 रुपये का ग्रेड-पे मिलता है। इतने अच्छे वेतन के साथ पंजाब पुलिस में SI के पद पर कार्यरत अधिकारियों को अन्य कई तरह के लाभ और भत्ते भी मिलते हैं।

पंजाब पुलिस में SI को मिलने वाले भत्ते और अन्य लाभ :

पंजाब पुलिस में SI के रूप में चुने गए अभ्यर्थियों को पहले 3 साल प्रोबेशन पीरियड के रूप में काम करना होता है। ऊपर बताए गए सैलरी के साथ अभ्यर्थियों को पंजाब पुलिस में विभिन्न तरह के भत्ते भी मिलते हैं। हालांकि प्रोबेशन पीरियड में एक अभ्यर्थी को यात्रा भत्ता छोड़ के अन्य किसी तरह का भत्ता नहीं दिया जाता है। प्रोबेशन पीरियड पूरा होने के बाद पंजाब पुलिस के SI को मिलने वाले विभिन्न भत्ते इस प्रकार हैं :
●महंगाई भत्ता (डीए)
●गृह किराया भत्ता (एचआरए)
●यात्रा भत्ता (टीए)
●चिकित्सा भत्ता
●पेंशन
●सेवानिवृत्ति लाभ

इन भत्तों के अलावा पंजाब पुलिस में एक SI को अन्य कई तरह के लाभ भी मिलते हैं । इनमें से कुछ लाभ इस प्रकार हैं:
●टीडीबी और पीडीबी
●सामाजिक बीमा
●अर्जित छुट्टी
●पेंशन
●नाईट शिफ्ट भत्ता

पंजाब पुलिस SI जॉब प्रोफाइल :

पंजाब पुलिस SI जॉब प्रोफाइल , पंजाब पुलिस में SI की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों पर प्रकाश डालता है। जो अभ्यर्थी पंजाब पुलिस SI परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें इस पेशे के अंतर्गत आने वाले काम को समझने के लिए जॉब प्रोफाइल से भी परिचित होना चाहिए। पंजाब पुलिस में कार्यरत एक SI की भूमिकाएं और जिम्मेदारियां इस प्रकार हैं:
●इन्वेस्टिगेशन करना
●कानून व्यवस्था बनाए रखना
●FIR दर्ज करना
●पुलिस थानों में काम की निगरानी
●अपराधियों को गिरफ्तार करना

पंजाब पुलिस SI करियर ग्रोथ एंड प्रमोशन :

पंजाब पुलिस में कार्यरत एक SI के पास उनके प्रदर्शन, रिक्तियों और अन्य कारकों के आधार पर प्रमोशन के बहुत सारे अवसर हैं। उच्च पदों पर प्रमोशन के साथ-साथ अभ्यर्थियों को उनके वेतन और भत्तों में वृद्धि जैसे अतिरिक्त लाभ भी प्राप्त होते हैं। पंजाब पुलिस में SI के पद पर भर्ती होने वाले अभ्यर्थियों को उनके सीनियर अफसरों के निर्देशानुसार कहीं भी तैनात किया जा सकता है। पंजाब पुलिस के एक SI को राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखते हुए समाज की सेवा करने के कई अवसर तो मिलते ही हैं साथ ही साथ उन्हें अच्छी सैलरी और अन्य भत्ते भी मिलते हैं। 

पंजाब पुलिस SI भर्ती 2021  से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियां :

●आधिकारिक अधिसूचना जारी करने की तिथि - टू बी एनाउंसड
●आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तारीख - 5 जुलाई
●आवेदन करने की अंतिम तिथि - टू बी एनाउंसड
●परीक्षा तिथि - 17 अगस्त से 31 अगस्त 2021

पंजाब पुलिस SI भर्ती 2021 में इन पदों पर निकलेंगी रिक्तियां :

चार पदों के लिए कुल 560 रिक्तियों की घोषणा की गई है।  रिक्तियों का पद-वार वितरण इस प्रकार है:
●इन्वेस्टिगेशन - 289 पद
●सशस्त्र पुलिस - 97 पद
●जिला  - 87 पद
●खुफिया  87 पद

सफलता के साथ करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी :

अगर आपका भी सपना सरकारी नौकरी करने का है तो आपको अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी को और भी मजबूत बनाने के लिए सफलता के विभिन्न कोर्सेज को ज्वॉइन करना चाहिए। इन कोर्सेज में आपको एक्सपर्ट फैकल्टीज के मार्गदर्शन में स्टडी क्लासेज तथा मॉक टेस्ट और अन्य कई तरह की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती हैं। तो देर किस बात की आज ही डाऊनलोड करें सफलता ऐप और इन कोर्सेज को ज्वॉइन कर अपनी तैयारी को बनाएं बेहतर।

Free E Books