REET Results 2021: आरईईटी परिणाम 2021 की जांच कैसे करें, अपेक्षित कट-ऑफ की जाँच करें

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sun, 07 Nov 2021 12:57 PM IST

Highlights

सार-
आरईईटी 2021 की मेरिट सूची जल्द ही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, आरईईटी 2021 के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को तभी योग्य माना जाता है,  जब वे आयोग द्वारा अपनी श्रेणी के अनुसार तय किए गए न्यूनतम कट-ऑफ अंक हासिल करते हैं।
 

आरईईटी 2021 के परिणाम माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान (बीएसईआर) द्वारा आधिकारिक वेबसाइट - rajeduboard.rajasthan.gov.in पर घोषित किए गए हैं। उम्मीदवार, जो आरईईटी 2021 परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे अपने रोल नंबर और जन्म तिथि का इस्तेमाल करके अपना परिणाम देख सकते हैं। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now.
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

 
परिणाम में उम्मीदवार का नाम, रोल नंबर, श्रेणी, अंक, प्रत्येक विषय में कुल अंक और अन्य आवश्यक जानकारी शामिल होंगे। आरईईटी 2021 परीक्षा 26 सितंबर, 2021 को विभिन्न परीक्षा केंद्रों में आयोजित की गई थी। परिणाम से पहले, REET उत्तर कुंजी 2021 23 अक्टूबर, 2021 को जारी की गई थी।
 
आरईईटी 2021 परीक्षा को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान के सरकारी स्वामित्व वाले स्कूलों में शिक्षण नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है।
 
कितने है न्यूनतम कट-ऑफ अंक-
 
आरईईटी 2021 की मेरिट सूची जल्द ही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, आरईईटी 2021 के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को तभी योग्य माना जाता है, जब वे आयोग द्वारा अपनी श्रेणी के अनुसार तय किए गए न्यूनतम कट-ऑफ अंक हासिल करते हैं।
 
अपेक्षित कटऑफ-
 
  • सामान्य वर्ग के लिए-   103-126 अंक
  • ईडब्ल्यूएस के लिए-     102-122 अंक
  • ओबीसी  के लिए-        102-121 अंक
  • एससी / एसटी के लिए-  95-107 अंक
फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here
 
बीएसईआर द्वारा आरईईटी 2021 के लिए कट-ऑफ के बारे में आधिकारिक जानकारी जल्द ही घोषित की जा सकती है।

Source: social media

हालांकि, कुछ उम्मीदवारों की पुन: परीक्षा के कारण, आरईईटी 2021 कट-ऑफ में देरी होने की संभावना है।
 
कौन रहा टॉपर-
 
राजस्थान में 36,000 शिक्षण रिक्तियों के लिए लगभग 16 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए। अजमेर के अजय वैष्णव वेरागी और उदयपुर के गोविंद सोनी ने आरईईटी 2021 परीक्षा के स्तर 1 के लिए कुल 148 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया है और श्रीगंगानगर के कीरत सिंह, बीकानेर के सुरभि पारीक और राजसमंद के निम्बाराम ने प्रथम स्थान हासिल किया है। आरईईटी 2021 परीक्षा के 2 कुल 146 अंकों के साथ।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने आरईईटी 2021 के लिए उपस्थित होने वाले सभी सफल उम्मीदवारों को बधाई दी है। 
 
आरईईटी परिणाम 2021:
 
आरईईटी 2021 परिणाम घोषित होने के बाद उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग शुरू होगी। योग्य उम्मीदवारों को आरईईटी पात्रता प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाएगा। आरईईटी प्रमाणपत्र की वैधता जीवन भर के लिए होती है। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार राजस्थान के सरकारी स्कूलों में कक्षा I से VIII तक के शिक्षण पदों के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे।
 
MLHP Recruitment 2021 एमपी हाईकोर्ट ने ग्रुप डी के सैकड़ों पदों पर निकली भर्ती
UPPSC Recruitment 2021 एम्स भर्ती 2021

आरईईटी परिणाम 2021 की जांच कैसे करें:
 
  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट reetbser21.com के लिंक पर जाएं
  • इसके बाद रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • स्क्रीन पर एक लॉगिन फॉर्म प्रदर्शित होगा।
  • अपना पंजीकरण नंबर या रोल नंबर और पासवर्ड दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • आपका आरईईटी परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books