आरआरबी ग्रुप D भर्ती: दो तरह की दौड़ में सफल होना अनिवार्य, वर्ना नौकरी मिलना होगा मुश्किल

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 05 Oct 2021 05:00 PM IST

भारतीय रेलवे द्वारा मार्च 2019 में मांगे गए आवदेनों पर रेलवे भर्ती बोर्ड जल्द ही परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर सकता है। आपको बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड, ग्रुप D के 1.03 लाख पदों पर भर्ती आयोजित करने वाला है। मार्च 2019 में आवेदन मांगे जाने के बाद परीक्षा आयोजित होनी थी लेकिन कोरोना महामारी की वजह से अभी तक इस भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित नहीं हो पाई है। 1.15 करोड़ अभ्यर्थियों ने इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन किया है। आपको बता दें कि इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और कई तरह के फिजिकल टेस्ट्स पास करने होते हैं। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now
 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
 

फिजिकल टेस्ट में पास होना जरुरी-

अभ्यर्थियों को आरआरबी ग्रुप D भर्ती में सफल होने के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा में पास होना होगा जिसके बाद उन्हें प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) देनी होगी।

Source: amarujala

ये परीक्षा काफी मुश्किल होती है। इसमें अभ्यर्थियों को दो तरह की दौड़ लगानी होती है।

पहले चरण की दौड़-

पहले चरण की दौड़ में पुरुष अभ्यर्थियों को 35 किलोग्राम व महिला अभ्यर्थियों को 20 किलोग्राम वजन उठाकर 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी तय करनी होती है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
इसके लिए अभ्यर्थियों को एक ही मौका दिया जाता है। इस दौरान अभ्यर्थी उस वजन को नीचे नहीं रख सकता है।

UP Anganwadi Salary 2021 यूपीपाल लेखक भर्ती के लिए इनसाइट्स
SSC CGL Static GK Quiz Part 9 RRB Group D रेलवे देगा निशुल्क यात्रा पास
दूसरे चरण की दौड़-
दूसरे चरण की दौड़ में पुरुष अभ्यर्थियों को बिना कोई वजन उठाए 1,000 मीटर की दौड़ 4 मिनट और 15 सेकंड में पूरी करनी होगी। वहीं महिला अभ्यर्थियों को बिना कोई वजन उठाए 1,000 मीटर की दौड़ 5 मिनट 40 सेकंड में पूरी करनी होगी।

फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here
 
आरआरबी ग्रुप D परीक्षा कब तक होगी आयोजित-
 
परीक्षा की तारीखों को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है। संभावना है कि तारीखों का ऐलान इसी माह में हो सकता है।  अभ्यर्थियों को आरआरबी ग्रुप D परीक्षा से जुड़ी जानकारी के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहना होगा।
 
RRB Group D परीक्षा की तैयारी कैसे करें-
 
RRB Group D परीक्षा समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। साथ ही उम्मीदवार  सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।
 
सार- पहले चरण की दौड़ में 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में पुरुष अभ्यर्थियों को 35 किलोग्राम व महिला अभ्यर्थियों को 20 किलोग्राम वजन उठाकर तय करनी होगी। दूसरे चरण की दौड़ में बिना कोई वजन उठाए 1,000 मीटर की दौड़ पुरुष अभ्यर्थियों को 4 मिनट और 15 सेकंड में जबकि महिला अभ्यर्थियों को 5 मिनट 40 सेकंड में पूरी करनी होगी।
 

Free E Books