RRB NTPC Result 2021: सीबीटी-1 चरण 1 से 7 के लिए क्षेत्रवार अपेक्षित कटऑफ देखें

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 06 Nov 2021 03:30 PM IST

Highlights

सार-
रेलवे भर्ती बोर्ड विभिन्न क्षेत्रों और उत्पादन इकाइयों के तहत गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों के तहत 35,281 रिक्तियों पर भर्ती आयोजित कर रहा है। बोर्ड अब आरआरबी एनटीपीसी 2021 परीक्षा (सीईएन 01/2019) के पहले चरण कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी -1) का परिणाम जारी करने जा रहा है। 1.25 करोड़ से अधिक योग्य उम्मीदवारों के लिए भारतीय रेलवे ये परिणाम जारी कर रहा है।

रेलवे भर्ती बोर्ड विभिन्न क्षेत्रों और उत्पादन इकाइयों के तहत गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों के तहत 35,281 रिक्तियों पर भर्ती आयोजित कर रहा है। बोर्ड अब आरआरबी एनटीपीसी 2021 परीक्षा (सीईएन 01/2019) के पहले चरण कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी -1) का परिणाम जारी करने जा रहा है। 1.25 करोड़ से अधिक योग्य उम्मीदवारों के लिए भारतीय रेलवे ये परिणाम जारी कर रहा है। ऑनलाइन परीक्षा 28 दिसंबर 2020 से 31 जुलाई 2021 तक 7 चरणों में आयोजित की गई थी। आरआरबी एनटीपीसी 2021 सीबीटी-1 परीक्षा के लिए उत्तर कुंजी जारी की गई थी और उम्मीदवार 16 से 23 अगस्त 2021 तक अपने प्रश्न पत्र, प्रतिक्रियाएं और उत्तर कुंजी देखने में सक्षम थे।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: social media

आइए आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी -1 2020-21 परीक्षा के लिए श्रेणी-वार न्यूनतम योग्यता अंक देखें: अगर आप भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, तो बेहतर तैयारी के लिए आप सफलता के FREE RRB Courses & E-Books Download Now की सहायता ले सकते हैं। 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

 
आरआरबी एनटीपीसी 2021 परीक्षा: 21 भारतीय रेलवे क्षेत्रों के लिए न्यूनतम योग्यता अंक
 
आरआरबी, अंकों की गणना के लिए सामान्यीकरण पद्धति को लागू करता है। प्रथम चरण सीबीटी के सामान्यीकृत स्कोर का उपयोग दूसरे चरण के सीबीटी के लिए उम्मीदवारों को उनकी योग्यता के अनुसार शॉर्टलिस्ट करने के लिए किया जाएगा।
 
  • सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम योग्यता अंक: 40 प्रतिशत
  • ओबीसी वर्ग के लिए न्यूनतम योग्यता अंक: 30 प्रतिशत
  • एससी वर्ग के लिए न्यूनतम योग्यता अंक: 30 प्रतिशत
  • एसटी वर्ग के लिए न्यूनतम योग्यता अंक: 25 प्रतिशत
 
बता दें PwBD उम्मीदवारों के लिए पात्रता के लिए अंकों के इन प्रतिशत में 2% की छूट दी जा सकती है। ये तब होगा जब कि उनके लिए आरक्षित रिक्तियों के विरुद्ध पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों की कमी पड़ती है।
 
सीबीटी -1: संभावित कट-ऑफ अंक (सीईएन 01/2019)
 
रेलवे भर्ती बोर्ड ने क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, टाइम कीपर, ट्रेन क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, कमर्शियल अपरेंटिस, स्टेशन मास्टर आदि पदों सहित गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों के तहत 35281 रिक्तियों की भर्ती के लिए प्रथम चरण कंप्यूटर आधारित टेस्ट आरआरबी एनटीपीसी 2021 परीक्षा आयोजित की। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) सीबीटी -1 परीक्षा के सभी 7 चरणों के लिए अपनी क्षेत्रीय वेबसाइटों पर आधिकारिक कटऑफ अंक जारी करेगा।
 
RRB JE Exam Pattern 2021 RRB/RRC Group D परीक्षा का क्या है पैटर्न
RRB NTPC Salary RRB Group D रेलवे देगा निशुल्क यात्रा पास

सीबीटी -2 परीक्षा (सीईएन 01/2019)
 
शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार, जिनके नाम और रोल नंबर मेरिट में शामिल होंगे, उन्हें दूसरे चरण के कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT-2) के लिए बुलाया जाएगा। दूसरे चरण के सीबीटी के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग प्रथम चरण सीबीटी में उनके द्वारा प्राप्त सामान्यीकृत अंकों और उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता यानी 10 + 2 या स्नातक को ध्यान में रखते हुए उनके द्वारा प्रयोग किए जाने वाले विभिन्न पदों के विकल्पों पर आधारित होगी। शॉर्टलिस्ट किए जाने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या प्रथम चरण सीबीटी सह पदों के चयन में उनकी योग्यता के अनुसार आरआरबी के खिलाफ अधिसूचित पदों की समुदाय-वार रिक्तियों का 20 गुना होगी।
 
ग्रेडेड कठिनाई स्तर के साथ 7वें सीपीसी स्तर यानी लेवल 2, 3, 4, 5 और 6 में से प्रत्येक के लिए अलग-अलग द्वितीय चरण सीबीटी लिया जाएगा। 7वें सीपीसी के समान स्तर के भीतर आने वाले सभी पदों में एक सामान्य द्वितीय चरण सीबीटी होगा। यदि उम्मीदवार अपनी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार 7वें सीपीसी पदों के एक से अधिक स्तरों के लिए पात्र हैं, तो उन्हें 7वें सीपीसी के प्रत्येक स्तर के लिए सामान्य प्रथम चरण सीबीटी और तदनुरूपी द्वितीय चरण सीबीटी देना होगा।

फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here

ब अपने एग्जाम के लिए करें पक्की तैयारी
अगर आप SSC GD, UP Police , CTET जैसी किसी भी एग्जाम की पक्की तैयारी करना चाहते है तो अभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स का लाभ पाने के लिए भ्यर्थी गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Safalta app डाउनलोड कर सकते हैं।
 

Free E Books