RRB NTPC RESULT 2022: रेलवे ग्रुप सी परिणाम और ग्रुप डी के दूसरे चरण की परीक्षा पर शिकायद दर्ज कराने की आज है आखिरी तारीख

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 16 Feb 2022 05:57 PM IST

आरआरबी एनटीपीसी परिणाम / आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा (16 फरवरी 2022): रेल मंत्रालय ने आरआरबी एनटीपीसी परिणाम और आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा पर उम्मीदवारों की शिकायतों को देखने के लिए उच्च शक्ति समिति का गठन किया था. उम्मीदवारों को अपनी शिकायतों को प्रस्तुत करने के लिए 16 फरवरी 2022 तक तीन सप्ताह का समय दिया गया था और समिति इन शिकायतों की जांच करने के बाद 4 मार्च 2022 तक अपनी सिफारिशें प्रस्तुत करेगी. आइए उन तरीकों को देखें जिनके माध्यम से उम्मीदवार आरआरबी एनटीपीसी परिणाम सीईएन के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं और अपने मुद्दों को उठा सकते हैं. अगर आप भी आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो नीचे दिए गए प्रश्न आपकी परीक्षा की तैयारी में बहुत मदद कर सकते हैं और  साथ ही बेहतर एवं पक्की तैयारी करने के लिए आप सफलता के RRB GROUP-D Online Live Classes की सहायता ले सकते हैं।  
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे


उम्मीदवारों के साथ व्यक्तिगत बातचीत के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) शिकायत शिविर:

रेलवे भर्ती बोर्ड की एनटीपीसी लेवल 1 एग्जाम तथा आरआरसी लेवल 1 एग्जाम के उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना. आज यानि 16 फरवरी 2022 को इन दोनों हीं परीक्षाओं के लिए उम्मीदवारों की शिकायतों और सुझावों को सबमिट करने का अंतिम दिन है. किसी भी उम्मीदवार को यदि रेलवे ग्रुप सी (नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कटेगरी) (एनटीपीसी) भर्ती के लेवल 1 एग्जाम की कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट यानि सीबीटी 1 के घोषित परिणामों को लेकर किसी भी प्रकार की कोई आपत्ति है तो उनके पास इसे रेलवे भर्ती बोर्ड को भेजने का यह अंतिम मौका है.

Source: safalta.com

इसी की एक अन्य ग्रुप डी भर्ती यानि आरआरसी लेवल 1 भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या के बहुत अधिक हो जाने की वजह से चयन प्रक्रिया में नए जोड़े गये अतिरिक्त सेकेंड लेवल (2) कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट यानि सीबीटी 2 के लिए भी उम्मीदवारों को आपत्ति हो तो वे इसे भी बोर्ड को केवल आज ही सबमिट कर सकते हैं.

रेलवे बोर्ड ने बदला आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के लिए एग्जाम पैटर्न


कैसे सबमिट कर सकते हैं अपने सुझाव और शिकायतें ?

आरआरबी के नोटिस के मुताबिक उम्मीदवार अपनी शिकायतें और सुझाव आधिकारिक ईमेल आइडी - [email protected] को अपने भेज सकते हैं. किसी भी अन्य मोड में उम्मीदवारों की शिकायतें बोर्ड के द्वारा स्वीकार नहीं की जाएंगी.

RRB GROUP D Exam Previous Year Questions Set 26

ज्ञातत्व है कि रेलवे भर्ती बोर्ड की दोनों हीं परीक्षाओं के लिए एक करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. ग्रुप सी और ग्रुप डी भर्ती के लिए आरआरबी द्वारा नोटिस जारी करने के बाद देश भर में हुए उग्र आंदोलनों के कारण भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा दी गई है.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
साथ हीं रेल मंत्रालय द्वारा एक उच्चाधिकार समिति का गठन किया गया है जो उम्मीदवारों की समस्याओं को सुनेगी और समीक्षा के बाद अपने सुझाव मंत्रालय को सौंप देगी. इसी समिति के लिए उम्मीदवारों से उनकी समस्याओं व सुझावों को पिछले 26 जनवरी 2022 से आमंत्रित किया जा रहा है.

4 मार्च को उच्चाधिकार समिति देगी अपनी रिपोर्ट -
रेल मंत्रालय ने पांच सदस्यों द्वारा गठित उच्चाधिकार समिति को आरआरबी एनटीपीसी लेवल 1 के परिणाम और आरआरसी के लेवल 1 सीबीटी 2 को लेकर उम्मीदवारों की सभी शिकायतों एवं सुझावों की समीक्षा के बाद अपनी अनुशंसा वाली रिपोर्ट को मंत्रालय को 4 मार्च 2022 तक सबमिट करने का समय दिया है.

Free E Books