RRB Railway Group D Exam 2021: आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा को लेकर आधिकारिक अपडेट, आवेदन पत्र में कर सकेंगे सुधार

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 30 Nov 2021 07:00 PM IST

Highlights

सार-
आरआरबी ने उम्मीदवारों को निर्देश दिया है कि सभी उम्मीदवार विज्ञापन में उल्लिखित विनिर्देश के अनुसार अपनी स्कैन की गई तस्वीर और हस्ताक्षर तैयार रखें। उम्मीदवारों के लिए आवेदन पत्र में सुधार करने का यह अंतिम मौका होगा। इसके बाद उम्मीदवारों के किसी भी अनुरोध पर बोर्ड विचार नहीं करेगा।
 
आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा तिथि 2021: रेलवे परीक्षा तिथियों पर नवीनतम समाचार उम्मीदवारों द्वारा प्रतीक्षा की जा रही है और आप यहां से समाचार प्राप्त कर सकते हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड जल्द ही आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा आयोजित कर सकता है। वर्तमान में, बोर्ड ने आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा तिथि के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी जारी नहीं की है। परीक्षा रेलवे बोर्ड द्वारा कंप्यूटर आधारित परीक्षा के रूप में आयोजित की जा सकती है। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
 
Source: Safalta

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes


लाखों युवाओं को इस परीक्षा का लंबे समय से इंतजार था। परीक्षा तिथि से जुड़ी खबरों को लेकर आरआरबी जल्द ही बड़ा ऐलान कर सकता है। इस भर्ती के लिए पहले लाखों युवाओं ने ऑनलाइन आवेदन किये थे।
 
रेलवे भारत के सबसे बड़े विभागों में से एक है। इस विभाग में एक लाख से अधिक लोग काम करते हैं। अगर आप भी इस विभाग में शामिल होना चाहते हैं तो बाहर निकलने पर आपको भर्ती के लिए आवेदन करना होगा। कुछ समय पहले किए गए आरआरबी ग्रुप डी के पदों के लिए आवेदन ऑनलाइन किए गए थे। जिसके लिए जल्द ही आरआरबी परीक्षा आयोजित कर सकता है।
 
एक आधिकारिक बयान के अनुसार- उम्मीदवारों को अपने "फोटो और हस्ताक्षर को नए सिरे से अपलोड करने के लिए आयोग द्वारा एक संशोधन लिंक प्रोवाइड कराया जाएगा, ये संशोधन लिंक केवल उन उम्मीदवारों को प्रोवाइड कराया जाएगा, जिन्हें अपने आवेदन में सुधार का मौका चाहिए या जिनके आवेदन पत्रो को अमान्य तस्वीर और / या हस्ताक्षर के आधार पर खारिज किया गया है।"
 
सुधार के लिए दिया जाएगा अंतिम मौका-
 
आरआरबी ने उम्मीदवारों को निर्देश दिया है कि सभी उम्मीदवार विज्ञापन में उल्लिखित विनिर्देश के अनुसार अपनी स्कैन की गई तस्वीर और हस्ताक्षर तैयार रखें। उम्मीदवारों के लिए आवेदन पत्र में सुधार करने का यह अंतिम मौका होगा। इसके बाद उम्मीदवारों के किसी भी अनुरोध पर बोर्ड विचार नहीं करेगा। जिन उम्मीदवारों का आवेदन पहले ही स्वीकार कर लिया गया था, उन्हें दोबारा आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।
 
इस तरह करें अपने आवेदन पत्र की जांच-
 
उम्मीदवार को अपने आवेदन पत्र की जांच करने के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए उम्मीदवारों को अपने विवरण दर्ज करके लॉग इन करना होगा। लॉग इन करने के बाद आप अपने आवेदन पत्र के स्टेटस की जांच कर सकेंगे। जिसके लिए उम्मीदवारों को पंजीकरण संख्या, जन्म तिथि, पासवर्ड आदि लॉग इन विवरण की आवश्यकता होगी।
 
आधिकारिक नोटिस के अनुसार, आवेदन में सुधार का दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा। चूंकि यह आरआरबी की तरह से होने वाली सबसे बड़ी भर्ती है। ऐसे में लाखों युवा उम्मीद लगाए बैठे हैं कि उन्हें परीक्षा का मौका मिलेगा। यदि आपको भी संदेह है कि कहीं आपके फॉर्म में कोई गड़बड़ी तो नहीं रह गई थी तो इस मौके का फायदा उठाएं और पहले से फोटो /हस्ताक्षर अपने पास रखें। 
 
BOB IT SO Recruitment 2021 भारत कोकिंग कोल लिमिटेड में निकली भर्ती
BSF Group C Recruitment 2021 PPSC Recruitment 2021

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।