RRB/RRC Group D Recruitment 2021: क्या छात्रों को फिर मिल सकता है एप्लीकेशन फॉर्म ठीक करने का मौका, देखे यहां

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 01 Nov 2021 04:13 PM IST

रेलवे बोर्ड जल्द ही ग्रुप डी परीक्षा को आयोजित करने वाला है, इस परीक्षा के लिए 1 करोड़ से अधिक छात्रों ने आवेदन किया था। इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थी पिछले 2 साल से इंतजार कर रहे हैं परीक्षा की अधिसूचना 2019 मैं जारी की गई थी, लेकिन महामारी और अन्य कारणों की वजह से परीक्षा अभी तक आयोजित नहीं करवाई जा सकी है। परीक्षा जल्द आयोजित करवाने के लिए छात्रों ने सोशल मीडिया पर काफी आंदोलन भी किया है, ऐसे में परीक्षा इस साल के अंत तक आयोजित करवाए जा सकते हैं। अगर आप भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, तो बेहतर तैयारी के लिए आप सफलता के FREE RRB Courses & E-Books Download Now की सहायता ले सकते हैं। 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें


5.11 लाख छात्रों के आवेदन हुए रद्द

ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के लिए 1 करोड़ से अधिक छात्रों ने आवेदन किया था। बाद में रेलवे बोर्ड ने 5 लाख से अधिक छात्रों का आवेदन रद्द कर दिया था, इन आवेदनों को रद्द करने का कारण रेलवे बोर्ड ने फोटो या हस्ताक्षर इनवैलिड होना बताया था। इस बात को लेकर जब अभ्यार्थियों ने आंदोलन किया तो रेलवे बोर्ड ने अपनी गलती मानते हुए कहा कि यह सॉफ्टवेयर की गलती है जिन छात्रों के आवेदन पत्र रद्द किए गए हैं उन्हें फिर से फॉर्म जमा करने के लिए कहां गया था। छात्रों ने फिर से आवेदन पत्र भरा लेकिन रेलवे बोर्ड ने मात्र 1 लाख छात्रों का आवेदन पत्र स्वीकारा और 4:30 लाख के करीब छात्रों का आवेदन पत्र फिर रद्द कर दिया था। रेलवे बोर्ड इन छात्रों को दूसरा मौका देगा या नहीं इसके लिए रेलवे ने अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। अगर ऐसे में परीक्षा की तिथि घोषित कर दी जाती है तो इन छात्रों के लिए मुश्किल हो सकती है। 

फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here

RRB Group D जॉब प्रोफाइल 2021

RRB Group D 2021 वेतन जानने के अलावा, उम्मीदवारों को जॉब प्रोफाइल और ग्रुप डी में पदों के बारे में जानने के लिए भी उत्सुक होना चाहिए। निम्नलिखित से हमने आरआरबी ग्रुप डी में पदों और नौकरी प्रोफाइल का संक्षिप्त विवरण देने का प्रयास किया है। 
पद नौकरी प्रोफ़ाइल
असिस्टेंट पॉइंट्समैन असिस्टेंट पॉइंट्समैन का काम-
इसमें हैंडलिंग स्विच या रेलरोड पॉइंट, आवश्यक पटरियों और दिशाओं के लिए सीधी ट्रेनों के लिए लीवर नियंत्रण, कोचों के कनेक्शन आदि शामिल हैं।
गेटमैन गेटमैन का काम क्रॉसिंग पर रेलवे फाटकों को खोलना और बंद करना, सिग्नल देना और रेलवे की संपत्ति की देखभाल करना, चोरी से बचना आदि है।
हेल्पर (इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, एस एंड टी) कार्य उस विभाग पर निर्भर करते हैं जिसे वे तैनात करते हैं। एस एंड टी विभाग में भर्ती उम्मीदवारों को सिग्नल के रखरखाव का प्रभार दिया जाता है। यदि कोई विद्युत विभाग में तैनात हो जाता है तो उसे विभिन्न विद्युत उपकरणों की देखभाल का प्रभार दिया जाता है।
अस्पताल परिचारक चिकित्सा सुविधाओं आदि से संबंधित कार्य।
 
RRB JE Exam Pattern 2021 RRB/RRC Group D परीक्षा का क्या है पैटर्न
RRB NTPC Salary RRB Group D रेलवे देगा निशुल्क यात्रा पास

 अब अपने एग्जाम के लिए करें पक्की तैयारी
अगर आप SSC GD, UP Police , CTET जैसी किसी भी एग्जाम की पक्की तैयारी करना चाहते है तो अभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स का लाभ पाने के लिए भ्यर्थी गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Safalta app डाउनलोड कर सकते हैं।

 

Free E Books