Safalta Talks: असफलता को सफलता में कैसे बदले, जानिए सीए नेहा दत्ता की कहानी

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 18 Dec 2021 08:04 AM IST

CA नेहा दत्ता देश भर के करोड़ों छात्रों के लिए एक जीवंत उदाहरण हैं, की आगर कोई भी दृढ़ता और आशा के साथ अपनी मंजिल की तरफ चले तो उसे सफलता प्राप्त करने से नहीं रोक सकता। 9 बार असफल प्रयासों के बाद भी नेहा दत्ता ने अपनी आशा को मरने नहीं दिया और कोशिश करती रही और अंत में, जुलाई 2021 में अपने 10 वें प्रयास में चार्टर्ड एकाउंटेंट बन गई।

चार्टर्ड एकाउंटेंट होने के अलावा, वह एक लेखिका, ब्लॉगर, डांसर, पब्लिक स्पीकर और यूट्यूबर भी हैं। वह बुक रिव्यू भी लिखती हैं और वॉयसओवर आर्टिस्ट भी हैं। हाल ही में, वह पीडब्ल्यूसी इंडिया में शामिल हुई हैं, जिसे चार बड़ी चार्टर्ड अकाउंटेंट फर्मों में से एक माना जाता है। नेहा का मानना है कि व्यक्ति को हमेशा अपने और अपने लक्ष्य के प्रति सच्चा रहना चाहिए, बाकी सब अपने आप ठीक हो जाएगा।

हमे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि CA नेहा दत्ता 18 दिसंबर 2021, शनिवार को हमारे साथ सफलता टॉक्स में शामिल होंने जा रही है। सफलता टॉक्स में वह अपनी असफलताओं और सीखों के बारे में अपना अनुभव लाखों अभ्यार्थीयों के साथ साझा करेगी जिसके कारण वह सीए बन गई। 

18 दिसंबर को इस सत्र में शामिल होने के लिए: CLICK HERE 

जानिए नेहा दत्ता के बारे में

नेहा ने अपनी सीए की पढ़ाई 17 वर्ष की आयु में शुरू करी थी, नेहा को कई असफलताओं का सामना करना पड़ा।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: Safalta

चाहे वह 1 अंक से फेल होना हो या सिर्फ एक विषय में फेल होना। जीवन के एक निश्चित बिंदु पर, नेहा का आत्मविश्वास टूटने लगा, और इसका असर उनके मानसिक स्वास्थ्य के ऊपर पढ़ने लगा। लगातार परीक्षा में असफलता के कारण वह 2017 से 19 डिप्रेशन का शिकार हो गई थी, इतना सब कुछ होने के बाद उन्होंने अपने आप को इन चीजों से बाहर निकालने का फैसला किया और वह छोटे-छोटे कामों को करना शुरू किया जो वह अपने स्कूल के टाइम किया करती थी। तब उन्होने कंटेंट राइटिंग शुरू किया और सीए छात्रों के लिए राष्ट्रीय सम्मेलन में बोला शुरु किया, उनके आकर्षक शब्दों और कहानी कहने की कला के साथ लिंक्डइन पर उनके 22K+ फॉलोअर्स हुए। इन चीजों से नेहा को अपनी व्यक्तिगत पहचान हुई और अपना आत्मविश्वास वापस पाया और साथ ही 31 जुलाई को 26 वर्ष की आयु में वह चार्टर्ड अकाउंटेंट बन गई। 

इस सत्र को हमारे यूट्यूब चैनल पर देखने के लिए: CLICK HERE 

क्या होती है चार्टर्ड अकाउंटेंट की पढ़ाई

चार्टर्ड एकाउंटेंसी एक व्यक्ति या संगठन के लिए अकाउंटिंग, ऑडिटिंग, टैक्सेशन एंड फाइनेंशियल एसेसमेंट का काम करता है। प्रमाणित चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने के लिए इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ़ इंडिया (ICAI) द्वारा डिज़ाइन किए गए प्रशिक्षण के तीन स्तरों को पूरा करना आवश्यक होता है। सीए बनने के लिए एक छात्र को तीन चरण की परीक्षा को पास करना होता है, एंट्रेंस टेस्ट, फाउंडेशन कोर्स और फाइनल। 
  • सीए फाउंडेशन परीक्षा 
  • सीए इंटरमीडिएट
  • सीए फाइनल परीक्षा



 

Free E Books