Download Safalta App
for better learning

Download
Safalta App

X

SBI Apprentice 2021: SBI में अप्रेंटिस के लिए 6000 से अधिक पदों पर निकली हैं भर्तियां, सैलरी तथा जॉब प्रोफाइल समेत पूरी जानकारी देखे यहाँ

Safalta Expert Published by: Sharda Nand Updated Thu, 08 Jul 2021 09:11 PM IST

Highlights

SBI अपरेंटिस के पद के लिए चुने गए अभ्यर्थी एक साल की अवधि के लिए SBI में काम करेंगे। अप्रेंटिसशिप अवधि पूरी होने के बाद SBI अभ्यर्थियों को नियमित रोजगार देने के लिए बाध्य नहीं होगा।
भारतीय स्टेट बैंक ने SBI अपरेंटिस भर्ती 2021 के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। SBI द्वारा जारी की गई आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक अप्रेंटिस के 6100 पदों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 6 जुलाई से शुरू हो गई है और इच्छुक अभ्यर्थी 26 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। SBI अप्रेंटिस के लिए इन पदों पर आवेदन करने से पहले अभ्यर्थियों के मन मे कई तरह के सवाल उठ रहे हैं , जैसे इन पदों पर उनकी नियुक्ति कितने दिनों के लिए होगी और इस दौरान उन्हें कितनी सैलरी मिलेगी। अभ्यर्थी अपने मन मे उठे सभी सवालों का जवाब इस लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

SBI अपरेंटिस सैलरी 2021:

अभ्यर्थियों को यह पता होना चाहिए कि अपरेंटिसशिप के लिए निकली यह भर्तियां फूल टाइम जॉब नहीं है। यह एक अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम है जहां चयनित अभ्यर्थी एक वर्ष की अवधि के लिए SBI के साथ काम करते हैं। इस एक साल की अवधि के दौरान चयनित अभ्यर्थियों को 15,000 रुपये का स्टाइपेंड मिलता है। इसके अलावा अभ्यर्थी अन्य भत्ते तथा लाभ आदि के लिए पात्र नहीं हैं।
Source: Safalta




SBI अपरेंटिस वेतन - 15,000 रुपये प्रति माह

SBI अपरेंटिस जॉब प्रोफाइल :

इस अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम के लिए चुने गए अभ्यर्थी एक साल तक SBI के साथ काम करेंगे। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है कि यह एक फूल टाइम नौकरी नहीं है, बल्कि एक अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम है। इसलिए इस अपरेंटिस प्रोग्राम में शामिल अभ्यर्थियों का जॉब प्रोफाइल अन्य बैंक कर्मचारियों से अलग है। इस अपरेंटिस प्रोग्राम में चयनित हुए अभ्यर्थियों को जो काम करना है वो इस प्रकार है :

●बैंक और उसके विभिन्न विभाग कैसे काम करते हैं, यह समझने के लिए प्रशासनिक गतिविधियाँ करना।
●आफ्टर सेल सर्विस उपलब्ध कराना।
●सुपरवाइजर द्वारा सौंपे गए कार्यों को पूरा करना।

जॉब अवधि :

SBI अपरेंटिस के पद के लिए चुने गए अभ्यर्थी एक साल की अवधि के लिए SBI में काम करेंगे। अप्रेंटिसशिप अवधि पूरी होने के बाद SBI अभ्यर्थियों को नियमित रोजगार देने के लिए बाध्य नहीं होगा।

SBI अपरेंटिस करियर ग्रोथ :

SBI के साथ काम करना अपने आप में अभ्यर्थियों के लिए एक बहुत बड़ा अवसर है। यह अपरेंटिसशिप अभ्यर्थियों के सीवी में जुड़ता है और उसे काफी मजबूत बनाता है। इंटर्नशिप अवधि के अंत में अभ्यर्थियों को एक प्रमाण पत्र प्राप्त होता है। SBI अपरेंटिस के इन पदों पर काम करते हुए अभ्यर्थी बहुत सी चीजें सीखते हैं जो उन्हें भविष्य में मदद करती हैं, खासकर अगर वे बैंकिंग सेक्टर में जाने के इच्छुक हैं।  इस प्रकार SBI अपरेंटिस अभ्यर्थियों के लिए SBI के साथ काम करने और बहुत सारे अनुभव प्राप्त करने का एक सुनहरा अवसर है।

कैसे करें तैयारी :

अगर आप भी इस अप्रेंटिस भर्ती में पास होकर SBI के साथ काम करना चाहते हैं तो आपको तुरंत सफलता द्वारा इसकी तैयारी के लिए चलाए जा रहे स्पेशल कोर्स को ज्वाइन करना चाहिए। इस स्पेशल कोर्स में आपको 90 घंटे से ज्यादा का वीडियो क्लासेज और 80 से भी ज्यादा डाऊनलोड करने योग्य अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराया जाता है। इसके अतिरिक्त आपको सभी लाइव कक्षाओं का रिकॉर्ड किया गया बैकअप, मॉक टेस्ट सीरीज, विशेष प्रश्नोत्तर सत्र तथा एक्सपर्ट्स काउंसिलिंग जैसी ढेरो सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती हैं। तो देर किस बात की आज ही ज्वॉइन करें यह स्पेशल कोर्स और अपनी तैयारी को दे और भी मजबूती। इसके अलावा आप सफलता ऐप के जरिये भी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए क्लास ज्वॉइन कर सकते हैं।

Free Study Materials

Start Your Preparation with Free Courses and E-Books

Recent Blog

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree