SBI CLERK Recruitment 2021 : इन पदों पर चयनित होने के बाद सैलरी के साथ मिलते हैं अन्य कई तरह के भत्ते , पूरी जानकारी पाए यहाँ

Safalta Expert Published by: Saloni Bhatia Updated Thu, 10 Jun 2021 04:15 PM IST

Highlights

SBI में क्लर्क के 5454 पदों पर चल रही है भर्ती प्रक्रिया। चयनित होने के बाद सैलरी के साथ मिलते हैं अन्य कई तरह के लाभ।

सरकारी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में इस वक्त क्लर्क के 5454 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया चल रही है। इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि अब समाप्त हो चुकी है और छात्र अब परीक्षा की तारीखों का इन्तेजार कर रहे हैं। हालांकि SBI ने एक नोटिस निकालते हुए कहा है कि कोरोना महामारी की वजह से प्रीलिम्स परीक्षाओं को जून महीने में आयोजित नहीं किया जाएगा और परीक्षा के नई तारीखों की घोषणा जल्द ही कि जाएगी। अभ्यर्थियों को परीक्षा से संबंधित सूचनाओं के लिए SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए।

SBI में नौकरी करना समाज मे एक प्रतिष्ठित नजरिये से देखा जाता है। इन पदों पर चयनित होने के लिए कई अभ्यर्थी जी जान से लगे हुए हैं।

Source: Amar Ujala

ऐसे में कई अभ्यर्थियों की रुचि यह जानने में बढ़ी है कि चयन के बाद उनकी सैलरी क्या होगी। आप इस लेख के माध्यम से SBI क्लर्क में चयन के बाद मिलने वाली सैलरी तथा विभिन्न तरह के भत्तों के बारे में जान सकते हैं।

SBI क्लर्क के लिए चयनित होने के बाद मिलने वाली सैलरी -

ऑफिशियल नोटिफिशन के अनुसार एक क्लर्क को 11765-655/3-13730-815/3-16175-980/4-20095-1145/7-28110-2120/1-30230-1310/1-31540 के पे स्केल पर वेतन प्रदान किया जाता है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
इसका मतलब यह है कि एक उम्मीदवार के लिए प्रारंभिक वेतन 11,765 रुपये होगा, जबकि एसबीआई क्लर्क के लिए अधिकतम बेसिक सैलरी 31,450 रुपए प्रति महिना होगी। किसी मेट्रो शहर में काम करने पर  कुल वर्तमान दर पर सभी भत्ते सहित कुल वेतन 23600 रुपये प्रति माह होगा।

SBI क्लर्क को मिलने वाले भत्ते और अन्य लाभ

●महंगाई भत्ता
●मकान किराया भत्ता
●वाहन भत्ता
●मोबाइल सुविधा
●स्वास्थ्य सुविधा
●लोन सुविधा

अपने परीक्षा की तैयारी को परखें हमारे फ्री मॉक टेस्ट से 
 

SBI क्लर्क में चयन होने के बाद ऐसे होती है पदोन्नति :

आप SBI क्लर्क में चयनित होने बाद बैंक के जनरल मैनेजर के पद तक प्रमोशन प्राप्त कर सकते है। इस पद पर  चयन होने के बाद उम्मीदवारों को उनके प्रदर्शन के आधार पर उच्च पद पर पदोन्नत किया जाता है। 3 साल तक काम करने के बाद किसी भी क्लर्क को आंतरिक परीक्षा के माध्यम से प्रोबेशनरी ऑफिसर / असिस्टेंट मैनेजर के पद पर पदोन्नत किया जा सकता है। 
SBI क्लर्क के रूप में अपना करियर शुरू करने के बाद, आप एसोसिएट परीक्षा: JAIIB और CAIIB प्रमाणन में उपस्थित होकर आने करियर को नई ऊंचाइयों पर पहुँचा सकते हैं।

SBI में क्लर्क के कार्य :

एक क्लर्क को फ्रंट डेस्क और कस्टमर हैंडलिंग ऑपरेशन से संबंधित कार्य करने होते हैं। इनके जिम्मे इंक्वायरी कॉर्नर, विदड्रॉल, नए खाते खोलने, नकदी संग्रह, बैंक स्टेटमेंट जारी करने और ईमेल और डिलीवरी से निपटने जैसे कार्य आते हैं।

अपनी मज़बूत तैयारी के लिए हमारे फ्री ई-बुक्स को डाउनलोड करें 
 

Safalta के साथ करें पक्की तैयारी :

अगर आपका भी सपना इस परीक्षा में सफल होकर देश के सबसे बड़े बैंक में काम करने का है तो आपको safalta द्वारा SBI क्लर्क की तैयारी के लिये चलाये जा रहे स्पेशल कोर्स को जरूर ज्वॉइन करना चाहिए। इस कोर्स में आपको मिलता है 150 घंटे से भी ज्यादा की स्टडी क्लासेज और 100 से भी अधिक पीडीएफ स्टडी नोट्स । साथ ही आपको करेंट अफेयर्स की तैयारी के लिए यूट्यब चैनल और एक्सपर्ट काउंसलिंग जैसी ढेरों सुविधाएं मुहैया कराई जायेंगी। 

Read More:

Banking Exams 2021 : पहले अटेंप्ट में ही इन परीक्षाओं में करना चाहते हैं रिजल्ट फिक्स तो अपनाएं ये टिप्स

UPSSSC PET 2021 : इस परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी, यहाँ मिलेगी पूरी जानकारी


Read More:
एसबीआई क्लर्क - फाउंडेशन बैच 2021
  • 100+ घंटे लाइव इंटरएक्टिव क्लासेस (प्री + मेन)
  • लाइव इंटरएक्टिव क्लासेस और रिकॉर्डेड सेशंस कोर्स
  • लाइफ टाइम के लिए वीडियो सदस्यता
  • अपनी तैयारी को बढ़ावा देने के लिए 80+ डाउनलोड करने योग्य पीडीएफ अध्ययन सामग्री

Free E Books