Download Safalta App
for better learning

Download
Safalta App

X
Whatsup

SBI PO Recruitment 2021 : इस परीक्षा में अंग्रेजी का है खास महत्व , इन टिप्स के जरिये कर सकेंगे बेहतर तैयारी

Safalta Expert Published by: Saloni Bhatia Updated Sun, 27 Jun 2021 01:07 PM IST

Highlights

SBI PO Recruitment 2021: अगर आप SBI (PO) , क्लर्क या अन्य किसी भी तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आपको सफलता द्वारा चलाये जा रहे स्पेशल कोर्सेज को जरूर ज्वॉइन करना चाहिए। 
Source: Amar Ujala
देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में हर साल हजारों युवाओं को क्लर्क तथा PO के रूप में काम करने का मौका मिलता है। वैसे तो SBI की हरेक नौकरी को एक प्रतिष्ठित नौकरी माना जाता है लेकिन SBI(PO) का एक अलग स्थान है। लाखों युवा इसमें जाने के लिए जी जान से तैयारी करते हैं। ऐसे ही युवाओं के लिए खुशखबरी है। दरसअल SBI जल्द ही प्रोबेशनरी ऑफिसर्स यानी (PO) की वेकैंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला है। इच्छुक अभ्यर्थियों को नोटिफिकेशन तथा परीक्षा से संबंधित सूचनाओं के लिए SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes




Free E-Books- Download now
 

इस परीक्षा में अंग्रेजी का है खास महत्व : 

SBI (PO) की परीक्षा में अंग्रेजी सेक्शन का खास महत्व है। SBI (PO) की प्रीलिम्स तथा मेन्स दोनों परीक्षाओ में अंग्रेजी भाषा से प्रश्न पूछे जाते हैं। इसलिए अभ्यर्थियों को इसपे खास ध्यान देना चाहिए। आप सफलता के इन टिप्स के जरिये SBI (PO) की परीक्षा के लिए अपने अंग्रेजी को मजबूत कर सकते हैं।

SBI PO की परीक्षा में अंग्रेजी से इतने नंबर के आते हैं प्रश्न  :

अंग्रेजी सेक्शन को क्रैक करना कठिन नहीं है। फिर भी अभ्यर्थी सेक्शनल कटऑफ को पार करने से चूक जाते हैं। अभ्यर्थियों को PO की परीक्षा में अंग्रेजी सेक्शन से पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या के बारे में पता होना चाहिए। 

प्रीलिम्स पेपर में अंग्रेजी से आने वाले प्रश्नों की कुल संख्या -  30 प्रश्न

 मेन्स सेक्शन में अंग्रेजी से आने वाले प्रश्नों की कुल संख्या -  35 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न और 2 वर्णनात्मक प्रकार

SBI PO की परीक्षा में अंग्रेजी सेक्शन की तैयारी करने के लिए कुछ जरूरी टिप्स : 

●प्रीवियस इयर्स पेपर्स से करें अभ्यास :

अभ्यर्थियों को परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पिछले बर्षो के स्मृति आधारित प्रश्नपत्रों से अभ्यास करना चाहिए। इससे आपको परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के कठिनाई के स्तर को जानने में मदद करेगा तथा आप बेहतर ढंग से तैयारी कर सकेंगे।

●पढ़ने की आदत डाले :

पढ़ना जीवन में हमेशा सहायक होता है और यह प्रतियोगी परीक्षाओ पर भी लागू होता है। अभ्यर्थियों को प्रतिदिन एक अंग्रेजी न्यूजपेपर पढ़ने को आदत डालनी चाहिए। ऐसे करने से आपके शब्दावली में वृद्धि होगी और आप तेजी से चीजो को पढ़ तथा समझ सकेंगे। 

●शब्दावली निर्माण:

शब्दावली एक ऐसी चीज है जिसे या तो पैसिवली (समाचार पत्र पढ़ना) या एक्टिव एफर्ट्स (लर्निंग वर्ड्स) द्वारा बनाया जा सकता है। आपको दोनों चीजो का अभ्यास करना चाहिए। अखबारों के दैनिक संपादकीय में कठिन शब्दों को पढ़े तथा इसे डिक्शनरी के साथ समझने की कोशिश करें। एडिटोरियल के कठिन शब्दों को एक जगह लिखते हुए नोट बनाते रहे।

●ग्रामर पर दे ध्यान :

इस दुनिया में कोई भी पूर्ण नहीं है इसलिए सबको अभ्यास करते रहना चाहिए। जिन अभ्यर्थियों को SBI (PO) की परीक्षा में इंग्लिश सेक्शन से डर लग रहा है उन्हें अपने ग्रामर को मजबूत करना चाहिए। 

●नियमित अभ्यास से होगी मजबूत तैयारी :

यदि आप अपनी तैयारी का विश्लेषण नहीं कर रहे हैं तो पढ़ना और नोट्स बनाना पर्याप्त नहीं होगा। हमारा सुझाव है कि आप प्रतिदिन प्रश्नों का अभ्यास करें। इससे आपको अपनी प्रोग्रेस , तैयारी तथा किन टॉपिक्स पर आपकी पकड़ कमजोर है , इन सब चीजों का पता चल सकेगा।

अपने परीक्षा की तैयारी को परखें हमारे फ्री मॉक टेस्ट से  

 

SBI (PO) परीक्षा के अंग्रेजी सेक्शन की तैयारी के लिए एग्जाम सेंट्रिक टिप्स :

हर परीक्षा को एक केंद्रित और समर्पित तैयारी की आवश्यकता होती है। सामान्य टिप्स आपको लंबे समय में मदद करेंगे, लेकिन कम समय में परीक्षा को क्रैक करने के लिए हम आपको सलाह देते हैं की :
●अपनी तैयारी की योजना बनाएं।
●समय का प्रबंधन करें और ऊपर दिए गए सामान्य टिप्स का नियमित तौर पर इस्तेमाल करें।
●अच्छे मॉक टेस्ट का नियमित रूप से अभ्यास करे
●समय समय और अपनी तैयारी की समीक्षा करते रहे। 

Enroll yourself for Free Courses - Click here

 

सफलता के साथ करें पक्की तैयारी :

अगर आप SBI (PO) , क्लर्क या अन्य किसी भी तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आपको सफलता द्वारा चलाये जा रहे स्पेशल कोर्सेज को जरूर ज्वॉइन करना चाहिए। इन कोर्सेज में आपको सफलता के एक्सपर्ट फैकल्टीज द्वारा पढ़ाया जाता है तथा एग्जाम को क्रैक करने के लिए तैयारी कराई जाती है। तो देर किस बात की आज ही डाउनलोड करें सफलता ऐप और करें एक्सपर्ट फैकल्टीज के मार्गदर्शन में तैयारी।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree