Small Business Idea कम लागत में होगा ज़्यादा मुनाफ़ा, इसमें सरकार दे रही है सब्सिडी

Safalta Expert Published by: Poonam Updated Thu, 06 Oct 2022 04:52 PM IST

हेलो दोस्तों अगर आप भी किसी नए बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोच रहे  हैं तो आप बिलकुल सही सोच रहे है। इसीलिए आज हम आपको एक बहुत  ही खास बिजनेस के बारे में बता रहे हैं। इस बिज़नेस को आप बहुत कम लागत के साथ शुरू कर सकते है। दुसरी ओर इसमें अधिक मुनाफा कमाने की  संभावना काफी अधिक है।यह बिज़नेस है बकरी पालन करने का  इसमें आपको बकरियों का पालन करना है। देश भर में बहुत से लोग बकरी पालन के द्वारा  अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं।

Source: Safalta

बकरी पालन का बिज़नेस  शुरू करके हर महीने आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस व्यापार को करने की एक सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको सरकार  सब्सिडी भी देती  है। देश में कई छोटे किसान अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए पशुपालान भी करते हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
ऐसी स्थिति में उनके लिए बकरी पालन का बिज़नेस  एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से - 

Entrepreneurship Courese 

 बकरी पालन एक commercial  बिज़नेस है। आज यह बिज़नेस देश की अर्थव्यवस्था में एक अच्छा  योगदान दे रहा है। इस बिज़नेस को  शुरू करने पर केंद्र सरकार 35 प्रतिशत तक की सब्सिडी दे रही है। इसके अतिरिक्त बहुत सी राज्य सरकारें भी अपने स्तर पर बकरी पालन के व्यापार को शुरू करने पर लोगों को अच्छी खासी सब्सिडी उपलब्ध करा रही हैं। 

हरियाणा में सरकार बकरियों के पालने  के  व्यवसाय शुरू करने पर लोगों को 90 प्रतिशत तक की सब्सिडी उपलब्ध करा रही है। अगर आप भी इस व्यापार  को  करना चाहते हैं और आपके पास पैसे की व्यवस्था नहीं हैं। तब ऐसे में आप बैंक से लोन भी ले सकते है और  बकरी पालन को शुरू कर सकते हैं। 

बकरी पालन के व्यवसाय को  शुरू करने में  काफी कम लागत आएगी। बकरियां और दूसरे पशुओं के मुकाबले  कम मात्रा में चारे का सेवन करती हैं। ऐसे में उनकी देखभाल में आपका खर्चा काफी कम आएगा। 

बकरी के दूध से लेकर मांस की मांग भी बाजारों में काफी अधिक  है। ऐसी स्थिति  में तो आप भी इन्हें बेचकर हर महीने अपनी अच्छी कमाई कर सकते हैं। जब आप एक अच्छे स्तर पर इस व्यवसाय को  करते हैं। तो ऐसे में आप हर महीने बकरी पालन के द्वारा कम से कम  2 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।

Free E Books