SSC CGL Exam 2022: क्या आप जानते हैं एसएससी सीजीएल के लिए क्या होती है चयन प्रक्रिया? देखे यहां

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 17 Feb 2022 11:35 AM IST

SSC CGL - कर्मचारी चयन आयोग - संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा, जिसे अक्सर एसएससी कहा जाता है, भारत सरकार के मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में विभिन्न पदों पर कर्मचारियों की भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली एक परीक्षा है. यह परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा विभिन्न ग्रुप बी और सी पदों के लिए कर्मचारियों का चयन करने के लिए आयोजित की जाती है. कर्मचारी चयन आयोग की स्थापना 1975 में हुई थी. यदि आप कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे SSC Complete Foundation Batch Live Classes को ज्वाइन कर सकते हैं। 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

SSC CGL- आवश्यक शर्तें -

विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास आवेदन के समय किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. उम्मीदवारों की आयु 18 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आवेदन की स्थिति के आधार पर आयु सीमा भिन्न हो सकती है. इस प्रकार अभ्यर्थी की आयु सीमा इस बात पर निर्भर करता है कि वे किस पद के लिए आवेदन कर रहे हैं. इस परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क Rs100 है. इस परीक्षा में सभी महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, शारीरिक रूप से विकलांग और आरक्षण के लिए पात्र भूतपूर्व सैनिकों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है.

SSC CGL में अलग – अलग टियर -

इस परीक्षा में कई टियर होते हैं. एक टियर के परिणाम जारी करने के बाद अगले टियर की परीक्षा होती है.
टियर टाइप मोड
टियर i ऑब्जेक्टिव मल्टीप्ल चॉइस कंप्यूटर-बेस्ड टेस्ट (ऑनलाइन)
टियर ii ऑब्जेक्टिव मल्टीप्ल चॉइस कंप्यूटर-बेस्ड टेस्ट (ऑनलाइन)
टियर iii डिस्क्रिप्टिव पेपर (इंग्लिश/हिंदी) पेन एंड पेपर मोड (लेटर/एप्लीकेशन/निबंध लेखन)
टियर iv स्किल टेस्ट / कंप्यूटर प्रोफिसिएंसी टेस्ट जहाँ लागू हो (स्पीड टाइपिंग टेस्ट)

सीजीएल परीक्षा के लिए पात्रता मापदंड, आयु, राष्ट्रीयता, योग्यता इत्यादि यहां देखें  

एसएससी सीजीएल सिलेबस 2022: महत्वपूर्ण बिंदु –

पेपर- I में प्रश्न मैट्रिक स्तर के, पेपर- II 10 + 2 स्तर के और पेपर- III और पेपर- IV स्नातक स्तर के होते हैं.एसएससी सीजीएल 2022 अधिसूचना में उल्लिखित सभी पदों के लिए टियर- i परीक्षा अनिवार्य है. उम्मीदवारों को टियर ii और  टियर iii दोनों परीक्षाओं की तैयारी एक साथ करनी होगी. हालाँकि, टियर iii वर्णनात्मक परीक्षा का मूल्यांकन केवल तभी किया जाएगा जब कोई उम्मीदवार टियर i और टियर ii के लिए संयुक्त कट ऑफ को पास करता है, इसलिए, उम्मीदवार टियर ii और टियर iii दोनों परीक्षाओं के लिए उपस्थित तो हो सकते हैं, लेकिन उनकी टियर iii उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन तभी किया जाएगा अगर वह कट-ऑफ क्लियर करते हैं. टीयर- iv परीक्षा विशेष रूप से टीए, सीएसएस, एमईए और इंस्पेक्टर के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की ली जाती है.
  • टियर- i और टियर- ii में केवल वस्तुनिष्ठ प्रकार, बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे. टियर- i और टियर- ii के इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन को छोड़कर बाकी सभी प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओँ में सेट किए जाएँगे.
  • टियर- ii में, पेपर- i और पेपर- ii सभी पदों के लिए अनिवार्य हैं.
  • टीयर- i के लिए एसएससी सीजीएल पाठ्यक्रम - एसएससी सीजीएल परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को टीयर- i परीक्षा के लिए विषयवार एसएससी सीजीएल पाठ्यक्रम के बारे में पता होना चाहिए. इसमें 4 खंड होते हैं- क्वांटिटेटिव एपटीट्युड, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, अंग्रेजी भाषा और जनरल अवेयरनेस.

SSC CGL Salary 2022: जानिए इन-हैंड सैलरी, ग्रेड पे और अन्य बेनिफिट्स के बारे में

गलत उत्तरों के लिए नेगेटिव मार्किंग  –

  • किसी प्रश्न का गलत उत्तर देने पर टियर- i परीक्षा में 0.5 अंक की कटौती की जाती है.

  • टियर- ii में, पेपर- ii (अंग्रेजी भाषा और कॉम्प्रिहेंशन) में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 और पेपर- i, पेपर- iii और पेपर- iv में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक की कटौती की जाती है.

  • अगर आप एसएससी सीजीएल परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या आगे करने का इरादा रखते हैं तो आप इस परीक्षा के लिए आवश्यक स्टडी मटेरियल हमारे वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं. परीक्षा को ध्यान में रखते हुए हमारे एक्सपर्ट द्वारा बनाये ई-बुक आपको अपनी तैयारी करने में मददगार साबित हो सकती है. इसके साथ ही आप इस परीक्षा से संबंधित सभी लेटेस्ट अपडेट्स पाने के लिए हमारे वेबसाइट पर विजिट करते रहें.

Free E Books