SSC CGL 2022: 8 साल में सबसे अधिक नियुक्तियां? जानिए परीक्षा चयन प्रक्रिया विस्तार से

Safalta Expert Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 17 Nov 2022 06:42 AM IST

केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में खाली पड़े पदों को भरने के लिए प्रत्येक वर्ष कर्मचारी चयन आयोग द्वारा कंबाइंड ग्रेजुएशन लेवल परीक्षा यानी की सीजीएल का आयोजन करवाया जाता है। केंद्र सरकार द्वारा होने वाली भर्तियों में सभी चरणों को पार करने वाले अभ्यर्थियों को मिलने वाले आकर्षक वेतन के कारण लाखों की संख्या में अभ्यर्थी हर साल होने वाली एसएससी सीजीएल भर्ती में आवेदन करते हैं। इस साल होने वाली एसएससी सीजीएल भर्ती के लिए 17 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी किया गया था जिसके बाद छात्रों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सीजीएल भर्ती के लिए किया है। कुछ दिन पहले जारी हुए एसएससी सीजीएल नोटिस के मुताबिक इस साल सीजीएल परीक्षा का आयोजन 1 दिसंबर से 13 दिसंबर के बीच करवाया जाएगा जिसके लिए एडमिट कार्ड कुछ दिनों में एसएससी की रीजनल वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। अगर आप भी एसएससी सीजीएल भर्ती में शामिल होने जा रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है। क्योंकि एसएससी सीजीएल भर्ती से जुड़ी अहम जानकारी हम आपके साथ इस आर्टिकल में साझा करेंगे जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। अगर आप भी एसएससी सीजीएल परीक्षा में शामिल हो रहे हैं तो आपको सफलता की एक्सपर्ट सेकेंडरी द्वारा तैयार की गई SSC CGL Exam Free E-Book-  Download Now की सहायता ले सकते है।
November month Current Affairs Magazine- DOWNLOAD NOW

साल 2022 में होने वाली एसएससी सीजीएल भर्ती के तहत 35000 से अधिक पदों को भरा जाएगा जिसकी जानकारी कई दिनों से मीडिया द्वारा प्रकाशित होने वाली खबरें में मिल रही है। अगर हम एसएससी सीजीएल भर्ती की बात करें तो पिछले 8 सालों में हुई सभी एसएससी सीजीएल भर्ती के तहत 78500 पदों को केंद्रीय विभागों में भरा गया है। अगर इस साल होने वाली भर्ती के तहत 35000 पदों को ही भरा जाता है तो यह भर्ती पिछले कई वर्षों में सबसे बड़ी ssc-cgl भर्ती होगी। नीचे दिए गए टेबल में आप देख सकते हैं कि पिछले वर्षों में कितने पदों पर हुई है एसएससी सीजीएल भर्ती। 
 

SSC CGL Exam Year

Number of Post

2021

7686

2020

7035

2019

8428

2018

11271

2017

9276

2016

10661

2015

8561

2014

15549

 

किस तरह होता है छात्रों का सिलेक्शन?

एसएससी सीजीएल भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सबसे पहले tier1 परीक्षा देनी होती है। tier1 परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों को कटऑफ के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाता है tier-2 परीक्षा के लिए। जो अभ्यर्थी tier-2 के लिए शॉर्टलिस्ट होते हैं और tier 2 परीक्षा देते हैं उनको चुनिंदा विभागों में होने वाली भारतीयों के चयन प्रक्रिया के आधार पर tier 3 परीक्षा भी देनी होगी। सिलेक्शन प्रोसेस से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आपको एसएससी सीजीएल सिलेबस के बारे में पढ़ना चाहिए। 

एसएससी सीजीएल एडमिट कार्ड?
मीडिया रिपोर्ट द्वारा मिल रही जानकारी के मुताबिक कर्मचारी चयन आयोग एसएससी सीजीएल परीक्षा के एडमिट कार्ड इस सप्ताह के अंत तक अपनी रीजनल वेबसाइट पर जारी कर सकता है जिसके लिए छात्रों को एसएससी की वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करते रहना चाहिए।

SSC CGL Free E-Book
 

SSC CGL Tier 1+2 Tricky Mathematics E-Book- DOWNLOAD NOW
 
SSC CGL Tier 1+2 Tricky Reasoning E-Book- DOWNLOAD NOW
 

SSC CGL Top 100 English Grammar Rules E-Book for Tier 1+2- DOWNLOAD NOW

SSC CGL Tier 1+2 Complete Static GK in Hindi- DOWNLOAD NOW
 
SSC CGL Tier 1+2 Complete Static GK in Hindi-  DOWNLOAD NOW
 
October month Current Affairs Magazine- DOWNLOAD NOW


प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें
प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: safalta.com

इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।
 

Free E Books