SSC CHSL EXAM 2022: एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के लिए जारी हुआ महत्वपूर्ण नोटिस, क्या आपने पढ़ा

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Fri, 18 Feb 2022 10:59 PM IST

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा सीएचएसएल परीक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी हुआ है, एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आयोग की अधिकारिक वेबसाइट पर चल रही है। सीएचएसएल परीक्षा के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। सीएचएसएल परीक्षा के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12वीं पास है जो छात्र जो आवेदन के लिए छात्र के लिए जरूरी है। यदि आप कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे SSC Complete Foundation Batch Live Classes को ज्वाइन कर सकते हैं। 
General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

कर्मचारी चयन आयोग में छात्रों के लिए एक नोटिस जारी किया है जिसके मुताबिक आयोग ने अभ्यर्थियों को आवेदन की अंतिम तिथि का इंतजार ना करने की हिदायत दी है और कहा है कि छात्रों को जल्द से जल्द अपना आवेदन पूरा कर लेना चाहिए। एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 7 मार्च है। आयोग ने अभ्यार्थियों से यह भी कहा है कि आवेदन के अंतिम दिनों में आयोग की वेबसाइट पर ट्रैफिक बहुत ज्यादा होता है जिसके कारण छात्रों को आवेदन जमा करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है इसलिए सभी छात्र अंतिम तिथि का इंतजार ना करते हुए अपना आवेदन पत्र जमा करें। 

एसएससी सीएचएसएल महत्वपूर्ण तिथियां 

  • ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 7 मार्च 2022 
  • ऑनलाइन शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि: 8 मार्च 2022 
  • ऑफलाइन चालान बनाने की अंतिम तिथि: 9 मार्च 2022 
  • चालान के माध्यम से शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि: 10 मार्च 2022 
  • आवेदन सुधार करने की तिथि: 11 मार्च से 15 मार्च 2022 
  • टियर 1 परीक्षा: मई 2022 
  • टियर 2 परीक्षा: घोषित की जानी है
जानें SSC CHSL टायर 1, 2, 3 का डिटेल सिलेबस व परीक्षा पैटर्न
  SSC CHSL परीक्षा के लिए मात्रात्मक योग्यता की तैयारी कैसे करें?
 एसएससी की 2022 में होने वाली परीक्षाओं के लिए एग्जाम कैलेंडर जारी, देखे यहां डिटेल में

कितने पदों के लिए होनी है सीएचएसएल परीक्षा

एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के लिए आयोग ने नोटिस जारी किया था जिसमें आयोग ने पदों का विवरण नहीं किया था लेकिन अगर हम बात करें पिछले वर्ष हुई भर्ती परीक्षा से तो 2020 कि सीएचएसएल परीक्षा में 4626 पद थे। वर्ष 2019 की बात करें तो यह भर्ती 4893 पदों पर हुई थी। पिछले कुछ वर्षों से यह देखा जा रहा है कि एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के लिए पदों की संख्या पिछली बार की तुलना से कम हो रही है, ऐसे में इस बार भी यह हो सकता है कि पदों की संख्या 4000 से लेकर 5000 के बीच हो। पदों के बारे में जानकारी आयोग लिखित परीक्षा के आयोजन के बाद दे सकता है जिसके लिए छात्रों को आयोग के अधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी होगी। 

जर्नल अवेयरनेस ई बुक - Download Free GK E-Book

आवेदन करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

1.   आवेदन भरने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले एसएससी द्वारा जारी निर्देशित शर्तों को एक बार अच्छी तरह से पढ़ लेनी चाहिए।
2.   आवेदन में पूरा विवरण मैट्रीकुलेशन के आधार पर ही भरनी चाहिए। अगर प्रमाण पत्र से मेल नहीं होती है तो ऐसे में आयोग आवेदन रिजेक्ट कर देगी।
3.   फोटो परीक्षा की सूचना प्रकाशन की तारीख से तीन महीने से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए।
4.   ओबीसी को आरक्षण के आधार पर नियुक्ति की मांग करने वाले व्यक्ति को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उसके पास जाति / समुदाय प्रमाण पत्र है और महत्वपूर्ण तारीख को क्रीमी लेयर में नहीं आता है।
5.   आवेदन जमा करने से पहले उम्मीदवारों को हमेशा चेक करनी चाहिए कि पूरा विवरण सही भरा है या नहीं।

Free E Books