SSC GD EXAM: क्या दोबारा जारी रही होगी जीडी कांस्टेबल उत्तर कुंजी और क्या है नॉर्मलाइजेशन प्रोसेस

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 25 Dec 2021 03:27 PM IST

एसएससी जीडी परीक्षा 2021 की उत्तर कुंजी एसएससी  ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कल यानी 24 दिसंबर 2021 को जारी कर दी थी, लेकिन एसएससी ने टेक्निकल इश्यू के चलते उत्तर कुंजी के लिए एक्टिव लिंक को बंद कर दिया है। एसएससी ने एक नोटिस जारी करके सभी अभ्यर्थियों को यह सूचना दी और बताया उत्तर कुंजी देखने के लिए लिंक 25 दिसंबर शाम 5:00 बजे दोबारा एक्टिव किया जाएगा और यह 30 दिसंबर शाम 6:00 बजे तक एक्टिव रहेगा। जीडी परीक्षा के माध्यम से असम राइफल्स सीएपीएफ, एनआईए और एसएसएफ और राइफलमैन (जीडी) कॉन्स्टेबल पद पर भर्ती की जाएगी। कंप्यूटर आधारित परीक्षा देश भर के विभिन्न केंद्रों पर 16 नवंबर, 2021 से 15 दिसंबर, 2021 के बीच आयोजित की गई थी। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs- Download Now.
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
 

क्या है नॉर्मलाइजेशन प्रोसेस

 

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने विभिन्न पालियों में प्रश्न पत्रों के कठिनाई स्तर में किसी भी भिन्नता को ध्यान में रखते हुए बहु-शिफ्ट में आयोजित होने वाली परीक्षाओं के लिए उम्मीदवारों के अंकों को सामान्य करने के लिए नॉर्मलाइजेशन फार्मूले का उपयोग करता है। यह धारणा उचित है क्योंकि एसएससी द्वारा आयोजित परीक्षाओं में कई पालियों में बैठने वाले उम्मीदवारों की संख्या बड़ी होती है और उम्मीदवारों को परीक्षा शिफ्ट का आवंटन रैंडम ली किया जाता है। 

नॉर्मलाइजेशन फॉर्मूला


यह भी पढ़े

लिखित परीक्षा में सफल होने के बाद देना होगा फिजिकल टेस्ट, जाने यह डिटेल

एसएससी जीडी उत्तर कुंजी 2021 की डाउनलोड कैसे करें?

  • आधिकारिक वेबसाइट  ssc.nic.in पर जाएं या नीचे दिए गए एसएससी जीडी उत्तर कुंजी सीधे डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें।
  •  "सामान्य ड्यूटी कांस्टेबल- 2021 की कंप्यूटर आधारित परीक्षा की टेंटेटिव उत्तर कुंजी अपलोड करना" पर क्लिक करें।
  • अब "उम्मीदवार की प्रतिक्रिया पत्रक के लिए लिंक, संभावित उत्तर कुंजी और प्रतिनिधित्व जमा करने के लिए लिंक" पर क्लिक करें।
  • क्रेडेंशियल दर्ज करें और फिर लॉगिन बटन पर क्लिक करें
  • अब एसएससी जीडी उत्तर कुंजी 2021 डाउनलोड करें
उत्तर कुंजी डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक- CLICK HERE
 

कब तक आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं?

एसएससी जीडी अनंतिम उत्तर कुंजी 2021 आधिकारिक वेबसाइट @ ssc.nic.in पर जारी कर दी गई है। जो उम्मीदवार अनंतिम एसएससी जीडी उत्तर कुंजी 2021 में दिए गए उत्तरों से संतुष्ट नहीं हैं, वे उत्तरों के खिलाफ आपत्ति उठा सकते हैं। उम्मीदवारों को 100 /  रुपये का मामूली शुल्क देना होगा एसएससी जीडी उत्तर कुंजी 2021 को चुनौती देने के लिए। 

 क्या आप जानते हैं महिलाओं के लिए क्या रहेगा जीडी परीक्षा में कट ऑफ?

Free E Books