SSC GD Constable Recruitment 2021: जल्द जारी हो सकता है नोटिफिकेशन, जानें खास बातें

Safalta Expert Published by: Saloni Bhatia Updated Sat, 19 Jun 2021 02:37 PM IST

Highlights

GD कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए SSC जल्द जारी करेगा नोटिफिकेशन। कोरोना महामारी की वजह से हो रहा है बहुत विलंब ।

कोरोना महामारी की वजह से देश भर में कई प्रतियोगी परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ा है और इसके प्रकोप से SSC (GD) कॉन्स्टेबल की भी परीक्षा अछूती नहीं रह सकी है। अभ्यर्थी इस परीक्षा के नोटिफिकेशन का बहुत ही बेसब्री से इन्तेजार कर रहे हैं। लेकिन इस महामारी की वजह से कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा GD कॉन्स्टेबल परीक्षा के नोटिफिकेशन को कई बार स्थगित किया जा चुका है।
 

जल्द जारी हो सकता है नोटिफिकेशन :

कोरोना महामारी का दूसरा लहर अब अपने पिक को पार कर चुका है औऱ देश भर में कोरोना के मामले घट रहे हैं। ऐसे में यह उम्मीद लगाई जा रही है कि SSC जल्द ही GD परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। एक बार नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in के जरिये नोटिफिकेशन देख सकते हैं तथा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Source: Amar Ujala

निकलेगी बंपर वेकैंसी :

एक बार नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही SSC (GD) कॉन्स्टेबल्स के कितने पदों पर नियुक्ति हो रही है यह पता चल सकेगा। लेकिन पिछले वेकैंसी के आधार पर यह कहा जा सकता है कि SSC इन पदों के लिए बंपर वेकैंसी निकाल सकता है। दरसअल पिछली बार जब SSC ने इन पदों के लिए वेकैंसी निकाली थी तो इसकी संख्या 50 हजार से अधिक थी।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
इसी आधार पर यह कहा जा सकता है कि SSC इस बार भी इन पदों पर बंपर वेकैंसी निकाल सकता है।


अपनी मज़बूत तैयारी के लिए हमारे फ्री ई-बुक्स को डाउनलोड करें 

 

चयन प्रक्रिया :

इन पदों के लिए सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस व रीजनिंग, जनरल नॉलेज व जनरल अवेयरनेस, इलिमेंट्री मैथ्स व इंग्लिश/हिन्दी विषय से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। 

SSC (GD) की परीक्षा में इन टिप्स के जरिये पा सकते हैं सफलता :

● नोट्स को संभाल कर रखें :

परीक्षा की तैयारी के दौरान आपने जो कुछ भी सीखा है, उन सब का नोट्स बनाये।  ये नोट्स आपके बहुत काम आएंगे।
● लक्ष्य बनाकर करें तैयारी:
आप अपनी तैयारी को सही ढंग से जारी करने के लिए अपना लक्ष्य निर्धारित करें और उसके हिसाब तैयारी करें।


अपने परीक्षा की तैयारी को परखें हमारे फ्री मॉक टेस्ट से 

 

● अनुशासन और अभ्यास :

तैयारी करते समय आपको अपने दिमाग को इधर-उधर नहीं भटकने दे और अपना प्रत्येक दिन का एक रूटीन बनाकर उसका पालन करते हुए तैयारी करें। 

● प्रीवियस ईयर पेपर्स और मॉक टेस्ट का करें अभ्यास :

आप प्रीवियस ईयर पेपर्स से अभ्यास जरूर करें। ऐसा करने से आपको परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के स्तर के बारे में पता चलेगा और आप कम समय में प्रश्नों को हल कर सकेंगे।

● समय का कुशल प्रबंधन :

 परीक्षा के दौरान आप पहले आसान प्रश्नों को हल करें और कठिन प्रश्नों को अंत मे हल करें। अपने समय का सही ढंग से उपयोग करने और आप ये परीक्षा जरूर क्रैक कर सकते हैं।
● फिजिकल फिटनेस पर भी दे ध्यान :
इस परीक्षा की तैयारी के दौरान आप अपने फिटनेस पर भी जरूर ध्यान दे क्योंकि इस परीक्षा में सफल होने के लिए फिजिकल टेस्ट में सफल होना जरूरी है।

सफलता के साथ करें GD परीक्षा की पक्की तैयारी : 

अगर आप भी इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो आपको बेहतर ढंग से तैयारी करने के लिए सफलता द्वारा SSC (GD) की परीक्षा के लिए चलाए जा रहे स्पेशल कोर्स को जरूर ज्वॉइन करना चाहिए। इस स्पेशल कोर्स में आपको 180 घंटे से भी ज्यादा की क्लासेस और 180+ डाउनलोड करने योग्य अध्ययन सामग्री के साथ विशेषज्ञों द्वारा काउंसिलिंग , परीक्षा को हल करने की रणनीति और टेक्निक , नियमित अपडेट के साथ एक टेलीग्राम समूह तथा अन्य बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। तो देर की बात की तुरंत इस लिंक SSC GD Preparation पर क्लिक करें और आज ही इस स्पेशल कोर्स को ज्वॉइन करें।



Ssc Gd Constable- Detailed Batch 2021 (safalta.com)
Ssc Gd Constable- Free Class (safalta.com)

To Attempt Free Daily Current Affairs Class Click here

Free E Books