SSC GD RESULT 2022: नए नियमों के तहत होगा परीक्षा में मूल्यांकन, जाने क्या रहेगा क्वालीफाई मार्क्स

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 08 Jan 2022 11:45 PM IST

कर्मचारी चयन आयोग हर साल देश के विभिन्न सेनाओं जैसे- बीएसएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी, सीआरपीएफ और एआर में राइफलमैन में कांस्टेबल (जीडी) के सामान्य ड्यूटी पद पर कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए SSC GD Constable भर्ती परीक्षा का आयोजन करता है। वर्ष 2021 में कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा SSC GD Constable के 25,000 से अधिक पदों के लिए परीक्षा आयोजित करवाई गई थी, यह परीक्षा 16 नवंबर से 15 दिसंबर तक कई पालियो में आयोजित करवाई गई थी। आने वाले कुछ दिनों में कर्मचारी चयन आयोग SSC GD RESULT को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर सकता है। इस बार की जीडी परीक्षा में आंसर शीट का मूल्यांकन नए नियमों के तहत होगा, इसका सर आपके ऊपर क्या हो सकता है और इस बार की भर्ती परीक्षा को पास करने के लिए क्वालीफाइंग मार्क्स कितना जरूरी है उसके बारे में जानकारी हमने आपके साथ नीचे साझा करी है।  यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs- Download Now.
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
 

कौन सा नया नियम लागू होगा

सभी छात्रों जो इस बार SSC GD परीक्षा में शामिल हुए हैं उनके लिए मुश्किल थोड़ी बढ़ गई है क्योंकि इस बार से नेगेटिव मार्किंग की व्यवस्था लागू होने जा रही है। इससे पहले SSC GD परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की व्यवस्था नहीं थी । लेकिन इस बार की परीक्षा में गलत उत्तर देने पर छात्रो के मार्क्स काटे जाएंगे। 

यह भी पढ़े:

SSC GD Best Books: डाउनलोड करें 

अभ्यार्थियों के ऊपर क्या  पड़ेगा प्रभाव

SSC GD कांस्टेबल भर्ती में नेगेटिव मार्किंग की व्यवस्था लागू होने के सभी अभ्यर्थियों के ऊपर जबरदस्त प्रभाव पड़ेगा वाला है । अब  परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए अभ्यर्थियों का 0.25 अंक काट लिया जाएगा। ऐसे में कोई से भी गलत जवाब आपको नौकरी की रेस से बाहर कर सकते हैं। 

यह भी पढ़े

लिखित परीक्षा में सफल होने के बाद देना होगा फिजिकल टेस्ट, जाने यह डिटेल

एसएससी जीडी कांस्टेबल न्यूनतम योग्यता अंक

एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा 2021 के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा पास करने के लिए न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त करने होंगे। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका देख सकते हैं।

वर्ग न्यूनतम योग्यता अंक
अनारक्षित और भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवार 35%
एससी / एसटी / ओबीसी उम्मीदवार 33%

Source: https://timesofindia.indiatimes.com/

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email

 

Free E Books