SSC JHT फाइनल रिजल्ट 2020: समान अंक आने पर किसका होगा चयन? कैसे डाउनलोड कर सकते हैं रिजल्ट?

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 01 Nov 2021 12:17 PM IST

Highlights

सार-
कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने जेएचटी 2020 या जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर और सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर परीक्षा 2020 के अंतिम परिणाम की घोषणा कर दी है। जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in से परिणाम की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं।

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने जेएचटी 2020 या जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर और सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर परीक्षा 2020 के अंतिम परिणाम की घोषणा कर दी है। जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in से परिणाम की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now.
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

 
SSC JHT पेपर 2 परिणाम 2020 14 जुलाई को घोषित किया गया था, जिसमें 1070 उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था। आयोग ने अब विभिन्न मंत्रालयों/विभागों/कार्यालयों में विभिन्न पदों पर समान रिक्तियों पर नियुक्ति के लिए 182 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया है।
 
आयोग 09 नवंबर 2021 से आयोग की वेबसाइट पर योग्य और गैर-योग्य उम्मीदवारों के अंक जारी करेगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करते रहें। रिजल्ट डाउनलोड करने की सुविधा 30 नवंबर 2021 तक उपलब्ध रहेगी। आवेदक अपनी पंजीकरण संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके एसएससी वेबसाइट पर लॉग इन करने और उम्मीदवार पोर्टल में मार्क्स टैब पर क्लिक करके व्यक्तिगत स्कोर देख सकते हैं।
 
क्या है हालिया जारी हुए रिजल्ट की स्थिति?
 
दस्तावेज़ सत्यापन की प्रक्रिया के लिए चुने गए 1,070 आवेदकों में से 182 उम्मीदवारों ने विभिन्न विभागों / मंत्रालयों में विभिन्न पदों के लिए अर्हता प्राप्त की है। आवेदकों का चयन दस्तावेज़ सत्यापन के समय उम्मीदवारों द्वारा प्रयोग किए जाने वाले 'पदों/विभागों' के "मेरिट-कम-'वरीयता के क्रम' के आधार पर किया गया था।"
 
समान अंक आने पर किसका होगा चयन?
 
दो या दो से अधिक छात्रों के अंकों के बराबर होने की स्थिति में, SSC टाई को हल करने के लिए एक विशेष नियम का इस्तेमाल करता है। यदि दो या दो से अधिक उम्मीदवार SSC JHT परिणाम में समान अंक प्राप्त करते हैं, तो कर्मचारी चयन आयोग अंतिम रैंक तय करने के लिए नीचे दिए गए टाई-ब्रेकिंग मानदंड का उपयोग करता है:
 
  • पेपर II में कुल प्राप्य अंक
  • पेपर I में कुल प्राप्य अंक
  • आयु वर्ग में बड़े उम्मीदवार, शीर्ष स्थान सुरक्षित करेंगे
  • वर्णानुक्रम के आधार पर, उम्मीदवारों को क्रम में शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।
SSC MTS EXAM 2021 UPSC NDA 2 Exam 2021
इसरो में विभिन्न पदों पर निकली वैकेंसी Bihar Shikshak Bharti 2021

एसएससी जेएचटी फाइनल रिजल्ट 2020 कैसे डाउनलोड करें?
 
  • SSC की आधिकारिक वेबसाइट यानी ssc.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर 'जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर और सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर परीक्षा, 2020' के फाइनल रिजल्ट की घोषणा पढ़ने वाले नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • यह आपको एक पीडीएफ पर रीडायरेक्ट करेगा।
  • फाइनल रिजल्ट डाउनलोड कर सेव कर लें।
 
एसएससी जेएचटी मेरिट लिस्ट 2021
 
एसएससी जेएचटी परिणाम 2021 की घोषणा के बाद, परीक्षा प्राधिकरण एसएससी जेएचटी मेरिट सूची भी जारी करेगा। एसएससी जेएचटी मेरिट लिस्ट 2021 में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के बारे में विस्तृत जानकारी है। पेपर I और पेपर II के संयोजन में आवेदकों द्वारा कंप्यूटर आधारित परीक्षण और वर्णनात्मक परीक्षा में प्राप्त अंक का उपयोग एसएससी जेएचटी मेरिट सूची 2021 बनाने के लिए किया जाएगा। उम्मीदवारों को एसएससी जेएचटी मेरिट सूची में उल्लिखित विवरणों की जांच करनी चाहिए।.

फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here
  • उम्मीदवार की स्थिति
  • रोल नंबर
  • पूरा नाम
  • लिंग कोड
  • जाति श्रेणी
 अब अपने एग्जाम के लिए करें पक्की तैयारी
अगर आप SSC GD, UP Police , CTET जैसी किसी भी एग्जाम की पक्की तैयारी करना चाहते है तो अभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स का लाभ पाने के लिए भ्यर्थी गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Safalta app डाउनलोड कर सकते हैं।
 

Free E Books