SSC MTS Salary 2022: जानें सैलरी स्ट्रक्चर, ग्रेड वेतन, मूल वेतन, इन-हैंड वेतन और भी बहुत कुछ

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Fri, 29 Apr 2022 11:05 PM IST

एसएससी एमटीएस ग्रुप सी का एक नॉन गजेटेड, जनरल सेन्ट्रल गवर्मेंट सर्विस है. यह वेतन बैंड 1 (5200 – 20200) + 1800 रुपये ग्रेड वेतन के वाला एक नॉन मिनिस्टीरियल पद है. SSC मल्टीटास्किंग परीक्षा 10वीं कक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवारों द्वारा देश में सबसे अधिक परीक्षार्थियों द्वारा दी जाने वाली परीक्षा है. अगर आप भी इस साल होने वाली एसएससी एमटीएस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं तो परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए आप सफलता के SSC MTS Free Mock Test series 2022 को ज्वाइन कर सकते हैं। 
April Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW  

Source: Safalta

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email

एसएससी एमटीएस परीक्षा के लिए हर साल लाखों की संख्या में अभ्यर्थी पूरे देश भर से आवेदन करते हैं। इस साल भी एमटीएस भर्ती आयोजित करवाई जाएगी, आयोग ने एमटीएस भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 22 मार्च को शुरू किया था और आवेदन प्रक्रिया 30 अप्रैल को समाप्त हो जाएगी। इस साल एमटीएस tier-1 परीक्षा का आयोजन 5 जुलाई से 27 जुलाई 2022 के बीच करवाया जाएगा। 

SSC MTS का फुल फॉर्म, स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (कर्मचारी चयन आयोग) मल्टी-टास्किंग स्टाफ है. यह कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा है. जैसा कि पूर्ण रूप से स्पष्ट है एसएससी एमटीएस परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा आयोजित की जाती है. एसएससी एमटीएस परीक्षा भारत की केंद्र सरकार के तहत ग्रुप डी जॉब प्रोफाइल के लिए कर्मियों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है. उम्मीदवार एसएससी एमटीएस परीक्षा के लिए एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं. एसएससी एमटीएस के तहत विभिन्न पदों के लिए होने वाली नियुक्तिओं के बारे में अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं को समझना बहुत जरुरी है. इस आर्टिकल में हम आपको एसएससी एमटीएस सैलरी स्ट्रक्चर, एमटीएस ग्रेड वेतन, मूल वेतन, एसएससी एमटीएस इन-हैंड वेतन आदि का सम्पूर्ण विवरण और अन्य संबंधित जानकारी देने जा रहे हैं. अधिक जानने के लिए, इस आर्टिकल को कृपया अंत तक जरुर पढ़ें.

एसएससी एमटीएस का फुल फॉर्म क्या है ?

SSC MTS का फुल फॉर्म है स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (कर्मचारी चयन आयोग) मल्टी-टास्किंग स्टाफ.

एसएससी एमटीएस वेतन -
एसएससी एमटीएस वेतन 2021-22 - एसएससी एमटीएस का वेतन सातवें वेतन आयोग के आवेदन के बाद संशोधित कर दिया गया है. वर्तमान में, एसएससी एमटीएस का इन-हैंड वेतन लगभग 18,000/-रूपए से 22,000/-रूपए प्रति महीना है.

एसएससी एमटीएस परीक्षा की तैयारी के लिए फ्री बुक डाउनलोड करें

SSC MTS Polity Free E-Book- Click Here
SSC MTS General Awareness Free E-Book- Click here
SSC MTS (English)- Free Course- Click here


सातवें वेतन आयोग के बाद एसएससी एमटीएस सैलरी स्ट्रक्चर -
सातवें वेतन आयोग के आवेदन के बाद न केवल एसएससी एमटीएस वेतन बल्कि सभी सरकारी कर्मचारियों के वेतन में लगभग 20% की वृद्धि हुई है. टेक-होम एसएससी एमटीएस वेतन लगभग 18,000/-रूपए से 22,000/-रूपए के बीच है. हालाँकि, SSC MTS का वेतन विभिन्न कारकों जैसे कि लोकेशन, अलाउंसेस आदि के आधार पर भिन्न भिन्न होता है.
  • एचआरए- हाउस रेंट अलाउंस
  • डीए- महंगाई भत्ता
  • टीए- ट्रेवलिंग अलाउंस (यात्रा भत्ता)
  • एनपीएस- नेशनल पेंशन सिस्टम.
  • सीजीएचएस- सेंट्रल गवर्मेंट हेल्थ स्कीम.
  • सीजीईजीआईएस- सेंट्रल गवर्मेंट एम्प्लोय ग्रुप इंश्योरेन्स स्कीम.

एसएससी एमटीएस इन-हैंड सैलरी-

अब जब उम्मीदवार SSC MTS के इन-हैंड वेतन, ग्रॉस सैलरी और बेसिक सैलरी के बारे में अच्छी तरह से जान चुके होंगे. तो उम्मीदवारों के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि SSC MTS कर्मचारियों के कुल वेतन में एक निश्चित मात्रा में डिडक्शन (कटौती) भी की जाती है. यह डिडक्शन (कटौती) निम्नलिखित है-
इनकम टैक्स (टैक्स स्लैब के आधार पर)
एम्प्लोय प्रोविडेंट फण्ड (कर्मचारी भविष्य निधि)
प्रोफ़ेशन टैक्स (शहर पर निर्भर करता है) ग्रैच्युटि

SSC MTS Eligibility Criteria

सैलरी के अलावा एसएससी एमटीएस पर्क्स (भत्ते) और बेनिफिट -

एसएससी एमटीएस परीक्षा पास कर एसएससी मल्टी-टास्किंग स्टाफ के रूप में ज्वाइन करने वाले उम्मीदवार रेगुलर सैलरी और अलाउंसेस के अलावा कई पर्क्स और बेनिफिट के हकदार भी होते हैं. नीचे एसएससी मल्टी-टास्किंग स्टाफ द्वारा प्राप्त मासिक वेतन और विभिन्न पर्क्स और बेनिफिट के विवरण दिए जा रहे हैं.

पेंशन योजना - पेंशन योजना पूर्ण बीमा के रूप में कार्य करती है क्योंकि यह एम्प्लोय को मृत्यु तक उपलब्ध रहती है.

सेवानिवृत्ति के बाद के बेनिफिट - सरकारी कर्मचारी होने का लाभ यह है कि व्यक्ति को बकाया वेतन, भविष्य निधि, ग्रेच्युटी आदि जैसे कई लाभों के साथ सेवानिवृत्ति के बाद भी जीवन का आनंद मिलता है.

चिकित्सा लाभ -
  • एसएससी एमटीएस के रूप में काम करने वाले सभी कर्मचारियों को अपने और अपने परिवार के लिए चिकित्सा कवरेज मिलता है.
  • एसएससी एमटीएस कर्मचारियों के लिए ऊपर उल्लिखित भत्ते या लाभ अन्य सरकारी कर्मचारियों के लिए भी समान हैं.
  • परिवीक्षा अवधि के दौरान, एमटीएस कर्मचारियों को कम भत्ते और कम बेनिफिट दिए जाते हैं. तथा एसएससी एमटीएस परिवीक्षा अवधि 2 साल के लिए होती है और कर्मचारियों के लिए परिवीक्षा अवधि करना अनिवार्य है.
 
एसएससी एमटीएस सैलरी (7वाँ पे कमीशन लागू होने के बाद)
एसएससी एमटी पद एमटीएस (जीपी 1800) एमटीएस (जीपी 1800) एमटीएस (जीपी 1800)
टियर वाइज़ शहर एक्स – टियर I वाई – टियर II जेड – टियर III
बेसिक पे 18000 18000 18000
एचआरए 4320 2880 1440
डीए 0 0 0
टीए 1350 900 900
टीए पर डीए 0 0 0
ग्रॉस सैलरी 23670 21780 20340
एनपीएस 1800 1800 1800
सीजीएचएस 125 125 125
सीजीईजीआईएस 1500 1500 1500
टोटल डिडक्शन 3425 3425 3425
इन हैण्ड सैलरी 20245 18355 16915


प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें
प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर अनलिमिटेड फ्री मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books