Teachers Recruitment 2022: शिक्षा संगठनों ने निकाली 65,000 से अधिक वैकेंसी, इन तीन डिग्रीधारक वाले अभ्यर्थी ही कर सकते हैं आवेदन, जानें यहां पूरी डिटेल्स

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 07 Feb 2022 03:24 PM IST

Highlights

सार
पूरे देशभर में अलग-अलग शिक्षा संगठन टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ के लिए 65,000 से अधिक वैकेंसी पर भर्ती कर रही है। रिक्त पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। संगठन ने ग्रेजुएट, बी.एड, डी.एड पास उम्मीदवारों से आवेदन की मांग की है।

शिक्षक की तैयारी कर रहे युवाओं का सपना अब साकार हो सकता है। करीब-करीब सभी राज्यों में शिक्षकों के पदों पर भर्ती प्रक्रिया की व्यवस्था लाचार हो रखी है। जिससे जोश और जुनून के साथ तैयारी करने वाले युवाओं को यह लाचारी हताश की ओर छोड़ जाता है। ऐसे में पूरे देशभर में अलग-अलग राज्यों के लिए शिक्षक विभाग में निकली वैकेंसी उम्मीदवारों के लिए एक उम्मीद की किरण साबित हो सकती है। दरअसल, पूरे देशभर में अलग-अलग राज्य के शिक्षा संगठन ने टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ के लिए 65,000 से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती करने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर चुकी है।

Source: social media

आवेदन करने की अतिंम तिथि अलग-अलग राज्यों के अनुसार जारी की गई है। संगठन ने ग्रेजुएट, बी.एड, डी.एड पास उम्मीदवारों से आवेदन की मांग की है। उम्मीदवार शिक्षा संगठनों के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
 

   ग्रेजुएट, बी.एड, डी.एड पास उम्मीदवारों के लिए बेहतर मौका:


1.   माध्यमिक शिक्षा निदेशालय (डीएसई), ओडिशा : डीएसई ने संविदा (Contractually) प्रशिक्षित ग्रेजुएट शिक्षकों (टीजीटी) के तहत हिंदी शिक्षक, संस्कृत शिक्षक, तेलुगु शिक्षक और शारीरिक शिक्षा शिक्षक के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 07 फरवरी 2022 कर दी है। इसमें कुल 11,403 रिक्त पदों पर भर्ती करनी है।

2.   आर्मी पब्लिक स्कूल : इसमें मेरठ, दिल्ली, हिसार, प्रयागराज, पंजाब शहरों के लिए वैकेंसी निकाली है। इन सभी के लिए अंतिम तिथि 23 जनवरी 2022 से 25 फरवरी 2022 के बीच है। इसमें टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ पदों पर भर्ती करनी है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक करनी चाहिए।

3.   पंजाब शिक्षा विभाग : इस विभाग में कुल 4161 वैकेंसी निकाली गई है। जिसके लिए विभाग ने आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 10 मार्च 2022 तक कर दी है। इसमें बीएड के साथ स्नातक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

4.   परमाणु उर्जा केंद्रीय विद्यालय, हैदराबाद : इसमें पीआरटी, टीजीटी और प्रारंभिक शिक्षक पदों पर भर्ती करनी है। आवेदन की अंतिम तिथि 11 फरवरी 2022 निर्धारित की गई है। उम्मीदवार एनएफसी की आधिकारिक वेबसाइट nfc.gov.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं।

5.   प्रारंभिक शिक्षा विभाग, राजस्थान (बीकानेर) : बीकानेर विभाग, प्राथमिक शिक्षक और उच्च प्राथमिक शिक्षक के कुल 32,000 रिक्त पदों पर भर्ती कर रही है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 9 फरवरी 2022 तक है। योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.rajasthan.gov.in या sso.rajasthan.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

6.   ओडिशा आदर्श विद्यालय संगठन : ओडिशा सरकारी स्कूल और जन शिक्षा विभाग के तहत ओएवीएस ने प्रिंसिपल, पीजीटी, टीजीटी, पीईटी, कंप्यूटर शिक्षक और लाइब्रेरियन पदों के लिए कुल 1749 वैकेंसी निकाली है। इस पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार ओएवीएस के आधिकारिक वेबसाइट oav.edu.in पर जाकर 20 फरवरी 2022 तक अपना आवेदन कर सकते हैं।

7.   उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) : बोर्ड कुल 7000 से अधिक पर भर्ती करने वाला है। हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी आवेदन की तारीख नहीं जारी की गई है। बोर्ड प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) और स्नातकोत्तर शिक्षक (पीजीटी) के लिए करीब 5000 से अधिक और प्रधानाचार्यों के लिए करीब 2000 से अधिक पदों पर भर्ती कर सकता है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि नए अपडेट के लिए हमेशा बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट pariksha.up.nic.in पर नजर बनायी रखनी चाहिए।  


टीचर पात्रता परीक्षा की तैयारी के लिए फ्री ई बुक डाउनलोड करें

CTET Paper 1 Class 1 to 5 Guide and Practice Book- Download Now
CTET Practice Guide Book Paper 2 Free PDF- Download Now
CTET Child Development and Pedagogy- Download Now
UPTET Child Development and Pedagogy Free E Book- Download Now
UPTET Free Hindi E Book- Download Now

कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी :

अगर आप सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं और उसके लिए सालों से मेहनत कर रहे हैं तो आप एक बार सफलता ऐप डाउनलोड करके सफलता द्वारा चलाए जा रहे कोर्सेस का हिस्सा जरूर बनें सफलता  द्वारा  इस  वक्त  रेलवे  की विभिन्न परीक्षाओं के साथ ही SSC, यूपी लेखपाल व अन्य कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए खास कोर्स चलाए जा रहे हैं जिनकी मदद से कई अभ्यर्थियों ने पहली बार में ही अपनी प्रतियोगी परीक्षा को शानदार अंकों से पास किया है।आप भी इन कोर्सेस की मदद से अपनी बाकी की तैयारी और कंप्लीट रिवीजन कर सकते हैं और सरकारी नौकरी करने के अपने सपने को साकार कर सकते हैं।

Free E Books