SSC GD 2022, क्या आपको पता है कि सर्टिफिकेट से जीडी भर्ती में होगा फायदा? जानिए यहां

Safalta Expert Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 10 Nov 2022 06:43 AM IST

एसएससी जीडी भर्ती 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो छात्र एसएससी जीडी भर्ती में शामिल होकर अर्धसैनिक बलों में जनरल ड्यूटी कॉन्स्टेबल पद पर नियुक्त होना चाहते हैं अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एसएससी जीडी भर्ती के लिए 30 नवंबर तक ऑनलाइन मोड में कर सकते हैं। आवेदन करते वक्त सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को ₹100 आवेदन शुल्क के रूप में जमा करना होगा इसके अलावा एससी और एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क में आयोग द्वारा छूट प्रदान की गई है। एसएससी जीडी भर्ती का आयोजन हर साल करवाया जाता है इस साल होने वाली एसएससी जीडी भर्ती के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया नोटिफिकेशन के साथ जारी किया गया था। आपको बता दें कि इस साल होने वाली एसएससी जीडी भर्ती के तहत 24000 से अधिक पदों को अर्धसैनिक बलों में भरा जाएगा। तो चलिए जानते हैं किस सर्टिफिकेट के साथ मिलेगी छात्रों को एसएससी जीडी भर्ती में वरीयता। इस आर्टिकल में हम आपको एसएससी जीडी परीक्षा पैटर्न में हुए बदलावों के बारे में बताने वाले हैं साथ ही एसएससी जीडी परीक्षा की कंप्लीट तैयारी करने के लिए आज ही ज्वाइन करें SSC GD 60 Days Champion Batch 
November month Current Affairs Magazine- DOWNLOAD NOW

किस सर्टिफिकेट के साथ मिलेगी जीडी भर्ती में वरीयता?

एसएससी जीडी भर्ती केंद्र सरकार की भर्ती है जिस वजह से छात्रों को केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित किए गए नियमों के अनुसार कई प्रकार के लाभ दिए जाते हैं। अगर आप भी एसएससी जीडी भर्ती 2022 के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं तो रजिस्ट्रेशन से पहले आपको कुछ जरूरी बातें जान लेनी चाहिए जिससे आपको भी एसएससी जीडी भर्ती में लाभ मिल सकता है। दरअसल अगर आपने एनसीसी अपने स्कूल या कॉलेज के टाइम किया है तो आप एसएससी जीडी में इसका लाभ ले सकते हैं। जिन अभ्यर्थियों के पास एसएससी जीडी भर्ती के लिए आवेदन करते वक्त एनसीसी सर्टिफिकेट होगा वह इस भर्ती में केंद्र सरकार के नियमों के आधार पर 2% से 5% तक का इंसेंटिव मार्क्स ले पाएंगे। यानी कि जिन छात्रों के पास एनसीसी सर्टिफिकेट है और वह आवेदन में अपना सर्टिफिकेट अपलोड करते हैं तो परीक्षा के बाद जब परीक्षा के रिजल्ट नॉर्मलआईजेशन प्रोसेस के साथ लागू किए जाएंगे तब एनसीसी बेनिफिट्स स्कोर नार्मलाइज्ड स्कोर में जुड़ेगा।
 

एसएससी जीडी फ्री प्रैक्टिस ईबुक

SSC GD Maths Free E-Book SSC GD History Free E-Book
SSC GD Reasoning Free E-Book SSC GD General Awareness Free E-Book Kit
SSC GD Economy Free E-Book SSC GD E-Book Set

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें
प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: safalta

सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books