Download Safalta App
for better learning

Download
Safalta App

X

Set Your Goal

UCEED 2022 Exam: आईआईटी बॉम्बे ने जारी किया शेड्यूल, यूसीईईडी 2022 पात्रता मानदंड, किन 24 शहरों में आयोजित होगी परीक्षा

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Fri, 08 Oct 2021 06:12 PM IST

Highlights

सार- IIT बॉम्बे द्वारा डिजाइन पाठ्यक्रमों के लिए अंडरग्रेजुएट कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (UCEED), आयोजित करता है। IIT बॉम्बे हर साल UCEED-CEED कार्यान्वयन समिति के मार्गदर्शन में UCEED स्कोर स्वीकार करने वाले कॉलेजों में बैचलर ऑफ डिज़ाइन (BDes) कार्यक्रमों में योग्य उम्मीदवारों को प्रवेश प्रदान करता है। 
आईआईटी बॉम्बे डिजाइन पाठ्यक्रमों के लिए अंडरग्रेजुएट कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (UCEED), आयोजित करता है। आईआईटी बॉम्बे हर साल UCEED-CEED कार्यान्वयन समिति के मार्गदर्शन में UCEED स्कोर स्वीकार करने वाले कॉलेजों में बैचलर ऑफ डिज़ाइन (BDes) कार्यक्रमों में योग्य उम्मीदवारों को प्रवेश प्रदान करता है। UCEED तीन घंटे की अवधि की परीक्षा है जो आमतौर पर हर साल जनवरी के महीने में आयोजित की जाती है। केवल यूसीईईडी परीक्षा के लिए उपस्थित होना या यूसीईईडी रैंक सूची में एक स्थान हासिल करना बीडीएस कार्यक्रमों में प्रवेश की गारंटी नहीं है। UCEED परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को आईआईटी बॉम्बे द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार प्रवेश के लिए अलग से आवेदन करना होगा। बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रत्येक श्रेणी में योग्यता के आधार पर किया जाता है। लिखित प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट सूची बनाई जाती है। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now. 
Source: amarujala



 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें  General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

यूसीईईडी 2022 पात्रता मानदंड-
 
भारतीय और विदेशी दोनों नागरिक UCEED 2022 परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार UCEED पात्रता को पूरा करते हैं, यदि वे नीचे दिए गए मानदंडों को पूरा करते हैं:

Free Study Materials

Start Your Preparation with Free Courses and E-Books


 
आयु सीमा-
 
उम्मीदवारों का जन्म 1 अक्टूबर 1997 को या उसके बाद होना चाहिए, यदि वे सामान्य / ओपन / ईडब्ल्यूएस / ओबीसी-एनसीएल श्रेणी से संबंधित हैं और 1 अक्टूबर 1992 को या उसके बाद यदि वे एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित हैं।
 
कितनी बार प्रयास कर सकते हैं?
 
UCEED आयु मानदंड को पूरा करने वाले उम्मीदवार अधिकतम दो बार परीक्षा दे सकते हैं और वह भी लगातार वर्षों में। परीक्षा स्कोर स्वीकार करने वाले कॉलेजों में बीडीएस कार्यक्रम में प्रवेश सुरक्षित करने के लिए उम्मीदवारों को यूसीईईडी रैंक प्राप्त करने की आवश्यकता है। UCEED स्कोर एक वर्ष के लिए वैध है और केवल संबंधित शैक्षणिक वर्ष में प्रवेश के लिए लागू होता है।
 
Kendriya Vidyalaya Teacher Salary IBPS क्लर्क अधिसूचना 2021 
Mahila Mate Recruitment 2021 RRB Group D रेलवे देगा निशुल्क यात्रा पास

योग्यता-
 
जिन उम्मीदवारों ने 2021 में अपनी कक्षा 12 या समकक्ष उत्तीर्ण की है या 2022 में परीक्षा के लिए उपस्थित हो रहे हैं, वे यूसीईईडी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। उम्मीदवार, जो 2020 या उससे पहले कक्षा 12 (या समकक्ष) की परीक्षा में पहली बार उपस्थित हुए हैं, वे यूसीईईडी परीक्षा में बैठने के पात्र नहीं हैं। सभी धाराओं, यानी कला और मानविकी, विज्ञान और वाणिज्य के उम्मीदवार यूसीईईडी परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।
 
यूसीईईडी पंजीकरण 2022:
 
यूसीईईडी 2022 पंजीकरण 9 सितंबर से शुरू हो गया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर यूसीईईडी आवेदन पत्र भर सकते हैं। नीचे UCEED 2022 परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए त्वरित चरणों की जाँच करें:
 
  • परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट - http://www.uceed.iitb.ac.in/2022/index.html पर जाएं।
  • यूसीईईडी पंजीकरण बटन पर क्लिक करें
  • दिए गए विवरण को पढ़ें और पंजीकरण पोर्टल बटन पर क्लिक करें
  • रजिस्टर पर क्लिक करें
  • ईमेल आईडी दर्ज करें जिसके साथ आप पंजीकरण करना चाहते हैं और रजिस्टर पर क्लिक करें
  • ईमेल की जाँच करें और सक्रियण URL पर क्लिक करें
  • पंजीकरण फॉर्म में सभी आवश्यक विवरण भरें
  • विवरण जमा करें
  • आवेदन संख्या और पासवर्ड नोट कर लें
  • आवेदन संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके पंजीकृत खाते में लॉगिन करें
  • यूसीईईडी आवेदन पत्र में पूछे गए सभी विवरण भरें
  • तीन यूसीईईडी परीक्षा शहरों को वरीयता दें
  • सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन करके उनकी शभी प्रतियों को अपलोड करें
  • ऑनलाइन मोड में यूसीईईडी आवेदन शुल्क का भुगतान करें
 
UCEED 2022 परीक्षा इन 24 शहरों में आयोजित होंगी-
 
UCEED परीक्षा 2022 इन 24 शहरों में आयोजित होनी है जिनके नाम क्रमश: अहमदाबाद, बेंगलुरु, जयपुर, लखनऊ, कोलकाता, कोझीकोड, मुंंबई, नागपुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, दिल्ली, एर्नाकुलम, पणजी, गुवाहाटी, हैदराबाद, पटना, पुणे, रायपुर, तिरुवनंतपुरम, त्रिशूर और विशाखापत्तनम आदि हैं। ऑनलाइन पंजीकरण के समय ध्यान दें कि उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से अपनी पसंद के तीन शहरों को वरीयता क्रम में चुनना है। एक बार अगर आपने पंजीकरण कर लिया फिर आप परीक्षा केंद्र का शहर नहीं बदल सकते हैं।
 

अब अपने एग्जाम के लिए करें पक्की तैयारी
अगर आप  CTET , SSC GD , MTS , NDA जैसे एग्जाम की पक्की तैयारी करना चाहते है तो अभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स का लाभ पाने के लिए अभ्यर्थी गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Safalta app डाउनलोड कर सकते हैं।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree