CUET UG 2022: 11 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने किया है आवेदन, यूजीसी के चेयरमैन ने दी जानकारी

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 23 May 2022 11:43 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा देश में नई शिक्षा नीति लागू करने के बाद से पहली बार इस साल देश में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा करवाया जाएगा। आजादी के बाद से पहली बार अब देश की किसी भी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में छात्रों को एडमिशन लेने के लिए अब कोई अलग परीक्षा नहीं देनी होगी उनको केवल कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट देकर ही पोस्ट ग्रेजुएशन या ग्रेजुएशन कोर्स में दाखिला मिलेगा। पहले छात्रों का एडमिशन या तो 12वीं के अंकों के हिसाब से होता था नहीं तो छात्रों को अलग-अलग सेंट्रल यूनिवर्सिटी का एंट्रेंस टेस्ट देना होता था एडमिशन के लिए लेकिन इस बार से यह प्रथा पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। अंडर ग्रेजुएशन कोर्स में दाखिले के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 6 अप्रैल को आवेदन प्रक्रिया शुरू की थी और यह आवेदन प्रक्रिया 22 मई 2022 को समाप्त हो चुकी है। तो चलिए जानते हैं कितने अभ्यर्थियों ने किया है कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन। यदि आप इस वर्ष होने वाले CUET परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं और इस परीक्षा के लिए बेहतर ढंग से तैयारी करना चाहते हैं तो आप हमारे CUET Online Coaching: Join Now कोर्सेज को ज्वाइन कर सकते हैं और विशेष मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं। 
CUET MOCK TEST MATH
CUET MOCK TEST PHYSICS
CUET MOCK TEST CHEMISTRY
CUET MOCK TEST BIOLOGY
 

कितने अभ्यर्थियों ने किया है अपना आवेदन

यूजीसी के चेयरमैन ने सोमवार 23 मई को जानकारी देते हुए बताया है कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के जरिए ग्रेजुएशन कोर्स में दाखिला लेने के लिए पूरे देश से 11,51,319 अभ्यार्थियों ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के लिए 22 तारीख तक अपना रजिस्ट्रेशन किया है। और इसमें सबसे रोचक बात यह सामने आ रही है कि आवेदन करने वाले अधिकतर छात्र ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों से संबंधित हैं। यूजीसी के चेयरमैन जगदीश कुमार के मुताबिक कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के बाद छात्रों के ऊपर से एक तरह का बोझ कम हो जाएगा बोर्ड परीक्षा में अधिक से अधिक अंक लाने का क्योंकि दिल्ली यूनिवर्सिटी में पहले छात्रों का दाखिला केवल कट ऑफ लिस्ट के आधार पर ही किया जाता था। जिस छात्र के अंक बारहवीं बोर्ड परीक्षा में अधिक होते थे केवल उन्हीं का एडमिशन दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में हो पाता था। ऑफिशियल जानकारी के मुताबिक कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन करने वाले सबसे ज्यादा अभ्यार्थी उत्तर प्रदेश दिल्ली और बिहार के है। 

पीजी सीयूईटी के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया
 

अंडर ग्रेजुएशन के साथ-साथ इस साल पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने के लिए भी छात्रों को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट देना होगा। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया आयोग ने 19 मई को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू की तिथि आवेदन करने का अंतिम तिथि पोस्ट ग्रेजुएशन परीक्षा के लिए 16 जून 2022 निर्धारित किया गया है। अगर आप भी इस साल सेंट्रल यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन करने की सोच रहे हैं तो आपको भी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन करना चाहिए।
 

CUET की तैयारी के लिए फ्री बुक डाउनलोड करें

Free CUCET English E-Book- डाउनलोड नाउ 
CUET Physics E Book Free PDF -डाउनलोड नाउ
CUET Geography E Book Free PDF -डाउनलोड नाउ
CUCET General Awareness E-Book- डाउनलोड नाउ 
CUET Mathematics E Book Free PDF -डाउनलोड नाउ
CUET Quantitative Aptitude E-Book Free PDF -डाउनलोड नाउ

 

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें
प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- CUET , UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: Safalta

इसके साथ ही उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर अनलिमिटेड फ्री मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं

Free E Books