Up Jail Warden Salary: जानिए यूपी में जेल वार्डन को कितना मिलता है वेतन और साथ ही मिलने वाले लाभ

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Sun, 15 May 2022 07:30 AM IST

अधिकांश कैंडिडेट्स की यह ख्वाहिश होती है कि वे पुलिस विभाग में जाएँ. उत्तर प्रदेश में पुलिस विभाग में जेल वार्डन के चुनौतीपूर्ण पद को पाने के लिए हर साल हजारों उम्मीदवार आवेदन करते हैं. इस पद के लिए चुने गए उम्मीदवारों को एक हैण्डसम सैलरी के साथ हाथ एक अच्छा ग्रेड पेमेन्ट भी प्रदान किया जाता है. हालांकि, इस जॉब  का सबसे अच्छा हिस्सा वे पर्क्स और बेनेफिट्स हैं, जिनके लिए उत्तर प्रदेश पुलिस और जेल वार्डन एम्प्लोयर्स अपनी जॉब के हिस्से के रूप में हकदार भी हैं. उत्तर प्रदेश पुलिस के ये जेल वार्डन ऑफिसर्स अपनी ओर से उल्लेखनीय सेवाएँ प्रदान करते हैं और जेल के सुचारू कामकाज की देखभाल करते हैं. यह उनके जॉब प्रोफाइल का हिस्सा होता है. उत्तर प्रदेश पुलिस जेल वार्डन का वेतन और उनका जॉब प्रोफाइल किसी भी उम्मीदवार में रूचि की भावना को जगाता है और वे इस विभाग में स्थान प्राप्त करने की पूरी कोशिश करते हैं. तो आइए जानते हैं उत्तर प्रदेश पुलिस जेल वार्डन वेतन और जॉब प्रोफाइल के बारे में - अगर आप- उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और विशेष मार्गदर्शन की तलाश में है तो आप हमारे यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल फाउंडेशन बैच को ज्वाइन कर सकते हैं।
 UP Police Constable Exam Hindi Free E Book
Download May Month Current Affair (H) 
Free Tricky Mathematics Ebook-Download Now

Source: Safalta

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email


उत्तर प्रदेश पुलिस जेल वार्डन सैलरी स्ट्रक्चर 2022 -

तो आइए उत्तर प्रदेश पुलिस जेल वार्डन के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को हम पद के वेतन बैंड से परिचित कराते हैं जिस पर उनका मासिक वेतन निर्भर करता है. उत्तर प्रदेश पुलिस जेल वार्डन वेतन संरचना में उसके एम्पलॉय के लिए मूल वेतन प्लस ग्रेड वेतन शामिल है. नीचे दी गयी तालिका देखें -
 
पद का नाम उत्तर प्रदेश पुलिस जेल वार्डन
उत्तर प्रदेश पुलिस जेल वार्डन (महिला & पुरुष) 5,200/-रूपए – 20,200/-रूपए+ग्रेड पे 2 000/-रूपए.

उत्तर प्रदेश पुलिस जेल वार्डन पर्क्स और अलाउंसेस 2022 -
उत्तर प्रदेश पुलिस आयोग अपने जेल वार्डन को एक अच्छा वेतन पैकेज प्रदान करता है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश पुलिस अपने जेल वार्डन के एम्पलॉयज को कुछ पर्क्स और बेनेफिट्स भत्ते भी प्रदान करता है जैसे -
  • डिटेच्मेंट अलाउंस (टुकड़ी भत्ता)
  • लीव एनकैशमेंट (छुट्टी नकदीकरण की सुविधा)
  • डिअरनेस अलाउंस या डीए (महंगाई भत्ता)
  • मेडिकल अलाउंस फॉर फैमिली मेंबर्स & सेल्फ (परिवार के सदस्यों और स्वयं के लिए चिकित्सा भत्ता)
  • एडमिसिबिलिटी, क्वांटम और कम्यूटेशन अलाउंस  (स्वीकार्यता, क्वांटम और कम्यूटेशन भत्ता)
  • अलाउंस फॉर ट्रेवल टू सिटीज (शहरों की यात्रा के लिए भत्ता)
  • अलाउंस फॉर हाई ऑल्टिट्यूड (उच्च ऊंचाई के लिए भत्ता)
Up Police Constable Eligibility Criteria 2022 Up Police Constable Syllabus 2022 Up Police Constable Salary 2022

उत्तर प्रदेश पुलिस जेल वार्डन सैलरी -
 
उत्तर प्रदेश पुलिस जेल वार्डन बेसिक पेमेन्ट बेसिक पे या मूल वेतन 9300/-रूपए से 34,800/-रूपए. यह अमाउंट एम्पलॉयज के उच्च पद पर पदोन्नत होने के साथ साथ बढ़ता जाता है. यह वेतन की बेस अमाउंट है या मूल राशि है जो आपको निश्चित रूप से प्राप्त होगी.
विभिन्न अलाउंसेस उत्तर प्रदेश पुलिस जेल वार्डन ऑफिसर्स के द्वारा की जाने वाली उल्लेखनीय सेवाओं को राज्य सरकार द्वारा भुगतान की गई स्टाईपेंड राशियों के माध्यम से प्रदान किया जाता है. यह विभिन्न अलाउंसेस का हीं दूसरा नाम है.
ग्रोस सैलरी बेसिक सैलरी या मूल वेतन + अलाउंसेस + स्टाईपेंड राशि इन तीनों को जब एक साथ जोड़ दिया जाता है तब यह ग्रोस सैलरी या सकल वेतन बन जाता है. प्रदान किए गए लाभों के आधार पर यह राशि बढ़ या घट सकती है.
डिडक्शन
  • , इनकम टैक्स और क्रेडिट के नाम पर एम्पलॉयज के वेतन से हर महीने एक निश्चित रकम काट ली जाती है. यह कैश इमरजेंसी में काम आता है.
इन हैण्ड सैलरी हर प्रकार के डिडक्शन अमाउंट को काटने के बाद अंत में, उम्मीदवार को हर महीने जो राशि मिलती है, उसे इन हैण्ड सैलरी कहा जाता है.
 
Attempt Free Mock Tests- Click Here
Free Daily Current Affair Quiz-Attempt Now
Uttar Pradesh General Knowledge Geography- Free E-Book

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें
प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर अनलिमिटेड फ्री मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books