UP Lekhpal Exam Preparation: लेखपाल परीक्षा में कैसे पास करें, इस तरह करी तैयारी तो जरूर होगा सिलेक्शन

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 08 Jan 2022 03:17 PM IST

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने लेखपाल भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी है अभ्यार्थी जो लेखपाल भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 28 जनवरी 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा की तारीख को लेकर आयोग ने अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है लेकिन उम्मीद यही लगाई जा रही है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले यूपी लेखपाल भर्ती परीक्षा को करा लिया जाएगा। लेखपाल मेंस परीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश से लाखों अभ्यार्थी आवेदन करने वाले हैं, ऐसे में छात्रों के मन में एक ही है सवाल उठता है कि इतने हाई कॉन्पिटिशन के बीच वह परीक्षा में कैसे सफल होंगे।  एक उचित स्टडी प्लान की मदद से इस परीक्षा को पास करना आसान हो जाता है। इस ब्लॉग में, हम आपको यूपी लेखपाल परीक्षा की तैयारी के लिए रणनीति बताएंगे, जो आपको यह विश्लेषण करने में मदद करेगी कि आप परीक्षा की तैयारी कैसे कर सकते हैं और आपकी रणनीति क्या होनी चाहिए। यदि आप लेखपाल भर्ती की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे यूपीएसएसएससी लेखपाल फाउंडेशन बैच 2022 को ज्वाइन कर सकते हैं और एक्सपर्ट फैकेल्टी की सहायता ले सकते हैं। 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
 

UP Lekhpal Exam Preparation 2022

यूपी लेखपाल मेंस भर्ती परीक्षा में कुल 4 विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं सामान्य हिंदी, मैथमेटिक्स, जर्नल नॉलेज और रूलर डेवलपमेंट एंड रूलर सोसायटी, चलिए देखते हैं इन सभी विषयों की तैयारी कैसे करनी चाहिए। 

लेखपाल भर्ती के लिए जारी हुई अधिसूचना, यहां देखें एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया विस्तार से 

सामान्य हिन्दी
परीक्षा में हिंदी विषय से कुल 25 मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन पूछे जाएंगे और प्रत्येक प्रश्नों का सही उत्तर देने पर छात्र को एक अंक दिया जाएगा। हिंदी ऐसा विषय है जिस ने छात्रों को उत्तर देने में सबसे कम समय लगता है। यदि आपकी स्कूली पढ़ाई में हिंदी आपने नहीं पढ़ी है तो आपको हिंदी के बेसिक विषयों पर ध्यान देना चाहिए। आपको हिंदी ग्रामर से शुरू करना चाहिए, हिंदी आपके लिए एक स्कोरिंग सेक्शन हो सकता है।

गणित अपनी परीक्षा के तैयारी की रणनीति बनाने, परिष्कृत करने और अपनी ताकत और कमजोरियों को समझने के लिए फुल-लेंथ मॉक टेस्ट का अभ्यास करें। बुनियादी अवधारणाओं और विषयों जैसे प्रतिशत, लाभ और हानि, एसआई और सीआई, और औसत के अभ्यास से शुरू करें। पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों का प्रयास करें। किसी एक प्रश्न पर बहुत अधिक समय बर्बाद करना उचित नहीं है।

लेखपाल भर्ती परीक्षा के लिए सिलेबस और परीक्षा पैटर्न जारी, यहाँ विस्तार से पढ़ें

सामान्य ज्ञान
सामान्य ज्ञान अनुभाग में पूछे जाने वाले प्रश्न एक-लाइनर तथ्य आधारित प्रश्न होंगे। सामान्य विज्ञान अविषय से भी 25 प्रश्न पूछे जाते हैं। इसलिए उम्मीदवार सामान्य विज्ञान के अध्ययन पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। पिछले वर्ष के प्रश्नों का प्रयास करें, कई बार प्रश्न दोहराए जाते हैं। उन प्रश्नों का प्रयास करें जिनके बारे में आप पूरी तरह से सुनिश्चित हैं।

ग्रामीण विकास और ग्रामीण समाज

सरकार की वेबसाइट से डाटा निकालकर पढ़ें। यूपी में सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं पर नोट्स तैयार करें बेहतर समझ के लिए ग्रामीण विकास पर कई प्रश्नों का प्रयास करें। अधिक बार रिवीजन करें, क्योंकि यूपी के लिए विशिष्ट योजनाओं की तिथियां पूछी जा सकती हैं। यूपी सरकार की सरकारी वेबसाइट से ग्रामीण विकास के बारे में पढ़ें।

यूपी लेखपाल भर्ती परीक्षा की तैयारी के लिए यहां रजिस्टर करेंCLICK HERE

यूपी लेखपाल परीक्षा के लिए युक्तियाँ

चरण 1: पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से जानें
चरण 2: अपने मूल सिद्धांतों को मजबूत करें
चरण 3: अपना ज्ञान बढ़ाएँ
चरण 4: प्रश्नों को हल करने का अभ्यास करें
चरण 5: मॉक टेस्ट का ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करें

सफलता के साथ करें तैयारी
अगर आप सरकारी नौकरी के लिए लेखपाल या यूपी की किसी और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप सफलता पर चल रहे फ्री कोर्सेस की मदद से घर बैठे फ्री में कंप्लीट तैयारी कर सकते हैं। साथ ही यहां मौजूद फ्री ई-बुक्स और मॉक टेस्ट का भी लाभ उठा सकते हैं। आप अपने फोन में  गूगल प्लेस्टोर से सफलता ऐप डाउनलोड कर इन कोर्सेस से जुड़ सकते हैं।

Free E Books