Download Safalta App
for better learning

Download
Safalta App

X
Whatsup

UP Lekhpal Salary 2021: जानिए उत्तर प्रदेश में लेखपाल का कितना है वेतन

Safalta Experts Published by: Anonymous User Updated Tue, 31 Aug 2021 12:48 PM IST
UPSSSC लेखपाल के रूप में भर्ती होने वाले उम्मीदवारों को अच्छा वेतन प्रदान करता है। इसके साथ ही उम्मीदवारों को मिलने वाले विभिन्न भत्ते भी हैं। जो उम्मीदवार यूपी लेखपल परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें पेशे की प्रकृति को बेहतर ढंग से समझने के लिए इन-हैंड सैलरी और जॉब प्रोफाइल सहित पद के बारे में सभी विवरणों को जानना चाहिए। इस लेख में हमने उम्मीदवारों के लाभ के लिए यूपी लेखपाल वेतन और जॉब प्रोफाइल के बारे में सभी विवरणों की व्याख्या की है। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो अभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स और फ्री मॉक टेस्ट का लाभ सकते हैं।
Source: Safalta



 

यूपी लेखपाल वेतन 2021

सातवें वेतन आयोग के अनुसार, यूपी लेखपाल को अच्छी खासी सैलरी मिलेगी। वेतन 15,000 रुपये से 60,000 रुपये + ग्रेड वेतन 2000/-रुपये प्रति माह है।  वेतन संरचना का विवरण इस प्रकार हैः
 
वेतन 7 वा वेतन आयोग
1S – 1 to 8 15,000 रुपये से 60,000 रुपये
2S – 9 to 15 30,000 रुपये से 1,00,000 रुपये
3S – 16 to 23 50,000 रुपये से 1,50,000 रुपये
4S – 24 to 30 1,00,000 रुपये से 2,00,000 रुपये

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes


ऊपर दी हुई तालिका 7वें वेतन आयोग के बाद संरचित संशोधित वेतन को दर्शाती है। छठे वेतन आयोग के तहत वेतन इस प्रकार था:
 
वेतन 6 वा वेतन आयोग
1S – 1 to 8 5200 रुपये से  20210 रुपये
2S – 9 to 15 9300 रुपये से  34800 रुपये
3S – 16 to 23 15,600 रुपये से 39,100 रुपये
4S – 24 to 30 37,400 रुपये से 67,000 रुपये
 

यूपी लेखपाल भत्ते और लाभ

एक लेखपाल की नौकरी के लिए बहुत परिश्रम और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है क्योंकि यह एक फील्ड जॉब है। विभिन्न भत्ते और लाभ हैं जो उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए दिए जाते हैं कि वे कुशलता से काम कर सकें। भत्ते इस प्रकार हैं:
  • मकान किराया भत्ता
  • यात्रा भत्ता
  • चिकित्सा सुविधाएं
  • पेंशन
  • यात्रा रियायत

यूपी लेखपाल जॉब प्रोफाइल 2021

लेखपाल एक प्रशासनिक पद है जहां उम्मीदवारों को ग्रामीण क्षेत्र में काम करना होता है। एक लेखपाल को विभिन्न भूमिकाएं और जिम्मेदारियां निभानी होती हैं। यूपी लेखपाल के जॉब प्रोफाइल में निम्नलिखित शामिल हैं:
  • राजस्व अधिकारी को रिपोर्ट करना
  • ग्राम राजस्व लेखा और भूमि अभिलेखों का रखरखाव
  • उत्परिवर्तन और विभाजन से संबंधित संशोधनों की रिपोर्टिंग
  • कंडक्टिन सर्वे
  • खेतों का निरीक्षण
  • आधिकारिक मानचित्रों को संशोधित करना
  • प्राकृतिक आपदाओं और कृषि संकट के दौरान सहायता प्रदान करें
 

यूपी लेखपाल करियर ग्रोथ एंड प्रमोशन

यूपी लेखपाल एक ऐसा पद है जो अपने साथ ढेर सारी जिम्मेदारियां लेकर आता है। इस करियर में पदोन्नति और वृद्धि की संभावनाएं हैं। उच्च पदों पर पदोन्नत होने के लिए उम्मीदवारों को विभागीय परीक्षाओं में शामिल होना पड़ता है। उन परीक्षाओं को पास करने के बाद, उम्मीदवारों को राजस्व निरीक्षक के पद पर पदोन्नत किया जाता है। गाँव में कार्य करना भी व्यक्ति को विशद अनुभव देता है। यूपी लेखपाल एक गांव में काम करने वाले अधिकारी के रूप में समाज को कई सकारात्मक तरीकों से प्रभावित कर सकता है।
 

अब अपने एग्जाम के लिए करें पक्की तैयारी 

अगर आप NDA/NA, Airforce, SSC, Army, BSF, Navy, Railway, State Bank Clerk, IBPS Clerk जैसे किसी भी एग्जाम की पक्की तैयारी करना चाहते हैं तो अभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स का लाभ पाने के लिए अभ्यर्थी गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Safalta-app डाउनलोड कर सकते हैं। 
 

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree