UP Scholarship 2021: छात्रवृत्ति और फीस भरपाई के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें जाने यहां

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 22 Nov 2021 03:57 PM IST
उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग का मुख्य उद्देश्य कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं, 12वीं, यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों के छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करना है। यूपी छात्रवृत्ति का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश राज्य के लाखों सक्षम योग्य छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। यह छात्रवृत्ति कई लाभ प्रदान करती है क्योंकि इससे छात्रों को उनकी उच्च शिक्षा जारी रखने में मदद मिलेगी। यूपी छात्रवृत्ति स्थिति आधिकारिक पोर्टल SAKSHAM (छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली) पर जारी की गई है। 
Source: social media


हर साल लाखों छात्र आवेदन करते हैं और अपनी पढ़ाई के लिए ऑनलाइन छात्रवृत्ति राशि प्राप्त करने के अवसर का लाभ उठाते हैं। ।2021 वर्ष के लिए छात्र 30 नवंबर तक छात्रवृत्ति व फीस भरपाई के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पिछले साल 38 लाख 68 हजार आवेदकों को छात्रवृत्ति व फीस भरपाई की राशि का वितरण किया गया था।  

यूपी स्कॉलरशिप क्या है?

यूपी छात्रवृत्ति उत्तर प्रदेश (यूपी) में रहने वाले छात्रों की शिक्षा का समर्थन करती है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग / सामान्य वर्ग से संबंधित छात्रों के लिए प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति उपलब्ध करवाई जाती है। यूपी सरकार छात्रों को प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्ति की राशि निर्दिष्ट नहीं करती है। छात्रवृत्ति राशि वर्ग और श्रेणी के आधार पर भिन्न होती है जिससे छात्र संबंधित हैं।

UP Scholarship 2021 नए एप्लीकेशन के लिए कैसे आवेदन करें
  • यूपी सरकार की छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • "छात्र" अनुभाग पर क्लिक करें और "नया पंजीकरण" चुनें।
  • उस छात्रवृत्ति का चयन करें जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं।
  • सभी अनिवार्य विवरण भरें जो एक * के साथ चिह्नित हैं।
  • रजिस्टर करने के लिए "सबमिट" पर क्लिक करें
  • भविष्य के संदर्भ के लिए पंजीकरण पर्ची का प्रिंट आउट लें।
आवेदन करने के बाद अपने स्कॉलरशिप स्टेटस को कैसे चेक करें
  • यूपी स्कॉलरशिप की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: Scholarship.up.gov.in
  • होमपेज पर, “स्थिति” टैब पर क्लिक करें।
  • ड्रॉप-डाउन मेनू से, आवश्यक स्थिति के लिए शैक्षणिक वर्ष का चयन करें।
  • उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति परिणाम तक पहुंचने के लिए पंजीकरण संख्या और डी.ओ.बी (जन्म तिथि) दर्ज करें।
  • सर्च बटन पर क्लिक करें।
  • यूपी आवेदन स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।
Up Free Laptop Yojana 2021  करियर ऑप्शन आफ्टर 10th क्लास  भारत में मौजूद थर्मल पावर प्लांट की सूची

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Top Free Courses View all

Free E-Books View all

Free Current Affairs View all

Free Mock Tests View all

दिसम्बर मासिक करेंट अफेयर्स - अभी डाउनलोड करें!

Click Here

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree