UPPBPB UP Police Recruitment: मूल्यांकन में नॉर्मलाइजेशन अंक को लेकर अधिसूचना जारी, जानें किस विषय में चाहिए कितने नॉर्मलाइजेशन अंक

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 18 Nov 2021 08:00 PM IST

Highlights

सार-
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने उपनिरीक्षक गोपनीय, सहायक पुलिस उपनिरीक्षक, लिपिक एवं सहायक उपनिरीक्षक लेखा की सीधी भर्ती 2020 के मूल्यांकन में सामान्यीकरण अंक को लेकर जारी विस्तृत अधिसूचना में कहा कि प्रत्येक विषय का सामान्यीकरण अंक 35% होगा।
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने एसआई और एएसआई क्लर्क भर्ती परीक्षा 2020 के मूल्यांकन में सामान्यीकरण अंक के संबंध में आवश्यक जानकारी जारी की है। इस भर्ती के माध्यम से 1,329 रिक्त पदों को भरा जाना है। चयन बोर्ड द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, उप निरीक्षक गोपनीय, सहायक उप निरीक्षक, लिपिक एवं सहायक उप निरीक्षक लेखा भर्ती 2020 के मूल्यांकन में प्रत्येक विषय का सामान्यीकरण अंक 35% होगा। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अनुसार यूपी पुलिस एसआई गोपनीय, एएसआई क्लर्क एवं एएसआई लेखा भर्ती की परीक्षा के संबंध में भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर दिनांक 03-11-2021 को सूचना प्रकाशित की गई है। जिसमें अंक 5 और 6 को सामान्यीकरण के बारे में बताया गया है। अगर आप भी इस भर्ती में शामिल होने जा रहे हैं, तो  पक्की एवं बेहतर तैयारी के लिए आप सफलता द्वारा चलाए जा रहे FREE UP SI E-Book Kit - Dwonload Now  की सहायता ले सकते हैं।  
Source: social media

 
प्वाइंट फाइव में कहा गया है कि अभ्यर्थियों की संख्या के अनुसार लिखित परीक्षा एक ही तिथि को एक पाली या एक से अधिक पाली या एक से अधिक तिथियों में आयोजित की जा सकती है। वहीं, बिंदु छह में कहा गया है कि प्रत्येक पाली के प्रश्न पत्र के अलग-अलग अंक होंगे। यदि आवश्यक हुआ तो अंकों के सामान्यीकरण की प्रक्रिया का पालन किया जाएगा।
 
बोर्ड ने आगे कहा है कि यदि ऑनलाइन परीक्षाओं में एक से अधिक पेपर होते हैं, तो लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों का सामान्यीकरण प्रश्नपत्रों के कठिनाई स्तर में असमानता को नकारने के लिए किया जा सकता है। ऑनलाइन लिखित परीक्षा कई पालियों और कई प्रश्नों में आयोजित होने की स्थिति में, जहां भी शब्द अंक का उपयोग किया जाता है, इसका मतलब सामान्यीकृत अंक होगा। यह प्रत्येक विषय के लिए 35% और कुल मिलाकर 40% होगा।

Free Study Materials

Start Your Preparation with Free Courses and E-Books


 
रिक्ति विवरण-
 
कुल पद - 1329
 
पुलिस सब-इंस्पेक्टर (गोपनीय) - 295 पद + 32 पद
यूआर - 121
ईडब्ल्यूएस - 29
ओबीसी - 79
एससी - 61
एसटी - 5
 
असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर ऑफ पुलिस (क्लर्क) - 624 पद + 20 पद
यूआर - 251
ईडब्ल्यूएस - 62
ओबीसी - 168
एससी - 131
एसटी - 12
 
असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर ऑफ पुलिस (अकाउंट्स) - 358 पद
यूआर - 145
ईडब्ल्यूएस - 35
ओबीसी - 96
अनुसूचित जाति - 7
 
UP SI FREE Mock Test- Attempt Here

यूपी पुलिस एएसआई वेतन
 
असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर ऑफ पुलिस (क्लर्क) - बैंड 5,200 - 20,200 और ग्रेड-पे रु. 2,800
पुलिस सब-इंस्पेक्टर (गोपनीय) - बैंड 9,300 - 34,800 और ग्रेड-पे रु. 4,200
 
पात्रता मानदंड-
 
शैक्षिक योग्यता
 
असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर ऑफ पुलिस (क्लर्क) - किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में किसी भी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री, 25 शब्द प्रति मिनट की हिंदी टाइपिंग स्पीड और अंग्रेजी टाइपिंग 30 शब्द प्रति मिनट और O लेवल परीक्षा उत्तीर्ण।
 
एएसआई  (अकाउंट्स) - अकाउंट्स या कॉमर्स में ग्रेजुएशन, हिंदी टाइपिंग की गति 15 शब्द प्रति मिनट और O लेवल परीक्षा उत्तीर्ण।
 
पुलिस सब-इंस्पेक्टर (गोपनीय) - किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में किसी भी स्ट्रीम में स्नातक डिग्री, हिंदी टाइपिंग स्पीड 25 शब्द प्रति मिनट और अंग्रेजी टाइपिंग 30 शब्द प्रति मिनट, स्टेनोग्राफर हिंदी में 8 शब्द प्रति मिनट टाइप करने में सक्षम, O लेवल परीक्षा उत्तीर्ण।
 
यूपी पुलिस एएसआई आयु सीमा: 21 से 28 वर्ष
 
यूपी पुलिस एएसआई के लिए चयन प्रक्रिया-
 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

उम्मीदवारों का चयन  निम्न आधार पर किया जाता है-
 
-ऑनलाइन लिखित परीक्षा
-दस्तावेज़ सत्यापन और पीएसटी
-कंप्यूटर टाइपिंग और स्टेनोग्राफी टेस्ट
-अंतिम मेरिट सूची
-मेडिकल टेस्ट और व्यक्तित्व परीक्षण
 
यूपी पुलिस एएसआई परीक्षा पैटर्न
 
विषय                                                        अंक
 
सामान्य हिंदी / कंप्यूटर ज्ञान                          100
 
जीके / करंट अफेयर्स                                  100
 
संख्यात्मक और मानसिक क्षमता                   100
 
मानसिक योग्यता परीक्षा / तार्किक परीक्षा       100
 
यूपी पुलिस एएसआई परीक्षा योग्यता अंक
 
प्रत्येक विषय - 35%
कुल - 40%
 
UP Police SI जाने आख़िर क्यों हुए सैकड़ों उम्मीदवारों के आवेदन रद्द UP SI EXAM 2021 यह गलती ना करें नहीं तो हो सकता है आपका नुकसान
UP SI Examination कैसे तैयार की जाती है फाइनल मेरिट लिस्ट UP SI Examination टिप्स एंड ट्रिक्स

फ्री में होगी UP(SI) एग्जाम की तैयारी

प्रतियोगी परीक्षाओं की पक्की और बेहतर तैयारी के लिए आप सफलता के फ्री कोर्स से जुड़ सकते हैं।  सफलता द्वारा इस वक्त NDA & NA, यूपी लेखपाल, SSC GD, यूपी SI समेत कई परीक्षाओं की तैयारी के लिए एक्सपर्ट फैकल्टीज के मार्गदर्शन में कोर्स चलाया जा रहा है। इन कोर्सेस से आप सफलता एप के जरिए भी जुड़ सकते हैं और साथ ही फ्री मॉक टेस्ट, करेंट अफेयर्स और ई-बुक्स जैसी अन्य सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं।  तो देर किस बात की आज ही डाउनलोड कीजिए  सफलता ऐप और अपनी तैयारी को दीजिए सफलता की एक नई उड़ान। 

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree