UPPSC Staff Nurse Salary 2022: जाने यूपी नर्स स्टाफ इन-हैंड सैलरी, ग्रेड पे और अन्य बेनिफिट्स के बारे में

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 21 Apr 2022 02:28 PM IST

उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा इस साल उत्तर प्रदेश में स्टाफ नर्स के 558 पदों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया चलाई जा रही है। उत्तर प्रदेश में स्टाफ नर्स पद पर भर्ती होने के लिए छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन 28 जनवरी से 17 फरवरी 2022 तक यूपीपीएससी के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर किया था। उत्तर प्रदेश में नर्स स्टाफ पद पर भर्ती होने के लिए अभ्यर्थियों को दो राउंड पार करने होते हैं पहले राउंड में छात्र को लिखित परीक्षा देनी होती है प्रीलिम्स और दूसरे राउंड में छात्रों को मेंस परीक्षा देनी होगी। यूपीपीएससी की तरफ से स्टाफ नर्स को उत्तर प्रदेश में काफी अच्छी सैलरी दी जाती है जो इस पद को और भी ज्यादा आकर्षक बना देती है। हमारे इस आर्टिकल में हम आपको यूपी स्टाफ नर्स की सैलरी के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। इसके अलावा यूपी नर्स स्टाफ को उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से किस प्रकार के भत्ते मिलते हैं और स्टाफ नर्स का जॉब प्रोफाइल क्या होता है इसके बारे में भी जानने को मिलेगा। अगर आप उत्तर प्रदेश में होने वाली स्टाफ नर्स परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे एक्सपर्ट फैकेल्टी द्वारा बनाए गए UP NHM Staff Nurse free Practice Test को ज्वाइन कर सकते हैं। 
April Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW  
Attempt Free Mock Tests- Click Here
 

यूपीपीएससी स्टाफ नर्स वेतन संरचना

उत्तर प्रदेश में स्टाफ नर्स के पद पर चयनित होने वाले अभ्यर्थी को उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से प्रतिमाह रु.34800 सैलरी के रूप में दिए जाते हैं इसके अलावा ₹4600 का ग्रेड पे भी अभ्यार्थी को दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश में स्टाफ नर्स पद पर मिलने वाली सैलरी को सातवें वेतन आयोग के तहत तैयार किया गया है इसके अलावा अभ्यर्थी को चयनित होने के बाद विभिन्न प्रकार के भक्ति भी उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से दिए जाते हैं जिसके बारे में आप नीचे संक्षेप में जान सकते हैं। 
वेतनमान रु. 34800
ग्रेड पे रु. 4600
हाथ में वेतन रु. 44900
वार्षिक वेतन रु.5,00,000/- से 7,00,00
 

यूपीपीएससी स्टाफ नर्स भत्ता

उत्तर प्रदेश में नर्स स्टाफ को एक बेहद अच्छी सैलरी के साथ साथ अलग प्रकार के भत्ते भी दिए जाते हैं क्योंकि छात्र की अक्सर पोस्टिंग उनके पैतृक जगह से दूर हो सकती है ऐसे में छात्रों के ऊपर अलग जगह पर रहने का खर्चा भी सरकार की तरफ से उठाया जाता है। इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार नर्स स्टाफ को हर महीने मकान किराया भत्ता और यात्रा भत्ते जैसे अन्य प्रकार के भत्ते देती है। स्टाफ नर्स वेतन के अतिरिक्त निम्नलिखित भत्तों के लिए भी पात्र है।
  • महंगाई भत्ता
  • चिकित्सा भत्ता
  • मकान किराया भत्ता
  • यात्रा भत्ता
  • नगर प्रतिपूरक भत्ता
 UP Police Constable Exam Hindi Free E Book
Download Latest Month Current Affair (H) 

यूपीपीएससी स्टाफ नर्स जॉब प्रोफाइल 

उम्मीदवारों को स्टाफ नर्स के जॉब प्रोफाइल और करियर की संभावनाओं के बारे में पता होना चाहिए। स्टाफ नर्स को विभिन्न राज्य सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों में चिकित्सा सहायक के रूप में काम करना होगा। स्टाफ नर्स मरीजों की भलाई और स्वच्छता और संबंधित मुद्दों की देखभाल करती है।
कैरियर की संभावनाएं इस प्रकार हैं, वरिष्ठता प्राप्त करने पर स्टाफ नर्स निम्नलिखित पदों पर पहुंच सकती है।
  • स्वास्थ्य देखभाल सहायक
  • वरिष्ठ स्वास्थ्य सेवा सहायक
  • वरिष्ठ स्टाफ नर्स
  • सामुदायिक देखभाल सहायक
Free Daily Current Affair Quiz-Attempt Now
Uttar Pradesh General Knowledge Geography- Free E-Book

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें
अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर अनलिमिटेड फ्री मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books