UPSC NDA 2 Exam 2021: क्या आप जानते हैं कितनी महिला अभ्यर्थियों ने करा है परीक्षा के लिए आवेदन, जाने यहां

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 01 Nov 2021 11:03 AM IST

एनडीए परीक्षा साल में दो बार यूपीएससी द्वारा आयोजित कराई जाती है इस साल की पहली परीक्षा पहले ही आयोजित करवाई जा चुकी है। इस बार के एनडीए परीक्षा अपने आप में खास होने वाली है क्योंकि इस परीक्षा में पहली बार महिलाओं को भी शामिल किया जा रहा है। एनडीए परीक्षा 2 14, नवंबर को आयोजित की जानी है इसके लिए यूपीएससी ने एडमिट कार्ड अपनी ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं। सुप्रीम कोर्ट द्वारा 18 अगस्त 2021 को एक ऐतिहासिक आदेश में महिलाओं के लिए NDA के दरवाजे खोलने के बाद, लगभग 570,000 आवेदन प्राप्त हुए हैं और इनमें से 178,000 महिलाएं हैं।' अगर आप भी इस भर्ती में शामिल होने जा रहे हैं, तो  पक्की एवं बेहतर तैयारी के लिए आप सफलता द्वारा चलाए जा रहे Join Our NDA & NA (2): SHAKTI BATCH 2021 की सहायता ले सकते हैं। 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें


कैसे मिला महिला अभ्यर्थियों को इस परीक्षा में शामिल होने का मौका

सुप्रीम कोर्ट  ने सितंबर में केंद्र सरकार से कहा कि सशस्त्र बलों में शामिल होने की इच्छुक महिलाओं को नवंबर 2021 में एनडीए प्रवेश परीक्षा देने की अनुमति दी जानी चाहिए, इसके कुछ दिनों बाद सरकार ने अदालत को सूचित किया कि अकादमी पहले बैच का स्वागत करने के लिए जनवरी 2023 तैयार होगी। मई 2022 में प्रवेश परीक्षा में बैठने के बाद। हालांकि, अदालत ने महिलाओं के लिए परीक्षा में देरी करने के केंद्र के अनुरोध को इस आधार पर खारिज कर दिया कि अभी बहुत जमीनी काम किया जाना बाकी है। 

फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here

दो उम्मीदवारों के समान अंक पाने पर कौन-सा उम्मीदवार होगा सेलेक्ट
 
दो नियमों के आधार पर समान अंक पाने वाले उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।
 
1. आयु के आधार पर- एनडीए एग्जाम में दो उम्मीदवारों के समान अंक आने पर, फाइनल लिस्ट में उन उम्मीदवारों को शामिल किया जाता है, जिनकी आयु अधिक हो।
 
2. आवेदन के आधार पर - यदि दोनों उम्मीदवारों के अंकों के साथ-साथ उनकी आयु भी समान हो ऐसी स्थिति में उस उम्मीदवार को चुना जाता है, जिसने पहले आवेदन किया होता है।
 
हालांकि इस संबंध में आयोग के अधिकारियों द्वारा ही अंतिम निर्णय लिया जाता है।
 
यूपीएससी एनडीए 2 परीक्षा 2021 एडमिट कार्ड NDA में महिलाओं की भर्ती का रास्ता खुला एनडीए परीक्षा की कट ऑफ किन चीजों पर करती है निर्भर
 

NDA & NA (II) 2021 परीक्षा की तैयारी कैसे करें-

NDA & NA (II) 2021 परीक्षा समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते है। इसके साथ ही उम्मीदवार सफलता ऐप- Download Now से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books