UPSC NDA 2 Exam 2021: कल होनी है परीक्षा, परीक्षा वाले दिन के लिए दिशा-निर्देश upsc.gov.in पर जारी

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 13 Nov 2021 03:41 PM IST

यूपीएससी एनडीए 2021 परीक्षा 14 नवंबर, 2021 को आयोजित होने वाली है। इस बार की परीक्षा बहुत ही खास होने वाली है क्योंकि भारत के इतिहास में पहली बार एनडीए परीक्षा में महिला अभ्यर्थी शामिल होने जा रही है। 2 लाख से अधिक महिलाओं ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है और वह कल परीक्षा में हिस्सा लेंगी, यूपीएससी ने upsc.gov.in पर परीक्षा दिवस के दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिनका उम्मीदवारों को पालन करने की आवश्यकता है। परीक्षा भारतीय सशस्त्र बलों, यानी सेना, नौसेना और वायु सेना में 400 रिक्तियों की भर्ती के लिए आयोजित की जाएगी। UPSC NDA 2021 को देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर COVID 19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करते हुए आयोजित किया जाएगा। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now

क्या है 14 नवंबर की लिखित परीक्षा के लिए दिशानिर्देश? 
  • उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होने के लिए आवंटित स्थान पर अपने ई-प्रवेश पत्र का प्रिंटआउट और एक फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा।
  • परीक्षा स्थल पर प्रवेश निर्धारित समय से 10 मिनट पहले बंद कर दिया जाएगा। उम्मीदवारों को पूर्वाह्न सत्र के लिए सुबह 9:50 बजे तक और दोपहर के सत्र के लिए दोपहर 1:50 बजे तक रिपोर्ट करना होगा।
  • उम्मीदवारों को केवल उस स्थान पर परीक्षा के लिए उपस्थित होना चाहिए, जिसका उल्लेख ई-प्रवेश पत्र में किया गया है।
  • उपस्थिति सूची और ओएमआर शीट भरने के लिए उम्मीदवारों को केवल 'ब्लैक बॉल प्वाइंट पेन' का उपयोग करना होगा।
  • सभी उम्मीदवारों को फेस मास्क पहनना होगा और परीक्षा स्थल के अंदर 'सोशल डिस्टेंसिंग' और 'व्यक्तिगत स्वच्छता' के COVID-19 मानदंडों का पालन करना होगा।
इस बार लिखित परीक्षा के लिए पांच लाख के करीब अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था जिसमें से 2 लाख महिला अभ्यर्थी थी। महिला अभ्यर्थियों का इस परीक्षा में शामिल होना तब संभव हो पाया जब सुप्रीम कोर्ट  ने सितंबर में केंद्र सरकार से कहा कि सशस्त्र बलों में शामिल होने की इच्छुक महिलाओं को नवंबर 2021 में एनडीए प्रवेश परीक्षा देने की अनुमति दी जानी चाहिए, इसके कुछ दिनों बाद सरकार ने अदालत को सूचित किया कि अकादमी पहले बैच का स्वागत करने के लिए जनवरी 2023 तैयार होगी। मई 2022 में प्रवेश परीक्षा में बैठने के बाद। हालांकि, अदालत ने महिलाओं के लिए परीक्षा में देरी करने के केंद्र के अनुरोध को इस आधार पर खारिज कर दिया कि अभी बहुत जमीनी काम किया जाना बाकी है। 
 
यूपीएससी एनडीए 2 परीक्षा 2021 एडमिट कार्ड NDA में महिलाओं की भर्ती का रास्ता खुला एनडीए परीक्षा की कट ऑफ किन चीजों पर करती है निर्भर

परीक्षा की तैयारी कैसे करें:
 
एनएचएम यूपी एएनएम भर्ती परीक्षा समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं।

Source: amarujala

सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। साथ ही उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books